Doping: ऋषभ पंत-ईशान किशन सहित 8 क्रिकेटर नाडा के रडार पर, कुल 169 एथलीट सूची में शामिल

0
84
Doping rishabh pant and ishan kishan along with 8 cricketers on nada’s radar, total 169 athletes in rtp list

नई दिल्ली। Doping: सडक़ दुर्घटना के बाद पुनर्वास के दौर से गुजर रहे क्रिकेटर ऋषभ पंत अब राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी (नाडा) के राडार में रहेंगे। नाडा की ओर से पहली बार रिकॉर्ड आठ क्रिकेटरों को अपने पंजीकृत परीक्षण पूल (आरटीपी) में शामिल किया गया है। इनमें ईशान किशन और श्रेयस अय्यर का नया नाम जुड़ा है, जबकि सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना इस पूल में पहले से शामिल हैं। यही नहीं भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाने वाले पहलवान बजरंग और विनेश फोगाट भी आरटीपी में बरकरार रखे गए हैं। हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी लंबे समय से खेल से दूरी बनाए हुए है।

IND vs SA: आज से केपटाउन में बल्लेबाजों का ‘असली टेस्ट’, पिच ने तय की टीम इंडिया की प्लेइंग XI

आरटीपी में शामिल हुए कुल 169 खिलाड़ी

नाडा ने 2024 के पहले क्वार्टर की आरटीपी में 169 खिलाडिय़ों को शामिल किया है, जिसमें 67 एथलेटिक्स से संबंधित हैं। बीते वर्ष के अंतिम क्वार्टर की आरटीपी में 155 खिलाड़ी शामिल थे। आरटीपी में शामिल खिलाडिय़ों का नाडा की ओर से समय-समय पर Doping सैंपल लिया जाता है, इसके लिए खिलाडिय़ों को सैंपलिंग के लिए अपना पता व्हेयर अबाउट के रूप में देना पड़ता है। नाडा अंतरराष्ट्रीय संघों की ओर से आरटीपी में शामिल खिलाडिय़ों को शामिल नहीं करता है।

AUS vs PAK: पहले सत्र में ही ढही पाकिस्तानी बल्लेबाजी, बाबर का फ्लॉप शो जारी

नीरज चोपड़ा और किशोर जेना भी शामिल

आरटीपी में बीते वर्ष अक्तूबर में 100 मीटर का 10.23 सेकंड के साथ राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाने वाले मनिकांत होबलीदार, महिलाओं की 100 मीटर रेस 11.36 सेकंड के साथ जीतने वाली गिरिधररानी जैसी एथलीटों को Doping टेस्ट के लिए आरटीपी में शामिल नहीं किया गया है। जबकि हाल ही में वल्र्ड एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट ने नीरज चोपड़ा, किशोर जेना को अपने आरटीपी में शामिल किया है। गौरतलब है कि बीते कुछ ही समय में बड़ी संख्या में एथलीट्स के डोपिंग सैंपल पॉजिटिव पाए गए है जिसके बाद नाडा ने खिलाडिय़ों पर सख्ती बढ़ानी शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here