Asian Games 2023: क्रिकेट का गोल्ड भारत के नाम, बैडमिंटन में भी जीता सोना

0
145
Asian Games 2023 Cricket Live Score india beat afghanistan to win gold medal India vs afghanistan

हांगझोऊ। Asian Games 2023 में भारत ने क्रिकेट का गोल्ड मैडल जीत लिया है। भारत ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। अफगानिस्तान की पारी के 19वें ओवर में बारिश ने खलल डाला और मैच को रोकना पड़ा। उस समय अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बना लिए थे और क्रीज पर शाहिदुल्लाह कमाल 49 और गुलबदीन नईब 27 रन बनाकर नाबाद थे। इसके बाद खेल शुरू ही नहीं हो पाया और बेहतर आईसीसी रैंकिंग के चलते भारत को गोल्ड मैडल विजेता घोषित कर दिया गया। अफगानिस्तान को सिल्वर मैडल मिला है।

वहीं दूसरी तरफ बैडमिंटन में भारत की सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने भारत को Asian Games 2023 डबल्स का गोल्ड मैडल दिलाया। फाइनल में भारतीय जोड़ी का मुकाबला कोरियाई जोड़ी से था। पहले गेम में पिछडऩे के बाद सात्विक चिराग की जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए यह गेम 21-18 से अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में भी भारतीय जोड़ी ने कोरियाई जोड़ी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। इस गेम को सात्विक-चिराग की जोड़ी ने 21-16 से अपने नाम करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया।

अफगानिस्तान की खराब शुरूआत

भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने Asian Games 2023 Cricket के फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआत खराब रही। पावर प्ले में ही टीम अपने 3 विकेट खो चुकी थी। अफगानिस्तान को पहला झटका शिवम दुबे ने दिया। उन्होंने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर जुबैद अकबरी को आउट कर दिया। जुबैद सिर्फ 5 रन बना सके। अफगानिस्तान को दूसरा झटका अर्शदीप सिंह ने दिया। उन्होंने मोहम्मद शहजाद को विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों कैच कराया। शहजाद ने छह गेंद पर चार रन बनाए। दो झटकों से टीम संभल पाती उससे पहले ही नूर अली के रूप में अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। अली सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए

मैदान गीला, टॉस में देरी

Asian Games 2023 Cricket फाइनल के लिए तैयार मैदान पर ही बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच ब्रॉन्ज मैडल मैच खेला गया था। जहां बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर मैडल जीता था। इस मैच के बाद बारिश हो गई। इस कारण मैदान गीला हो गया और फाइनल मुकाबले से पहले मैदान को सुखाने का काम शुरू करना पड़ा। यही कारण रहा कि टॉस में देरी हुई और फाइनल मुकाबला करीब 20 मिनट की देरी से शुरू हुआ।

Asian Games 2023: कबड्डी में भारत ने पाकिस्तान को 61-14 से पीटा, फाइनल में रॉयल एंट्री

Asian Games 2023: दोनों टीमें

भारत: यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आर साई किशोर, अर्शदीप सिंह, राहुल त्रिपाठी, आवेश खान, मुकेश कुमार, प्रभसिमरन सिंह, आकाश दीप।

अफगानिस्तान: सेदिकुल्लाह अटल, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, शाहिदुल्लाह कमाल, अफसर जजई, करीम जनात, गुलबदीन नईब (कप्तान), शरफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, फरीद अहमद मलिक, जहीर खान, सैयद शिरजाद, निजात मसूद, जुबैद अकबरी, वफीउल्लाह तारखिल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here