China Open Badminton आज से, प्रणय और लक्ष्य से एकल में; पुरुष युगल में सात्विक-चिराग से खिताब की उम्मीदें

0
28
China Open Badminton HS Prannoy, Lakshya Sen to spearhead Indian challenge, PV Sindhu and Kidambi Srikanth have pulled out

बीजिंग। China Open Badminton: विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद एचएस प्रणय आज से शुरू हो रहे चीन ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में लक्ष्य सेन के साथ भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। इस महीने शुरू होने वाले एशियाई खेलों से पहले भारतीय खिलाड़ी इस प्रतियोगिता से जरिए लय हासिल करने की कोशिश करेंगे। स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु ने एशियाई खेलों पर ध्यान लगाने के लिए अंतिम लम्हों में टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। इस कारण महिला एकल में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं दिखेगी। पिछले एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली सिंधु को पहले दौर में कोरिया की किम गा युन से भिडऩा था।

World Cup 2023: आज होगा टीम इंडिया ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव

आज प्रणय का मैच एनजी योंस से

केरल के प्रणय ने पिछले महीने विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया था। इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के दौरान दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन को भी हराया था। विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी विश्व रैंकिंग हासिल करने वाले प्रणय अपने China Open Badminton में अभियान की शुरुआत मलयेशिया के एनजी जी योंग के खिलाफ करेंगे। प्रणय को प्री क्वार्टर फाइनल में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न से भिडऩा पड़ सकता है। यह भारतीय खिलाड़ी अब तक हुए दो मुकाबलों में इस तीसरे वरीय खिलाड़ी को नहीं हरा पाया है। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर प्रणय को दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ खेलना पड़ सकता है जबकि इस मुकाबले को जीतने पर वह एक बार फिर शीर्ष वरीय एक्सेलसन से भिड़ सकते हैं।

Asia Cup 2023: नेपाल को 10 विकेट से हरा सुपर 4 में भारत, अब पाकिस्तान से होगी भिड़ंत

लक्ष्य के सामने एंटोनसन की चुनौती

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन को China Open Badminton में पहले ही दौर में डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसन की कड़ी चुनौती का सामना करना है। उन्हें प्री क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर में सातवें वरीय लोह कीन यूव और क्वार्टर फाइनल में एक्सेलसन के खिलाफ खेलना पड़ सकता है। पुरुष एकल में ही प्रियांशु राजावत पहले दौर में इंडोनेशिया के शेसार हिरेन रुस्ताविता के खिलाफ उतरेंगे।

US Open 2023: टॉप सीड ईगा स्वियातेक बाहर, राउंड-16 में उलटफेर का शिकार

सात्विक-चिराग का युगल में दावा मजबूत

पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल से बाहर होने की निराशा को दूर करने के इरादे से China Open Badminton में उतरेंगे। भारतीय जोड़ी मजबूत दावेदार है। यह दूसरी वरीय भारतीय जोड़ी अपने अभियान की शुरुआत इंडोनेशिया के मोहम्मद शोहीबुल फिकरी और बगास मौलाना की जोड़ी के खिलाफ करेगी। एमआर अर्जुन और धु्रव कपिला केइचिरो मात्सुई और योशिनोरी तोकेयुची के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगे। त्रिशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी को पहले ही दौर में चेन किंग चेन और जिया यी फेन की चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ उतरना है। विश्व चैंपियनशिप में त्रीशा और गायत्री को चीन की इसी जोड़ी ने हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here