World Team Chess 2022: फ्रांस को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

0
249
World Team Chess 2022 India reached semi-finals after defeating France

येरूसलम। World Team Chess 2022 में भारत ने टाईब्रेकर तक चले मुकाबले में फ्रांस को पराजित करके फिडे विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। पहले दोनों मुकाबलों में दोनों टीम बराबरी पर रही, जिसके बाद ब्लिट्ज टाईब्रेकर का सहारा लिया गया। इसमें भारत ने 2.5- 1.5 के अंतर से जीत दर्ज की। भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे, जिन्होंने क्रमश: जूल्स मौसर्ड और लॉरेंट फ्रेसिनेट को हराया।

भारत के शीर्ष खिलाड़ी विदित गुजराती ने फ्रांसीसी स्टार मैक्सिम वाचियर लाग्रेव को 45 चाल में बराबरी पर रोका, जबकि के शशिकिरण को मैक्सिमे लेगार्ड ने 55 चाल में पराजित किया। ऐसे में सरीन और नारायणन की जीत से भारत आगे बढऩे में सफल रहा। World Team Chess 2022 सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला उज्बेकिस्तान से होगा। उज्बेकिस्तान ने यूक्रेन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई है।

Brazil vs Serbia: नहीं चला नेमार का जादू, ब्राजील ने सर्बिया को 2-0 से हराया

क्वार्टर फाइनल में बेस्ट ऑफ 2 मैच से हुआ फैसला

World Team Chess 2022 क्वार्टर फाइनल में बेस्ट ऑफ 2 मैच के आधार पर विजेता का फैसला होना था। यहां भारत ने शानदार शुरुआत की। पहले बोर्ड पर विदित गुजराती ने विश्व ब्लिट्ज चैम्पियन मकसीम लागरेव को हराया तो तीसरे बोर्ड पर एसएल नारायनन नें लौरेंट फ्रेसिनेट को पराजित कर किया। निहाल सरीन और कृष्णन शशिकिरण के मुकाबले ड्रॉ रहे और भारत नें मैच 3-1 से जीत लिया।

टाईब्रेकर में दिखा रोमांचक मुकाबला

एक जीत और एक हार के बाद दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर आ गयी और अब जीत का निर्णय टाईब्रेक से होना था। ऐसे में World Team Chess 2022 में दोनों टीम के बीच एक ब्लिट्ज़ मुकाबला खेला गया। इसमें इस बार विदित ने मकसीम को ड्रॉ पर रोका तो नारायनन नें फ्रेसिनेट को मात देते हुए भारत को बढ़त दिलाई। चौथे बोर्ड पर शशिकिरण मकसीम लागरदे से हार गए। ऐसे में निहाल सरीन नें जुलेस मौसार्ड को मात देते हुए भारत को 2.5-1.5 से जीत दिला दी।

FIFA WC 2022: आज होंगे चार मुकाबले, नॉकआउट में जाना है तो जीतना होगा

दूसरे मुकाबले में फ्रांस ने प्रदर्शन सुधारा, टाईब्रेकर तक पहुंचाया

इससे पहले World Team Chess 2022 के शुरुआती मुकाबले में गुजराती ने लाग्रेव को जबकि नारायणन ने फ्रेसिनेट को हराया। सरीन और शशिकिरण ने अपनी बाजियां ड्रॉ खेली जिससे भारत ने यह मुकाबला 3-1 से जीता। फ्रांस ने हालांकि दूसरे मुकाबले में इसी अंतर से जीत दर्ज करके मैच को टाईब्रेकर तक खींचा।

सरीन और शशिकरण रहे जीत के हीरो

दूसरे मुकाबले में लाग्रेव ने गुजराती को जबकि फ्रेसिनेट ने नारायणन को हराया। World Team Chess 2022 में सरीन और शशिकिरण ने फिर से अपनी बाजियां ड्रॉ खेली। अन्य मुकाबलों में स्पेन ने अजरबैजान और चीन ने पोलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां यह दोनों टीम आमने-सामने होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here