Australian Open: रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, 43 की उम्र में जीता ग्रैंडस्लैम खिताब; बना विश्व रिकॉर्ड

0
98
Australian Open Rohan Bopanna creates history, oldest to win the title at the age of 43, Win Grand Slam Men's Doubles Title

मेलबर्न। Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल में रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी ने इतिहास रच दिया। आज खेले गए पुरुष युगल के फाइनल मुकाबले में इस जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी की जोड़ी को सीधे सेटों में हराया। भारत के बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के एबडेन की जोड़ी ने पहली बार इस खिताब को जीता है। बोपन्ना और एबडेन ने 7-6 (7-0), 7-5 से मैच को अपने नाम किया। दोनों ने टाइब्रेकर तक चले पहले सेट को 7-6 (7-0) से जीता था। इसके बाद दूसरा सेट 7-5 के अंतर से जीत लिया। 43 साल के बोपन्ना हाल ही में पुरुष युगल की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। उन्हें प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए भी चुना गया। बोपन्ना ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। वह 43 साल और 329 दिन की आयु में चैंपियन बने हैं।

बोपन्ना और एबडेन की जोड़ी ने सीधे सेटों में की जीत दर्ज

Australian Open के फाइनल में बोपन्ना और एबडेन को मैच जीतने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। उन्होंने सीधे सेटों में मैच अपने नाम कर लिया। टाइब्रेकर तक चले पहले सेट को उन्होंने 7-6 (7-0) से जीता था। इसके बाद दूसरा सेट 7-5 के अंतर से अपने नाम कर लिया। फाइनल मैच में इतालवी खिलाडिय़ों ने बोपन्ना-एब्डेन को कड़ी टक्कर दी। पहला सेट टाई-ब्रेकर तक खिंचा। टाईब्रेकर में बोपन्न-एब्डेन ने मिलकर एक भी गेम नहीं गंवाया और पहला सेट जीता लिया। दूसरा सेट भी रोचक रहा, हालांकि उस सेट के 11वें गेम में इतालवी खिलाडिय़ों की सर्विस ब्रेक हो गई, जिसने बोपन्ना-एब्डेन के पक्ष में मैच को झुका दिया। फाइनल मैच 1 घंटा और 39 मिनट तक चला।

IND vs ENG: रोमांचक रहा तीसरा दिन, ओली पोप का शतक; इंग्लैंड को 126 रनों की बढ़त; स्टंप्स तक 316/6

बोपन्ना ने इस खिलाड़ी का तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

43 साल के रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। पिछला रिकॉर्ड नीदरलैंड्स जीन-जूलियन रोजर के नाम था, जिन्होंने 40 साल और नौ महीने की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर 2022 के फ्रेंच ओपन में पुरुष युगल खिताब जीता था। देखा जाए तो रोहन बोपन्ना का Australian Open में ये पहला ग्रैंड स्लैम डबल्स खिताब है। इससे पहले मेन्स डब्ल्स में बोपन्ना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2010 और 2023 में रहा था, तब उन्होंने यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। इसके अलावा बोपन्ना फ्रेंच ओपन (2022) और विम्बलडन (2013, 2015, 2023) में सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुके हैं।

Ishan Kishan की वापसी पर संकट, खेलना था घरेलू क्रिकेट; लेकिन रणजी से भी बनाई दूरी

मिक्स्ड डबल्स में फ्रेंच ओपन जीत चुके हैं रोहन

इससे पहले बोपन्ना ने साल 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। Australian Open में रोहन बोपन्ना का ग्रैंड स्लैम के पुरुष युगल स्पर्धा में यह 61वां मैच था। वह 19 अलग-अलग साथियों के साथ मैच खेल चुके हैं। इसके अलावा बोपन्ना ने अमेरिका के राजीव राम के एक अनोखे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बोपन्ना पहला पुरुष युगल खिताब जीतने से पहले इस स्पर्धा में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। राजीव राम को पहला पुरुष युगल ग्रैंड स्लैम जीतने में 58 मैच लग गए थे। बोपन्ना 61वें मैच में यह खिताब अपने नाम कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here