Australian Open: जोकोविच का सपना टूटा, मेदवेदेव और सिनर में होगी खिताबी भिड़ंत

0
49
Australian Open Jannik Sinner ended Novak Djokovic's bid for a record 25th Grand Slam title, set up a final against Daniil Medvedev

मेलबर्न। Australian Open: ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2024 के जबर्दस्त सेमीफानल मुकाबले खेले गए। पहले सेमीफाइनल में डेनियल मेदवेदेव ने अविश्वसनीय वापसी की। उन्होंने दो सेट हारने के बाद वापसी की और मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई। जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ दो सेट से पिछडऩे के बाद शानदार वापसी करते हुए उन्होंने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। रॉड लेवर एरेना में मेदवेदेव ने अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वी को 5-7, 3-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-5), 6-3 से हराने के लिए चार घंटे और 18 मिनट तक कड़ी मेहनत की।

मेदवेदेव का मुकाबला अब जानिक सिनर से होगा

यह दूसरी बार था जब मेदवेदेव ने दो सेटों से पिछडऩे के बाद वापसी की। दूसरे राउंड में उन्होंने फिनलैंड के एमिल रुसुवुओरी को 3-6, 6-7 (1-7), 6-4, 7-6 (7-1), 6-0 से हराया। मेदवेदेव का अगला Australian Open में खिताबी मुकाबला इटली के जानिक सिनर से होगा, जिन्होंने 10 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया। मेदवेदेव का भी काम मुश्किल है, क्योंकि सिनर ने खेले गए 19 सेटों में से 18 में जीत हासिल की है।

IND vs ENG: आज ही ‘हैदराबाद फतह’ कर सकती हैं टीम इंडिया, कुछ देर में ही साफ हो जाएगी तस्वीर

मेदवेदेव की दो सेट पिछडऩे के बाद की यादगार वापसी

मेदवेदेव के खिलाफ, ज्वेरेव ने डबल ब्रेक के साथ Australian Open के इस मैच की शुरुआत की और नियंत्रण में दिखे, लेकिन फिर मेदवेदेव ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर 5-5 कर दिया। हालांकि, उलझने के बजाय, ज्वेरेव ने सेट में अपना तीसरा ब्रेक अर्जित किया और जीत हासिल की। ज्वेरेव ने एक बार फिर सर्विस ब्रेक करके दूसरे सेट में स्कोर 3-2 कर दिया गया। इस बार उन्होंने बिना ज्यादा मेहनत किये सेट खत्म कर दिया। तीसरे सेट से मेदवेदेव ने अपने खेल में काफी सुधार किया। दोनों खिलाडिय़ों के अपनी सर्विस बरकरार रखने के बाद तीसरा सेट टाई-ब्रेकर में चला गया। मेदवेदेव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टाई-ब्रेकर जीता।

IND vs ENG: दूसरे दिन भारत पहली पारी में 421/7, इंग्लैंड पर 175 रनों की बढ़त; केएल राहुल और जडेजा चमके

आखिरी सेटों में मेदवेदेव ने किया कमान

चौथा सेट एक और बार से अलग नहीं था, मेदवेदेव ने ज्वेरेव के साथ टाई-ब्रेकर में जीत हासिल की। पांचवें और अंतिम सेट में, जहां मैच किसी भी तरफ जा सकता था, मेदवेदेव ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया। ज्वेरेव के पास अपने प्रतिद्वंद्वी द्वारा दी गई चुनौतियों का बहुत कम जवाब था। 2-2 पर, मेदवेदेव ने मैच में पहली बार बहुत जरूरी ब्रेक हासिल किया। वहां से उन्होंने Australian Open के फाइनल में जगह पक्की करने के लिए ज्वेरेव को पीछे छोड़ दिया।

Doping: जिम्बाब्वे के स्टार क्रिकेटर पाए गए डोपिंग के दोषी, लगा बैन

जानिक सिनर ने सेमीफाइनल में जोकोविच को हराया

Australian Open में बड़ा उलटफेर हुआ। पुरुष एकल में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी इटली के यानिक सिनर ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सेमीफाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। इसी के साथ 36 साल के जोकोविच के रिकॉर्ड 11वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और 25वां ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना टूट गया। अब अगला ग्रैंडस्लैम जीतने के लिए उन्हें फ्रेंच ओपन का इंतजार करना होगा। सिनर ने चार सेट तक चले मुकाबले में जोकोविच को 6-1, 6-2, 6-7, 6-3 से हरा दिया। 22 साल के सिनर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे हैं।

IPL 2024: गुजरात टाइटंस को झटका, राशिद खान का इस सीजन में खेलना मुश्किल

ऑस्ट्रेलियन ओपन में 6 सालों से एक भी मुकाबला नहीं हारे थे जोकोविच

जोकोविच इससे पहले जब भी Australian Open के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं, तब उन्होंने जीत हासिल की है। साथ ही चैंपियन भी बने हैं। हालांकि, अब उनके रिकॉर्ड में एक हार भी जुड़ गई है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में पिछले छह साल से जोकोविच एक भी मैच नहीं हारे थे। पिछली बार उन्हें इस टूर्नामेंट में 2018 में हार मिली थी। तब चौथे राउंड में दक्षिण कोरिया के चुंग ह्योन ने उन्हें हराया था। सिनर से हारने से पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच के जीत का 33-0 का रिकॉर्ड था। 22 साल 163 दिन की उम्र में सिनर इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सबसे युवा फाइनलिस्ट भी बन गए हैं। उन्होंने जोकोविच के ही 2008 में बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here