IND vs ENG: दूसरे दिन भारत पहली पारी में 421/7, इंग्लैंड पर 175 रनों की बढ़त; केएल राहुल और जडेजा चमके

0
41
IND vs ENG 1st test day2, kl rahul and ravindra jadeja shines, india 421/7 at stumps, leading by 175 runs

हैदराबाद। IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट गई थी। उसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 421 रन बना लिए हैं। फिलहाल टीम इंडिया की इंग्लैंड पर 175 रन की लीड हो चुकी है। रवींद्र जडेजा 81 रन और अक्षर पटेल 35 रन बनाकर नाबाद हैं। दूसरे दिन भारत ने एक विकेट पर 119 रन से आगे खेलना शुरू किया और 302 रन जोड़ लिए। भारत को शुक्रवार को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा था। जो रूट ने दिन के पहले ही ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा। रूट ने उनका कैच अपनी ही गेंद पर लपका। यशस्वी शतक से चूक गए और 80 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। उन्हें टॉम हार्टले ने बेन डकेट के हाथों कैच कराया। वह 23 रन बना सके। इसके बाद केएल राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस बड़े शॉट के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। श्रेयस अय्यर 35 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रेहान अहमद ने हार्टले के हाथों कैच कराया।

यशस्वर और केएल राहुल शतक से चूके, अब जड़ेजा से उम्मीद

वहीं, राहुल ने टेस्ट करियर का 14वां अर्धशतक जड़ा। ऐसा लग रहा था कि वह शतक लगा लेंगे, लेकिन 86 रन के निजी स्कोर पर उन्हें हार्टले ने रेहान अहमद के हाथों कैच कराया। आउट होने से पहले राहुल ने रवींद्र जडेजा के साथ 65 रन की साझेदारी निभाई। IND vs ENG इस टेस्ट मैच में इसके बाद जडेजा और केएस भरत ने मोर्चा संभाला दोनों ने 68 रन की साझेदारी निभाई। जडेजा ने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। जो रूट ने इस मैच में दूसरी सफलता हासिल की। उन्होंने केएस भरत को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। भरत 41 रन बना सके। भारत को 358 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद जडेजा ने अक्षर के साथ अब तक आठवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी कर ली है। जडेजा 155 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद से 81 रन और अक्षर 62 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाकर खेल रहे हैं।

Doping: जिम्बाब्वे के स्टार क्रिकेटर पाए गए डोपिंग के दोषी, लगा बैन

रवींद्र जडेजा का बड़ा कीर्तिमान, सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

दूसरे दिन रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। जडेजा ने न केवल अपना अर्धशतक पूरा किया, बल्कि अब शतक की ओर भी बढ़ते हुए से नजर आ रहे हैं। इस बीच IND vs ENG पहले टेस्ट के दूसरे दिन उन्होंने खूब चौके लगाने के साथ ही दो शानदार छक्के भी जड़े। इसके साथ ही उन्होंने श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में शुमार होने वाले सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल टेस्ट में टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो वहां नंबर एक पर तो इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं। उनके नाम 127 सिक्स हैं। वहीं भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो वीरेंद्र सहवाग के नाम ये रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 91 छक्के लगाए हैं। इसी लिस्ट में अब जडेजा जयसूर्या से आगे निकल गए हैं। जयसूर्या ने 110  टेस्ट मैच खेलकर कुल 59 सिक्स लगाए हैं। वहीं रवींद्र जडेजा ने 69 टेस्ट खेलकर ही अपने 60 सिक्स पूरे कर लिए थे। इस मैच से पहले उनके नाम 58 छक्के थे, इस मैच में जैसे ही उन्होंने दूसरा सिक्स लगाया वे जयसूर्या से आगे निकलने में कामयाब हो गए।

ICC U-19 WC: भारत की युवा ब्रिगेड ने आयरलैंड को 201 रनों से हराया, मुशीर खान का शानदार शतक

केएल राहुल शतक से चूके, फिर भी बना दिया नया कीर्तिमान

दूसरे दिन के खेल के दौरान भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में अपना 9वां शतक लगाने से सिर्फ 14 रन दूर रह गए। राहुल IND vs ENG पहले टेस्ट के दूसरे दिन जब बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे तो उस समय भारतीय टीम का स्कोर 123 रन पर 2 विकेट था। यहां से राहुल ने एक छोर से पारी को संभालने के साथ तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला जारी रखा और लंच के समय तक टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। वहीं जब दूसरे सत्र में ऐसा लग रहा था कि राहुल अपना शतक पूरा कर लेंगे तभी वह टॉम हार्टली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। केएल राहुल यदि अपना शतक पूरा कर लेते तो वह 26 जनवरी के दिन भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाते। हालांकि इसके बावजूद राहुल टेस्ट में गणतंत्र दिवस के दिन टीम इंडिया की तरफ से पांचवी सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में विराट कोहली ने जहां 116, नवजोत सिंह सिद्धू ने 99, सचिन तेंदुलकर ने 96 तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 89 रनों की पारी खेली है जो उनसे आगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here