IND vs ENG: रोमांचक रहा तीसरा दिन, ओली पोप का शतक; इंग्लैंड को 126 रनों की बढ़त; स्टंप्स तक 316/6

0
33
IND vs ENG 1st test day 3, Ollie pope’s century helped building England innings, leading by 126 runs, score 316/6 at stumps

हैदराबाद। IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट के तीसरे दिन की शुरुआत भारत की बैटिंग के साथ हुई। रवींद्र जडेजा 81 और अक्षर पटेल 35 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। भारत ने 421/7 रनों के स्कोर के साथ दिन की शुरुआत की थी। लेकिन भारतीय बैटर ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके और 436 रनों पर मेजबान टीम की पारी सिमट गई। वहीं दूसरी पारी में बैटिंग कर रही इंग्लैंड ने ओली पोप के शतक की मदद से दिन खत्म होने तक 316/6 रन बोर्ड पर लगाकर 126 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

दिन के अंत तक पोप बना चुके है 148 रन

पोप ने 208 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 148* रन  बना लिए हैं। इस दौरान रेहान अहमद ने उनका साथ निभाते हुए 31 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 16* रन बना लिए हैं। IND vs ENG इस मुकाबले में ओली पोप का शतक इंग्लैंड के लिए किसी जीवदान से कम साबित नहीं हुआ। पोप के शतक से पहले इंग्लैंड लगभग मैच से बाहर हो चुकी थी। लेकिन अब एक बार फिर उन्होंने वापसी कर ली है। दूसरी पारी के लिए बैटिंग पर उतरी इंग्लैंड अच्छी गति से रन बनाने शुरू किए, लेकिन लगातार गिरते विकेट उनके लिए चिंता का विषय बना। लगातार गिरते विकटों के बीच नंबर तीन पर बैटिंग के लिए उतरे ओली पोप क्रीज पर जमे रहे। ओली पोप और नंबर सात पर बैटिंग के लिए बेन फोक्स ने जिम्मा संभाल और छठे विकेट के लिए 112 (183 गेंद) रनों की साझेदारी की। इस पनपती हुई साझेदारी में अक्षर पटेल ने सेंध लगाई और 67वें ओवर में फोक्स को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। फोक्स ने सधी हुई पारी खेलते हुए 81 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 34 रन स्कोर किए। इसके बाद ओली पोप ने रेहान अहमद के साथ जोड़ी जमाई, जो दिन खत्म होने तक बरकरार रही। दोनों ने 7वें विकेट के लिए 41* (62 गेंद) रन जोड़ लिए हैं।

इंग्लैंड ने रिवर्स स्वीप से निकाला स्पिन का तोड़

बेन डकेट और जैक क्रॉली ने इंग्लैंड को 45 रनों की शुरुआत दी। भारत को IND vs ENG पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पहली सफलता 10वें ओवर में आर अश्विन ने जैक क्रॉली के रूप में दिलाई। जो 33 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाकर आउट हुए। फिर 19वें ओवर जसप्रीत बुमराह बेन डकेट के लिए काल बने। बुमराह ने डकेट को बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। अच्छी पारी खेल रहे डकेट 7 चौकों की मदद से 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर स्पिन खेलने के स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले जो रूट 21वें ओवर में सिर्फ 02 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद 28वें ओवर में अश्विन ने जॉनी बेयरस्टो को 10 रनों पर फुस कर दिया। फिर कुछ देर बाद यानी 37वें ओवर में कप्तान बेन स्टोक्स (06) को अश्विन ने बोल्ड कर दिया।

Ishan Kishan की वापसी पर संकट, खेलना था घरेलू क्रिकेट; लेकिन रणजी से भी बनाई दूरी

तीसरे दिन बेदम रही भारतीय पारी

भारत ने जब IND vs ENG पहले टेस्ट के तीसरे दिन की शुरुआत की थी, तब उनसे पास तीन विकेट मौजूद थे। लेकिन मेजबान टीम तीन विकेट का ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर सकी और महज 15 रनों के अंतराल पर गंवा दिए। यानी, तीसरे दिन टीम इंडिया ने 3 विकेट पर सिर्फ 14 रन स्कोर किए। इस दौरान जो रूट ने रवींद्र जडेजा और बुमराह को आउट किया।  जबकि, रेहान अहमद ने अक्षर पटेल को अपने जाल में फंसाया। भारत ने पारी खत्म करने के साथ 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारत के लिए अब तक जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिए हैं। इसके अलावा अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा को 1-1 सफलता हाथ लग चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here