फजीहत के बाद बोले, Gold Medal पर नहीं लेनी थी कस्टम ड्यूटी, वापस देंगे पैसा

0
1375

Gold Medal विवाद : किरण रिजिजू ने कहा, खिलाड़ियों के रुपए लौटाए जाएंगे 

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि वे इंडियन चेस टीम मेंबर्स के Gold Medal के लिए कस्टम ड्यूटी भुगतान करने वाली खबर सुनकर बेहद दुखी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा, हम एथलीट्स तक पहुंच गए हैं। कस्टम और कूरियर कंपनी के बीच गलतफहमी की वजह से ये स्थिति उत्पन्न हुई। कूरियर कंपनी खिलाड़ियों को उनका पैसा लौटाएगी।

रिजिजू ने कहा, ये काफी दुखद है। मामले को सुलझा लिया गया है। कूरियर कंपनी ने अपनी गलती को स्वीकार लिया है और वे श्रीनाथ नारायण और बाकी खिलाड़ियों को उनका पैसा लौटा देंगे।

Kori Anderson ने छोड़ा न्यूजीलैंड, अब अमेरिका से खेलेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट

मेडल्स के लिए करना पड़ा था कस्टम ड्यूटी का भुगतान

दरअसल, इंडियन चेस टीम को FIDE ऑनलाइन ओलंपियाड में जीते गए Gold Medal के लिए कूरियर कंपनी को कस्टम ड्यूटी का भुगतान करना पड़ा था। भारत और रूस FIDE ऑनलाइन ओलंपियाड के जॉइंट विनर्स घोषित किए गए थे। टीम ने ये स्वर्ण पदक जीते थे लेकिन कस्टम ड्यूटी का भुगतान नहीं किए जाने के कारण ये अटक गए थे। जब भारतीय शतरंज टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान ग्रैंडमास्टर श्रीनाथ नारायणन के अनुसार कस्टम ड्यूटी का भुगतान किया तब जाकर सभी पदक भारतीय टीम को सौंपे गए ।

कस्टम ड्यूटी पे करने के बाद 12 Gold Medal मिले

वहीं, टीम के नॉन प्लेइंग कैप्टन ग्रैंडमास्टर श्रीनाथ नारायण ने एजेंसी से कहा था कि उन्होंने 12 मेडल के लिए DHL को 6,300 रुपए कस्टम ड्यूटी के रूप में भुगतान किया था। इसके बाद जाकर उन्हें Gold Medal मिला था। नारायण ने कहा कि उन्होंने DHL और कस्टम डिपार्टमेंट बेंगलुरू को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा और बताया कि ये मेडल्स उन्हें किस संबंध में मिले थे।

कल जीते तो Team India करेगी सीरीज फतह

कस्टम ड्यूटी में छूट की कोई मांग नहीं की गई

इसके बाद चेन्नई के कस्टम्स के चेयरमैन ने कहा था कि न तो DHL एक्सप्रेस इंडिया लिमिटेड और न ही FIDE ऑनलाइन ओलंपियाड में Gold Medal जीतने वाले इंडियन चेस टीम के नॉन प्लेइंग कैप्टन ने रूस से आए मेडल्स के लिए कस्टम ड्यूटी में छूट की मांग की। उन्होंने कहा कि DHL ने 28 नवंबर को ग्रैंडमास्टर श्रीनारायण की ओर से 12 मेडल्स के लिए चेन्नई कस्टम्स में एंट्री बिल भरा था।

DHL ने एंट्री बिल भरते वक्त कोई दावा नहीं किया

उन्होंने कहा, ‘एंट्री बिल भरते वक्त DHL ने नोटिफिकेशन बेनीफिट के लिए भी दावा नहीं किया था और न ही उन्होंने कस्टम्स के असिस्टेंट कमिश्नर से छूट की मांग की। इसके बाद एंट्री बिल को 30 नवंबर को कस्टम्स के असेसिंग ऑफिसर के सामने पेश किया गया। एंट्री बिल की जांच पड़ताल के बाद मेडल्स को क्लियरेंस दे दिया गया था।’

Ritu Phogat ने जीता चौथा MMA चैंपियनशिप खिताब

Gold Medal जीतने वाली टीम में आनंद और हंपी भी शामिल

FIDE ऑनलाइन ओलंपियाड में Gold Medal जीतने वाली इंडियन चेस टीम में विदित संतोष गुजराती (कप्तान), विश्वनाथन आनंद, पेंटाला हरिकृष्णा, कोनेरू हंपी, द्रोणावल्ली हरिका अरविंद चिदंबरम, निहाल सरीन, आर प्रग्नानंधा, आर वैशाली, भक्ति कुलकर्णी, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल और श्रीनाथ नारायण शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here