World Cup 2023 में टॉप पर ‘किंग कोहली और शानदार शमी’, दूर-दूर तक मुकाबला नहीं

0
57
World Cup 2023 semifinal ind vs nz, kohli top scorer of tournament, shami most wicket taker bowler, broke many records

मुंबई। World Cup 2023 में भारत के बल्लेबाजों और गेंदबाजों का दबदबा रहा है, जिसमें विराट कोहली और मोहम्मद शमी क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी चार्ट में टॉप पर हैं। टूर्नामेंट में उनका दबदबा प्रभावशाली बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के दम पर आया। इसी के दम पर भारत ने बीती रात रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर भारत चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा। यह पहली बार था कि भारत ने वनडे विश्व कप के नॉकआउट चरण में कीवी टीम को हराया।

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट में खत्म हुआ ‘बाबर युग’, शाहीन अफरीदी और शान मसूद नए कप्तान; अब आगे क्या!

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का यादगार सफर

विराट कोहली वर्तमान में World Cup 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अबतक 10 मैचों में 711 रन बनाए हैं। कोहली ने रिकॉर्ड तोड़ 50वां वनडे शतक लगाकर महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने एक वनडे वर्ल्ड कप अभियान में सर्वाधिक रन बनाने का तेंदुलकर का रिकॉर्ड (2003 विश्व कप में 673 रन) भी तोड़ दिया।

World Cup 2023: शमी के 7 विकेट, कोहली का 50वां शतक और फाइनल में भारत

विराट कोहली ने 10 मैचों में बनाए 711 रन

विराट कोहली ने World Cup 2023 में 90.68 की स्ट्राइक रेट के साथ 101.57 की औसत से 711 रन बनाए हैं। 35 वर्षीय बल्लेबाज वनडे वर्ल्ड कप में नॉकआउट मैच में शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। इसी के साथ विराट सौरव गांगुली और रोहित शर्मा के साथ इलीट लिस्ट में शामिल हो गए। हालांकि, विराट कोहली वर्ल्ड कप 2023 में दबदबा बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज नहीं हैं। 124.15 की स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाकर रोहित शर्मा टूर्नामेंट में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Virat Kohli ने जड़ा वनडे में 50वां शतक, वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी ठोका

मोहम्मद शमी की रिकॉर्ड ब्रेकिंग बॉलिंग

भारत की गेंदबाजी इकाई ने यकीनन वनडे वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया है। जिसमें सभी पांच गेंदबाजों ने कम से कम 13 विकेट लिए हैं। जब विकेट लेने की बात आती है तो मोहम्मद शमी भारतीय बॉलिंग की अगुवाई कर रहे हैं। उन्होंने केवल छह मैचों में 23 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी World Cup 2023 के गेंदबाजी चार्ट में सबसे आगे हैं। उन्होंने सिर्फ 9.13 की शानदार औसत और 5.01 की इकोनॉमी से 23 विकेट लिए हैं। शमी  न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट लेकर वनडे वर्ल्ड कप नॉकआउट मैच में यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए हैं।

ATP Finals: सबसे बड़ा उलटफेर, सिनर ने रोका जोकोविच का विजय रथ; 19 मैचों बाद मिली मात

शमी ने हासिल किया खास मुकाम

मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में सात विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ वनडे फिगर भी अपने नाम की। World Cup 2023 में अपने सेमीफाइनल प्रदर्शन के साथ मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में 50 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। हालांकि, मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो सकते हैं, लेकिन यह भारतीय बॉलिंग यूनिट का पूरा प्रयास है जिसने भारत को फाइनल में पहुंचाया है।

World Cup 2023: आज टीम इंडिया में बदलाव की गुंजाइश नहीं, लेकिन बदलेगी न्यूजीलैंड की प्लेइंग XI

जडेजा के 16 और कुलदीप के 15 विकेट

स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के खाते में 16 विकेट आए हैं। वहीं, कुलदीप यादव टूर्नामेंट में अबतक 15 विकेट चटका चुके हैं। एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत के हीरो मोहम्मद सिराज ने 10 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के बाद भारतीय टीम अहमदाबाद में World Cup 2023 का फाइनल खेलने को तैयार है। फाइनल में भारत का सामना किस टीम से होगा। इसके लिए उन्हें दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल का इंतजार करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here