World Cup 2023 Final: 20 साल पुराना हिसाब चुकाएगी टीम इंडिया, हेड टू हेड में ऑस्ट्रेलिया आगे

0
88
ICC World Cup Final IND vs AUS Live Blog Match Preview India vs Australia latest updates head to head

अहमदाबाद। आज क्रिकेट का सबसे बड़ा दिन World Cup 2023 Final है। दुनिया के सबसे बड़े मैदान में आज विश्व की दो बहतरीन टीमें एक दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी। एक ओर 5 बार की विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है, वहीं दूसरी ओर 2 बार की विश्व विजेता टीम इंडिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच 2 बजे से शुरु किया जाएगा। मैच शुरु होने से पहले 1:30 बजे दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए आएंगे। इस मैच को देखने के लिए आज देश की कई नामचीन हस्तियां अहमदाबाद पहुँचेंगी।

World Cup 2023 Final से पहले बोले कमिंस- शमी बड़ा खतरा, रोहित ने कहा “हम तैयार हैं”

2003 की हार की बादला लेना चाहेगा भारत

11 साल बाद अपने मिट्टी पर विश्व कप खेल रही भारतीय टीम के पास आज ट्रॉफी जीतने का सुनहरा अवसर है। इससे पहले जब 2011 में भारत में विश्व कप मैच हुआ था, तब महेंद्र सिंह धोनी की पलटन ने उस मौके को हाथ नहीं जाने दिया और दूसरी बार विश्व विजेता का खिताब अपने कर इतिहास रचा। आज का फाइनल कई मायनों में अहम है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होगा, 2003 के विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला लेना। साउथ अफ्रीका के जोहानसबर्ग में खेले गए 2003 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रन से हराकर लगातार दूसरा खिताब जीता था। आज World Cup 2023 Final में रोहित ब्रिगेड के पास उस हार का बदला लेने का पूरा मौका है।

World Cup 2023 Final: खिताबी मुकाबले में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, अहमदाबाद में स्पिनर्स का बोलबाला

ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड 8वां तथा भारत चौथा फाइनल खेलेगी

World Cup 2023 Final ऑस्ट्रेलिया का 8वां फाइनल मैच होगा। इससे पहले टीम ने 7 फाइनल मैच खेले हैं। जिसमें 5 बार उन्हें सफलता भी मिली है। वहीं, भारत ने भी 3 बार फाइनल का सामना किया है। जिसमें से 2 बार उसे विश्व विजेता बनने का मौका मिला। कंगारूओं ने साल 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में विश्व कप की ट्रॉफी उठाई है। यह टीम पिछले 27 साल से एक भी फाइनल नहीं हारी है। ऑस्ट्रेलिया ने 24 सालों में खेले गए सभी 4 फाइनल में जीत हासिल की है। वहीं, भारतीय टीम ने अपने पिछले तीन फाइनल मुकाबलों में से 2 में जीत तथा 1 में हार का सामना किया है। भारत 1983, 2003 और 2011 में खिताबी मैच खेल चुकी है।

ATP Finals: बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में बनाई जगह

हेड टू हेड में ऑस्ट्रेलिया भारत से आगे

विश्व कप इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच तथा भारत ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। World Cup 2023 Final के फाइनल में भिड़ने से पहले दोनों टीमें लीग मैच में आमने-सामने हुई थी। चेन्नई के चैपॉक स्टेडियम में खेले गए उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पटखनी दी थी। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 150 वनडे खेले जा चुके हैं। जिसमें से भारत ने 57 और ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते हैं। वहीं, 10 मैच बेनतीजा रहे हैं।

World Cup 2023: फाइनल में झूम उठेगा पूरा देश, 4 चरणों में होगी क्लोजिंग सेरेमनी

विजय रथ पर सवार दोनों टीमें

World Cup 2023 Final में पहुंची दोनों टीमें इस समय अपने विजय रथ पर सवार हैं। विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम ने लीग और सेमीफाइनल समेत लगातार 10 मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं, शुरुआती दो मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की और लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल का टिकट हासिल किया। भारत ने सेमीफाइनल में अपनी चिरप्रतिद्वंदी टीम न्यूजीलैंड को हराया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here