World Cup 2023 Final: खिताबी मुकाबले में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, अहमदाबाद में स्पिनर्स का बोलबाला

0
60
cricket world cup 2023 final india vs australia ind vs aus pitch report weather update

अहमदाबाद। World Cup 2023 Final के शुरु होने में बस अब कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। भारत के हर घर में इस वक्त सब अपनी पसंदीदा टीम को चैंपियन बनता देख रहे होंगे। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले इस पिच की स्थिति जानना बेहद जरूरी है। वैसे तो टीम इंडिया इस समय लगातार 10 मैच जीतकर अपने विजय रथ पर सवार है। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी लगातार 8 मैचों में जीत हासिल कर फाइनल का टिकट हासिल किया है। ऐसे में 5 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया को हल्के में लेना भारत को मंहगा पड़ सकता है।

ड़ाले आकड़ों पर नजर

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम ने अभी तक कुल 32 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से 17 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। जबकि चेज करने वाली टीम ने सिर्फ 15 मैचों में ही जीत हासिल की है। नवंबर के इस महीने में ओस के कारण हर कप्तान इस मैदान पर पहले गेंदबाजी करना चाहेगा। क्योंकि शाम को जब मैदान पर ओस रहेगी तो, पिच पर बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होगी। वैसे यहां पहली पारी का औसत स्कोर 237 रन रहा है। वहीं, दूसरी पारी में स्कोर घटकर सिर्फ 207 रन ही रहा है। लेकिन, World Cup 2023 Final रोहित शर्मा और पेट कमिंस दोनों में से जो भी टॉस जीतेगा, वो पहले गेंदबाजी ही करना चाहेगा।

ATP Finals: बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में बनाई जगह

अहमदाबाद में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला

अहमदाबाद के पिच पर वैसे तो स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। लेकिन, काली मिट्टी वाली पिच बल्लेबाजों को बड़े शॉट्स लगाने का पूरा मौका देती है। अगर, बल्लेबाज थोड़े सब्र के साथ मैदान पर डटे रहते हैं, तो वे आसानी से अपने दोनों हाथ खोलकर रन बटोर सकते हैं। दोनों टीमों के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि, World Cup 2023 Final में रन बटोरना इतना आसान नहीं होने वाला है। बॉल बल्ले पर थोड़ा फंसकर आएगी जिससे गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी और रन बनाना इतना आसान नहीं होगा। मैदान पर दुसरी पारी के दौरान ओस देखने को मिल सकती है। वहीं, मौसम भी क्रिकेट प्रेमियों पर मेहरबान होगा।

World Cup 2023: फाइनल में झूम उठेगा पूरा देश, 4 चरणों में होगी क्लोजिंग सेरेमनी

पाकिस्तान पर भारी पड़े थे भारतीय गेंदबाज

14 अक्टूबर को विश्व कप 2023 में खेले गए सबसे बड़े मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था। जहां भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी कराते हुए पाकिस्तान की टीम को सिर्फ 191 रन पर ही ढे़र कर दिया था। मैच में टीम इंडिया के प्रमुख 5 गेंदबाजों ने कसावटभरी गेंदबाजी कराते हुए 2-2 विकेट चटकाए थे। इस पूरे मैच में गेंदबाजों का बोलबाला रहा था, जो कि World Cup 2023 Final में भी देखने को मिल सकता है।

World Cup 2023: फाइनल में टीम इंडिया चलेगी ‘तुरुप का इक्का’, प्लेइंग XI में होगा बदलाव!

बुमराह, सिराज और शमी की तिकड़ी स्विंग से करेगी परेशान

अहमदाबाद के बड़े मंच पर वैसे तो टॉस की अहमियत काफी मायने रखती है। क्योंकी पहले गेंदबाजी कराने वाली टीम को काफी फायदा देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकी दिन में मैदान पर ओस नहीं होगी, जिस कारण तेज गेंदबाजों को अच्छी लाइन और लेंथ मिलेगी। अगर कल के World Cup 2023 Final में भारत के कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हैं तो, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर पूरी तरह से हावी दिखाई देगी। तीनों ही गेंदबाज नई गेंद से स्विंग कराने में काफी माहिर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here