World Cup 2023: अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा

0
51
icc world cup 2023 afghanistan vs sri lanka live afg vs sl

पुणे। World Cup 2023 में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है। यह अफगानिस्तान की टूर्नामेंट में कुल तीसरी जीत है। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस एकतरफा मुकाबले में अफगानी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। पुणे के इस बल्लेबाजी लायक पिच पर अफगानी गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पहले श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिर्फ 241 रन पर रोक दिया। फिर उसके बाद 45.2 ओवर में 3 विकेट खोकर आसानी से इस लक्ष्य का हासिल कर लिया। टीम के लिए अजमतुल्लाह ओमरजई ने सर्वाधिक 73 रन, कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी ने 58 रन और रहमत शाह ने 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में फजलहक फारूकी ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके।

World Cup 2023: बुमराह ने कुंबले को पछाड़ा, शमी इतिहास रचने की कगार पर

इब्राहिम और रहमत ने दी अच्छी शुरुआत

242 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज को शून्य के स्कोर पर ही गंवा दिया। उन्हें दिलशान मधुशंका ने बोल्ड कर चलता किया। दबाव में जाती दिख रही अफगानिस्तान को इब्राहिम जादरान और रहमत शाह ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की रणनीतियों को असफल बनाते हुए 97 गेंदों में 73 रन जोड़े। इब्राहिम 57 गेंदों में 39 रन बनाकर दिलशान मधुशंका का शिकार बने। वहीं, रहमत ने 74 गेंदों में 62 रन बनाकर World Cup 2023 में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा।

हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह की मैच विजय साझेदारी

इब्राहिम और रहमत के आउट हो जाने के बाद कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी ने हरफनमौला खिलाड़ी अजमतुल्लाह ओमरजई के साथ मिलकर मैच विजय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 104 गेंदों में 111 रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई। हशमतुल्लाह ने 74 गेंदोें में 58 रन की कप्तानी पारी खेली। यह उनका World Cup 2023 में दूसरा अर्धशतक है। वहीं, अजमतुल्लाह ने कप्तान का साथ देते हुए 63 गेंदों में 73 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

Olympics 2024 Qualifier: भारतीय महिला फुटबॉल टीम हारी, क्वालीफाई करने की उम्मीदों को झटका

श्रीलंका की सधी हुई शुरुआत

World Cup 2023 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने अपना पहला विकेट दिमुथ करुणारत्ने (15 रन) के रूप में सिर्फ 22 रन पर गंवा दिया। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान कुसल मेंडिस ने ओपनर पथुम निसंका के साथ मिलकर टीम को सधी हुई शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने अफगानी गेंदबाजों को संभलकर खेलते हुए 77 गेंदों में 62 रन जोड़े। इस साझेदारी को अजमतुल्लाह ओमरजई ने तोड़ा।

Champions Trophy 2025: World Cup की टॉप सात टीमें करेंगी क्वालीफाई, वेस्टइंडीज बाहर; इंग्लैंड पर खतरा

उन्होंने 60 गेंदों में 46 रन बनाकर अर्धशतक की ओर बढ़ रहे निसंका को विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कप्तान मेंडिस ने चौथें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इन फॉर्म बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा के साथ मिलकर एक और अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 57 गेंदों में 50 रन जोड़े। 50 गेंदों में 39 रन बनाकर सेट हो चुके कप्तान कुसल मेंडिस मुजीब उर रहमान की फिरकी में फंसे और कैच आउट हो गए। वहीं, समरविक्रमा भी 40 गेंदों में 36 रन बनाकर पवैलियन लौट गए।

World Cup 2023: टीम इंडिया टॉप पर लेकिन इंग्लैंड बेहाल, अंकतालिका में ऐसा है बाकी टीमों का हाल

अफगानी गेंदबाजोें की शानदार वापसी

139 रन पर 4 महत्वपूर्ण विकेट लेने के बाद अफगनिस्तान के गेंदबाजों ने श्रीलंका को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। हशमतुल्लाह शाहीदी की अगुवाई वाली अफगान टीम ने श्रीलंका के मिडिल ऑॅर्डर के बीच किसी भी तरह की बड़ी साझेदारी नहीं होने दी। श्रीलंका के लिए मिडिल ऑर्डर में चरिथ असलंका ने 22 रन, धनंजय डी सिल्वा ने 14 रन, एंजिलो मैथ्यूज ने 23 रन और महेश थीक्षणा ने 29 रन का योगदान दिया। वहीं, अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारूकी ने 10 ओवर में 34 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। यह फारूकी का World Cup 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा मुजीब उर रहमान ने 2 विकेट तथा अजमतुल्ला ओमरजई और राशिद खान ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

World Cup 2023: भारत ने लगाया जीत का छक्का, इंग्लैंड को 100 रनों से धोया

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान-विकेटकीपर), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, एंजलो मैथ्यूज, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here