World Cup 2023: बुमराह ने कुंबले को पछाड़ा, शमी इतिहास रचने की कगार पर

0
112
ICC Cricket World Cup 2023 ENG vs IND Jaspreet Bumrah Mohammad Shami

World Cup 2023 में भारतीय गेंदबाजों का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

नई दिल्ली। World Cup 2023 भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सभी भारतीय फैंस का दिल जीत लिया है। इंग्लिश टीम के खिलाफ 3 विकेट झटकने के बाद बुमराह ने पूर्व दिग्गज अनिल कुबंले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं, दूसरी ओर टीम के अनुभवी पेसर मोहम्मद शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने से बस कुछ विकेट दूर हैं। दोनों गेंदबाज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे और इंग्लिश टीम के पूरे बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया।

Olympics 2024 Qualifier: भारतीय महिला फुटबॉल टीम हारी, क्वालीफाई करने की उम्मीदों को झटका

बुमराह ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड

World Cup 2023 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन विकेट झटकने के बाद जसप्रीत बुमराह ने विश्व कप इतिहास में अनिल कुंबले का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। बुमराह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मार्क वुड को बोल्ड करने के साथ ही अनिल कुंबले को पछाड़कर कुल 32 विकेट हासिल कर लिए है। कुंबले के नाम विश्व कप में कुल 31 विकेट दर्ज हैं।

Champions Trophy 2025: World Cup की टॉप सात टीमें करेंगी क्वालीफाई, वेस्टइंडीज बाहर; इंग्लैंड पर खतरा

टॉप विकेट टेकर में दूसरे स्थान पर बुमराह

इकाना स्टेडियम में कुंबले को पछाड़ने के बाद बुमराह World Cup 2023 में भारतीय टीम के टॉप विकेट टेकर बन गए हैं। वे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। बुमराह ने 6 मैचों में 15.07 की औसत से 14 विकेट हासिल कर लिए हैं। वे अब सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जैम्पा से ही पीछे हैं, जिन्होंने 6 मैचों में 16 विकेट चटकाए हैं।

World Cup 2023: जोश से लबरेज हैं श्रीलंका और अफगानिस्तान, कांटे के मुकाबले में ऐसी होगी प्लेइंग XI

शमी बन सकते हैं भारत के सबसे सफल गेंदबाज

World Cup 2023 में देरी से आने के बाद भी मोहम्मद शामी ने अपनी घातक गेंदबाजी से सभी टीमों के बल्लेबाजों में खौफ पैदा कर दिया है। उन्होंने अब तक खेले गए सिर्फ 2 मैचों में 8.44 की सबसे कम औसत से 9 विकेट प्राप्त कर लिए हैं। शमी अब विश्व कप में भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में टॉप पर आने वाले हैं। टीम इंडिया की ओर विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में टॉप पर जहीर खान का नाम है।

जहीर ने विश्व कप में कुल 44 विकेट झटके हैं। वहीं, पूूर्व भारतीस दिग्गज जवागल श्रीनाथ ने भी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 44 विकेट लिए हैं। वे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। फिलहाल, मोहम्मद शामी 40 विकेट लेने के साथ तीसरे नंबर पर चल रहे हैं। वे World Cup 2023 के आने वाले मैचों में जल्द ही जहीर खान और जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़कर भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here