World Cup 2023: भारत ने लगाया जीत का छक्का, इंग्लैंड को 100 रनों से धोया

0
112
World Cup 2023 India vs England live India beat england by 100 runs IND vs ENG Latest Update

लखनऊ। World Cup 2023: मोहम्मद शमी की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने कहर बरपाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 100 रनों से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 6 मैचों में 6 जीत के बाद 12 अंकों के साथ एक बार फिर अंक तालिका में टॉप पर आ गई है। जबकि डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की World Cup 2023 से विदाई हो गई है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट पर 229 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 34.5 ओवर्स में 129 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 और टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब भी इंग्लिश टीम से चुकता कर लिया।

भारत की जीत का सेहरा आज भी गेंदबाजों के नाम रहा। जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड पर जमकर कहर बरपाया। बुमराह ने शुरूआती दोनों विकेट अपने नाम किए और आखिरी विकेट भी हांसिल किया।। वहीं शमी ने एक बार फिर इंग्लैंड के 4 विकेट झटककर ये साबित कर दिया कि उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर करना ठीक नहीं था। मिडिल ओवर्स में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी से इंग्लिश बल्लेबाजों को चलता किया। कुलदीप ने 2 और जडेजा ने 1 विकेट अपने नाम किया।

Asian Shooting Championships 2023: मनु भाकर ने हांसिल किया पेरिस ओलंपिक कोटा

गेंदबाजों ने ढहाया इंग्लैंड का शीर्षक्रम

World Cup 2023 के इस अहम मुकाबले में 230 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तेज शुरूआत की लेकिन जसप्रीत बुमहरा ने दो गेंदों पर दो विकेट झटककर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। बुमराह ने पांचवें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर डेविड मलान और जो रूट को आउट किया। मलान 17 गेंद पर 16 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। उनके बाद बल्लेबाजी के लिए जो रूट पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। रूट ने रिव्यू लिया, लेकिन फैसला भारत के पक्ष में ही आया। इसके बाद शमी ने बेन स्टोक्स को बोल्ड कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इंग्लैंड की टीम इन झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि शमी ने जॉनी बेयरस्टो को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। 39 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा।

भारत ने इंग्लैंड को दिया 230 रन का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने इंग्लैंड को 230 रन का लक्ष्य दिया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 229 रन बनाए। भारतीय टीम एकमात्र ऐसी टीम है जो World Cup 2023 में अब तक ऑलआउट नहीं हुई है। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 87 रनों की पारी खेली। जबकि सूर्यकुमार यादव ने 49 रन बनाए। आखिरी ओवर्स में सूर्या से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वो छक्का मारने के चक्कर में अपना अर्धशतक भी पूरा नहीं कर पाए। केएल राहुल ने 39 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

भारत की खराब शुरूआत

World Cup 2023 के अपने छठे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। 40 रनों के स्कोर तक टीम के 3 शीर्ष बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे। शुभमन गिल सिर्फ 9 रन, विराट कोहली बिना खाता खोले और श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोहली खाता नहीं खोल सके। एक छोर पर कप्तान रोहित शर्मा टिके रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। इसके बाद केएल राहुल ने रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। राहुल 58 गेंद में तीन चौके की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच रोहित ने वनडे करियर का 54वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 66 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। शतक से 13 रन दूर रोहित आदिल रशीद की गेंद पर लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे।

IND vs ENG: वर्ल्ड कप में आज भारत करेगा ‘इंग्लैंड फतह’, 20 साल का हिसाब चुकाने का मौका

सूर्या ने बनाए 49 रन

रवींद्र जडेजा आठ रन बनाकर आउट हुए। आखिर में सूर्या ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए और भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। वह 47 गेंद पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए। शमी एक रन बनाकर आउट हुए। वहीं, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने नौवें विकेट के लिए 21 रन की साझेदारी निभाई। बुमराह आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। बुमराह ने 25 गेंद में 16 रन बनाए। कुलदीप नौ रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से विली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद को दो-दो विकेट मिले। मार्क वुड को एक विकेट मिला।

World Cup 2023: बाबर से बात नहीं कर रहे PCB अध्यक्ष, खिलाड़ियों की सैलरी रोकी !

IND vs ENG : दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव।

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here