IND vs PAK: भारत ने उतारी पाकिस्तान की खुमारी, 7 विकेट से रौंदा

0
351

अहमदाबाद। World Cup 2023 के सबसे बड़े मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा है। लगातार तीसरी जीत के साथ अब भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर आ गई है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए IND vs PAK के इस सुपरहिट मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.5 ओवर में ऑलआउट होकर 191 रन बनाए थे। जवाब में टीम इडिया ने इस लक्ष्य को 30.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। विश्व कप से सबसे बड़े मुकाबले मैच में आज भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंदों गेंदों में 86 रन की कप्तानी पारी खेली। जबकि श्रेयस अययर 53 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए।

Neeraj Chopra के नाम होगा एक और कीर्तिमान, वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर के लिए हुए नॉमिनेट

रोहित ने खेली कप्तानी पारी

192 रन के साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका ओपनर शुभमन गिल(16) के रूप में लगा। वे शाहीन अफरीदी की गेंद पर शादाब खान के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने रोहित के साथ 42 गेंदों में 56 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। विराट 18 गेंदों में सिर्फ 16 रन बनाकर हसन अली के गेंद पर कैच आउट हो गए।

लेकिन, रोहित ने अपनी फॉर्म को जारी रखते हुुए शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 71 गेंदों में 77 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। रोहित ने 63 गेंदों में 86 रन की कप्तानी पारी। वे शाहीन अफरीदी की स्लो गेंद पर आउट होकर विश्व कप में अपने 8वें शतक से चूक गए। वहीं, श्रेयस ने गेंदों में रन बनाए।

Shubhman Gill ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब, सिराज और मलान को पछाड़ा

सिराज और हार्दिक ने झटके पहले दो विकेट

IND vs PAK मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को पहले 2 झटके विश्व के नंबर-1 गेंदबाज मोहम्मद सिराज और उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने दिये। पारी की शुरुआत से ही सेट लग रही अब्दुल्लाह शफीक और इमाम-उल-हक की जोड़ी ने 48 गेंदों में 41 रन जोड़े। इस साझेदारी को मोहम्मद सिराज ने तोड़ा। उन्होंने अपनी लेग कटर गेंद से शफीक(20) को पगबाधा में आउट किया। इसकेे बाद इमाम ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान बाबर आजम के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी करनी चाही। लेकिन, हार्दिक ने इमाम(36) को विकेटकीपर के एल राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर 32 रन की इस छोटी सी साझेदारी का अंत किया।

Arctic Open 2023 के सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

बाबर और रिजवान की महत्वपूर्ण साझेदारी

73 रन पर अपने दोनों ओपनर बल्लेबाजों को गंवाने के बाद कप्तान बाबर आजम ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। पाकिस्तान के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों ने भारतीय गेेंदबाजों को बड़ी सूझ-बूझ के साथ खेलते हुए अपनी टीम के लिए बड़ी साझेदारी की। बाबर और रिजवान ने तीसरे विकेट के लिए 103 गेंदों में 82 रन की अहम साझेदारी की। इस साझेदारी को मोहम्मद सिराज ने तोड़ा, उन्होंने 58 गेंदों में 50 रन बना चुके बाबर आजम को शानदार बोल्ड कर पवैलियन का रास्ता दिखाया। वहीं, रिजवान ने अपनी पारी को जारी रखा।

World Cup 2023: लगातार तीसरी जीत से टॉप पर न्यूजीलैंड, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

भारतीय गेंदबाजों की जबरदस्त वापसी

IND vs PAK मैच में बाबर आजम का विकेट जाने के बाद पाकिस्तान की टीम पर भारी दबाव देखा गया। जिसका सीधा फायदा भारतीय गेंदबाजों ने उठाया और सिर्फ 36 रन के भीतर पाकिस्तान के 7 बल्लेबाजों को आउट कर मैच में अपनी पकड़ बना ली।

IND vs PAK मैच में ऐसे बिखरा पाकिस्तानी मिडिल ऑर्डर

चौथा विकेट- सउद शकील(6) 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने शकील को पगबाधा में आउट किया।

पाँचवां विकेट- इफ्तिखार अहमद(4) 33वें ओवर की अंतिम गेंद पर इफ्तिखार स्वीप शॉर्ट खेलने गए और बॉल उनके ग्लब से लगकर विकट में जा घुसी। मैच में कुलदीप ने अपनी दूसरी सफलता ंप्र्राप्त की।

छठा विकेट- मोहम्मद रिजवान(49) 34वें ओवर में 69 गेंदों में 49 रन बनाकर लगातार तीसरे अर्धशतक की ओर बढ़ रहे मोहम्मद रिजवान को जसप्रीत बुमाराह ने बोल्ड कर चलता किया।

7वां विकेट- शादाब खान(2) 36वें ओवर की दूूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने शादब को बोल्ड कर अपनी दूसरी सफलता प्राप्त की।

आठवां विकेट- मोहम्मद नवाज(4) 40वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच करावाकर अपना दूसरा विकेट लिया।

9वां और दसवां विकेट- हसन अली(12) 41वें ओवर में और 43वें ओवर में हारिस राऊफ(2) के रूप में पाकिस्तान के आखिरी 2 विकेट रविंद्र जडेजा ने चटकाए।

Olympic 2028 के लिए क्रिकेट को मिली हरी झंडी, अब वोटिंग से मिलेगी एंट्री

IND vs PAK मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here