Olympic 2028 के लिए क्रिकेट को मिली हरी झंडी, अब वोटिंग से मिलेगी एंट्री

0
86
Cricket gets green signal for Olympics 2028, now entry will be available through voting

नई दिल्ली। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) ने क्रिकेट फैंस के लिए एक एतिहासिक खबर दी है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले Olympic 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। आज मुंबई में हुई IPC की एग्जीक्यूटिव बोर्ड मीटिंग में यह एतिहासिक निर्णय लिया गया।

Shubhman Gill ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब, सिराज और मलान को पछाड़ा

मीटिंग में क्रिकेट के साथ-साथ 4 अन्य खेलों को भी शामिल किया गया है, जिसमें फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और बेसबॉल-सॉफ्टबॉल को शामिल हैं। लेकिन, इन सभी नए खेलों को Olympic 2028 खेलों में शामिल करने से पहले, सदस्यों द्वारा वोटिंग की जाएगी, जिसमें इन खेलों का मान्यता मिलेगी। वोटिंग का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर तक मुंबई में होगा।

World Cup 2023: IND vs PAK मुकाबले के लिए सांसत में टीम इंडिया, सिराज या शमी पर फंसा पेंच

भारत की वजह से शामिल होगा क्रिकेट

हालही में एक ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि, फ़्लैग फ़ुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश के साथ-साथ क्रिकेट Olympic 2028 के पांच नए शामिल खेलों में से एक होगा। विश्व के सबसे पंसदीदा खेलों में एक क्रिकेट को इससे पहले ओलंपिक में केवल एक बार शामिल किया गया था।

यह मैच सन् 1900 में ग्रेट ब्रिटेन के डेवोन और समरसेट वांडरर्स और फ्रांस के बीच खेला गया था। जिसमें फ्रांस ने 12-ए-साइड मैच में 185 रन से जीत दर्ज की थी। क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में भी 2 बार 1998 और 2022 में शामिल किया गया है। वहीं, एशियन गेम्स में 2010, 2014 और 2023 में तीन बार क्रिकेट को जगह मिली है।

हाल ही में एशियन गेम्स 2023 में T20 क्रिकेट को शामिल किया गया था। जहां टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष और महिला दोनों वर्गों का गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here