World Cup 2023: टीम इंडिया का दिवाली गिफ्ट, नीदरलैंड को 160 रनों से हराया, वर्ल्ड कप में 9वीं जीत

0
41
ICC Cricket World Cup 2023 IND vs NED Live Score India crushed Netherlands in CWC 2023

बेंगलूरू। World Cup 2023 के आखिरी लीग मैच में भारत ने नीदरलैंड को 160 रनों से शिकस्त दे दी। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 411 रनों का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में 412 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी नीदरलैंड की टीम 47.5 ओवर्स में 250 रनों पर सिमट गई। भारत की आज की जीत के हीरो श्रेयस अय्यर और केएल राहुल रहे। श्रेयस ने टीम के लिए नाबाद 128 रन और केएल राहुल ने 102 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा (61 रन), शुभमन गिल (51 रन) और विराट कोहली (51 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

नीदरलैंड के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने गेंदबाजी में भी अपने जलवे बिखेरे। दोनों ने ही गेंदबाजी में हाथ आजमाते हुए एक-एक विकेट अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप में लगातार 9 मैच जीतने का अपना नया रिकॉर्ड बनाया है। अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

World Cup 2023: पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर, इंग्लैंड ने 93 रन से हराया

भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए डच बल्लेबाज

World Cup 2023 के आखिरी लीग मुकाबले में 411 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे नीदरलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने बेहद साधारण प्रदर्शन किया। टीम को पहला झटका मोहम्मद सिराज ने दिया, उन्होंने ओपनर वेस्ली बर्रेसी को मात्र 4 रन पर विकेटकीपर के एल राहुल के हाथों कैच कराकर चलता किया।

इसके बाद कॉलिन एकरमैन और मैक्स ओडॉउड ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 64 गेंदों में 61 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा। उन्होंने 32 गेंदों में 35 रन बनाकर सेट हो चुके एकरमैन को LBW आउट किया। वहीं, मैक्स ओडॉउड 30 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को हराया, दोहरे शतक से चूके मार्श

कोहली ने झटका टूर्नामेंट का पहला विकेट

नीदरलैंड का टॉप ऑर्डर बिखेरने के बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पार्ट-टाइम गेंदबाजी के लिए विराट कोहली को चुना। टीम के छठें गेंदबाज के रूप में पहली बार गेंदबाजी कराने उतरे विराट कोहली ने डच कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को विकेटकीपर के एल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। ये विराट का World Cup 2023 में पहला विकेट है। वहीं, वन-डे में उन्होंने अब 5 विकेट चटका लिए हैं।

ICC के श्रीलंका क्रिकेट पर बैन का इफेक्ट, टी20 वर्ल्ड कप खेलने पर भी संकट

रोहित और शुभमन ने दी तेज शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर शुभमन गिल ने विस्फोटक शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पारी की पहले ही ओवर से बड़े शॉर्ट्स लगाने शुरु कर दिये। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 71 गेंदों में 100 रन की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को अनुभवी डच गेंदबाज वैन मीकरन ने तोड़ा। शुभमन 32 गेंदों में 51 रन बनाकर मीकरन की गेंद पर तेजा निदामानुरु के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, रोहित ने 54 गेंदों में 61 रन बनाकर World Cup 2023 में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा।

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से पीटा, वैन डेर डुसेन ने जड़ा अर्धशतक

विराट ने जड़ा 5वां अर्धशतक, बने टॉप रन स्कोरर

रोहित और शुभमन के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भारत के सबसे अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने नीदरलैंड के खिलाफ World Cup 2023 में अपना 5वां अर्धशतक जमाया। कोहली ने चौथें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 66 गेंदों में 71 रन की अर्धशतकीय साझेदारी भी की। विराट ने 56 गेंदों में 51 रन बनाए। किंग कोहली वनडे करियर की 71वीं फिफ्टी जमाते हुए टूर्नामेंट के टॉप रन स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने 9 मैचों में 99 की औसत से 594 रन बना लिए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक और 2 शतक शामिल हैं।

World Cup 2023: टाइम आउट प्रकरण में शाकिब से खफा है डोनाल्ड, वर्ल्ड कप के बाद छोड़ेंगे बांग्लादेश टीम का साथ

श्रेयस और राहुल ने जड़े शतक

रोहित, शुभमन और विराट की शानदार अर्धशतकीय पारी के बाद टीम के मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर और के एल राहुल ने मिलकर टीम को 400 रन के पार पहुँचाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 128 गेंदों में रिकॉर्ड 208 रन की बड़ी साझेदारी की। इस दोहरी शतकीय साझेदारी को बास डी लीडे ने तोड़ा। राहुल ने 64 गेंदों में 102 रन की शतकीय पारी खेली। उन्होंने 62 गेंदों में शतक जमाकर भारत के लिए विश्व कप का सबसे तेज शतक जमाया है। वहीं, श्रेयस ने 94 गेंदों में नाबाद 128 रन बनाकर World Cup 2023 में अपना पहला शतक जड़ा।

Champions Trophy 2025: भारत सहित 6 टीमें क्वालीफाई, आखिरी दो स्पॉट के लिए तीन टीमें रेस में

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान-विकेटकीपर),वेज्ली बारेसी, मैक्स ओ’डाउड, कॉलिन एकरमैन, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, लॉगन वान बीक, रूलोफ वान डर मेर्व, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here