World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से पीटा, वैन डेर डुसेन ने जड़ा अर्धशतक

0
263
icc world cup 2023 south africa vs afghanistan rassie van der dussen

अहमदाबाद। World Cup 2023 के अपने आखिरी लीग स्टेज मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया है। अफगानिस्तान अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है, वहीं अफ्रीका की टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रहते हुए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 244 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 47.3 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम के लिए रासी वैन डेर डुसेन ने नाबाद 76 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में जेराल्ड कोएत्ज़ी ने सर्वाधिक 4 विकेट तथा लुंगी एनगिडी और केशव महाराज ने 2-2 विकेट चटकाए।

World Cup 2023: टाइम आउट प्रकरण में शाकिब से खफा है डोनाल्ड, वर्ल्ड कप के बाद छोड़ेंगे बांग्लादेश टीम का साथ

डी कॉक और बवुमा ने दी अच्छी शुरुआत

245 रन से साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को ओपनर क्विंटन डी कॉक और तेम्बा बवुमा ने मिलकर अच्छी शुरुआत दी। अफ्रीकी ओपनिंग जोड़ी ने पावर प्ले में 57 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 66 गेंदों में 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को अफगानी स्पिनर मुजीब उर रहमान ने तोड़ा। बवुमा बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में मुजीब की गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 28 गेंदों में 23 रन की छोटी पारी खेली। वहीं, World Cup 2023 में अपने पहले अर्धशतक की ओर बढ़ रहे उनके साथी क्विंटन डी कॉक 47 गेंदों में 41 रन बनाकर मोहम्मद नबी की फिरकी में फंसे और LBW आउट हो गए।

अफगानी गेंदबाजों ने बनाया दबाव

साउथ अफ्रीका के दो बड़े विकेट झटकने के बाद अफगानी स्पिन चौकड़ी ने पारी के बीच में अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव बनना शुरु किया। राशिद खान, मोहम्मद नबी, नूर अहमद और मुजीब उर रहमान की घातक गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज पूरी तरह से धीमे पड़ गए। चारों गेंदबाजों के द्वारा बनाया गया दबाव कारगर साबित हुआ और अफ्रीका की टीम ने एडन मार्करम (25 रन), हेनरिक क्लासेन (10 रन) और डेविड मिलर (24 रन) जैसे हरफनमौला खिलाड़ी का विकेट सस्ते में गंवा दिया।

World Cup 2023: ऐसा है अंकतालिका का हाल, चार टीमें आधिकारिक रूप से बाहर; टॉप चार का इंतजार

वैन डेर डुसेन की मैच विजय पारी

कम अंतराल में एक ओर अफ्रीका के बड़े विकेट गिर रहे थे, लेकिन दूसरे ओर रासी वैन डेर डुसेन क्रीज के एक छोर पर डटकर खडे़ रहे। उन्होंने अफगानी गेंदबाजों को सावधानी से खेलते हुए जीत के करीब पहुँचाया। वैन डेर डुसेन ने एंडिले फेहलुकवायो के साथ मिलकर 62 गेंदों में 65 रन की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 95 गेंदों में नाबाद 76 रन बनाए और World Cup 2023 में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा। वहीं, फेहलुकवायो ने उनका साथ देते हुए 37 गेंदों में नाबाद 39 रन बनाए।

Champions Trophy 2025: भारत सहित 6 टीमें क्वालीफाई, आखिरी दो स्पॉट के लिए तीन टीमें रेस में

फेल हुआ अफगानिस्तान का टॉप ऑर्डर

World Cup 2023 टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत काफी खराब रही। अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने टीम का टॉप ऑर्डर रन बनाने में नाकाम रहा। पहले पावर प्ले में अफगानिस्तान ने अपने दो बल्लेबाजों को सिर्फ 41 रन पर गंवा दिया। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (25 रन) 9वें ओवर की पहली और इब्राहिम जादरान (15 रन) 10वें ओवर की तीसरी बॉल पर कैच आउट होकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी मात्र 2 रन बनाकर चलते बने। वहीं, कुछ देर बाद उनके साथी रहमत शाह भी सिर्फ 26 रन बनाकर आउट हो गए।

World Cup 2023: पाकिस्तान के सामने दो असंभव समीकरण, 280 प्लस रन से जीतो; ढाई ओवर में करो रन चेज

शतक से चूके अजमतुल्लाह

अफगानिस्तान का टॉप ऑर्डर फेल होने के बाद मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए अजमतुल्लाह ओमरजई ने पारी को अपने दम पर चलाया। उन्होंने क्रीज के एक छोर पर डटकर बल्लेबाजी की और टीम को बडे़ स्कोर तक पहुँचाया। अजमतुल्लाह ने पारी के अंत तक नाबाद बल्लेबाजी करते हुए 107 गेंदों में 97 रन की शानदार पारी खेली। लेकिन, World Cup 2023 में वे अपने पहले विश्व कप शतक से चूक गए।

World Cup 2023: न्यूज़ीलैंड का सेमीफाइनल तय! श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग 11

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूट्जी।

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और नवीन उल हक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here