World Cup 2023: पाकिस्तान के सामने दो असंभव समीकरण, 280 प्लस रन से जीतो; ढाई ओवर में करो रन चेज

0
53
World Cup 2023 points table and semifinal scenario, two impossible equations for Pakistan to stay in tournament

नई दिल्ली। World Cup 2023: न्यूजीलैंड की गुरूवार को श्रीलंका पर 160 गेंद रहते पांच विकेट की जीत के बाद पाकिस्तान वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए असंभव स्थिति में पहुंच गया है। पाकिस्तान की इंग्लैंड और अफगानिस्तान की दक्षिण अफ्रीका पर बड़ी जीत ही न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनने से रोक सकती है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित कर चुके हैं। श्रीलंका पर जीत के साथ न्यूजीलैंड का नॉकआउट में स्थान लगभग निश्चित हो गया है। पाकिस्तान अभी आठ अंक से तालिका में पांचवें स्थान पर है और सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बनाए रखने के लिए शनिवार को कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ उसे पहले बल्लेबाजी करने के बाद 287 रनों से जीत हासिल करनी होगी।

World Cup 2023: न्यूज़ीलैंड का सेमीफाइनल तय! श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

सेमीफाइनल में एंट्री के लिए पाकिस्तान के सामने असंभव चुनौती

अब पाकिस्तान के लिए World Cup 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाने के दरवाजे लगभग बंद हो गए हैं। न्यूजीलैंड के अब 9 मैचों में 5 जीत और 4 हार के साथ 10 अंक हो चुके हैं। न्यूजीलैंड का नेट रन रेट अभी ( +0.743) है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के लिए ये काम नामुमकिन है। पाकिस्तान के अभी 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार के साथ 8 अंक हैं। पाकिस्तान का नेट रन रेट अभी (+0.036) है. अफगानिस्तान के अभी 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार के साथ 8 अंक हैं। अफगानिस्तान का नेट रन रेट अभी (-0.338) है। पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे इंग्लैंड को 287 रनों के बड़े अंतर से हराना होगा। वहीं, अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे साउथ अफ्रीका को 438 रनों से हराना होगा।

World Cup 2023: न्यूजीलैंड पर भारी पड़ेगा ‘कुदरत का निजाम’, बेंगलुरू में आज तगड़ी बारिश के आसार

अब कोई चमत्कार ही करवा सकता है सेमीफाइनल में एंट्री

श्रीलंका पर जीत के साथ न्यूजीलैंड ने अपने सभी नौ लीग मैच खेलकर अंकों की संख्या 10 तक पहुंचा दी है। नौ में से पांच मुकाबले जीतकर कीवियों का नेट रन रन +0.92 है। इस आंकड़े के लिहाज से उसका सेमीफाइनल में भारत से भिडऩा लगभग तय माना जा रहा है। अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत से एक बार फिर भिडऩा है तो उसे मैजिकल प्रदर्शन ही करना पड़ेगा। इस World Cup 2023 में पाकिस्तान ने जिस तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ 400 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, जो चमत्कार किया था, शायद उससे भी बढक़र। अगर इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का मौका मिलता है, तो उसे अंग्रेज टीम को 275 रन के विशाल अंतर से हराना होगा। अगर उसकी बैटिंग बाद में आती है, तो अंग्रेजों के दिए लक्ष्य को सिर्फ ढ़ाई ओवर में हासिल करना होगा।

World Cup 2023: ऐसा है अंकतालिका का हाल, चार टीमें आधिकारिक रूप से बाहर; टॉप चार का इंतजार

सोशल मीडिया पर मजे ले रहे फैंस

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तय माना जा रहा है। World Cup 2023 के 8 मैचों में 8 जीत के साथ भारत के अभी 16 अंक हैं। अभी तक वर्ल्ड कप 2023 में कोई भी टीम भारत को हरा नहीं पाई है। भारत को वर्ल्ड कप 2023 में अपना आखिरी लीग मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ 12 नवंबर को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना है। नीदरलैंड के खिलाफ ये मैच भारत के लिए महज औपचारिकता मात्र है। नीदरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया मैच हारे या जीते पॉइंट्स टेबल में रोहित की सेना टॉप पर ही रहेगी। सभी समीकरण पाकिस्तान के खिलाफ ही दिख रहे हैं, जिससे न्यूजीलैंड के 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में भारत से भिडऩे की उम्मीद है। दूसरा सेमीफाइनल पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here