Lewis Hamilton बने BBC के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

0
1653

नई दिल्ली। सात बार के चैंपियन लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) को रविवार को बीबीसी के ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार’ के लिए चुना गया। पिछले महीने माइकल शूमाकर के सात एफवन के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 35 वर्षीय हैमिल्टन ने रविवार को प्रशंसकों के मतदान में फुटबॉलर जोर्डन हैंडरसन और महिला जॉकी (घुड़सवार) होली डोयले को पीछे छोड़कर ब्रिटिश प्रसारक का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता।

Lewis Hamilton ने प्रशंसकों के मतदान में फुटबॉलर जोर्डने हैंडरसन और महिला जॉकी (घुडसवार) होली डोयले को पीछे छोड़कर ब्रिटिश प्रसारक का यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड को अपने नाम किया।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान का खुलकर समर्थन करने वाले हैमिल्टन ने 2014 में भी बीबीसी पुरस्कार हासिल किया था। इस पुरस्कार के लिए जिन छह खिलाड़ियों को नामित किया गया था, उनमें मुक्केबाज टायसन फरी, स्नूकर खिलाड़ी रोनी ओ सुलिवान और क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड भी शामिल थे।

Lewis Hamilton: माइकल शूमाकर को पीछे छोड़ा 

ब्रिटिश ड्राइवर Lewis Hamilton ने पुर्तगाल ग्रांपि जीतकर फॉर्मूला-1 (एफ-वन) में नया इतिहास रच दिया था। यह उनके करियर की 92वीं जीत थी। और वह सर्वाधिक जीत के मामले में जर्मनी के महान ड्राइवर माइकल शूमाकर से आगे निकल गए थे। हैमिल्टन ने पहली एफवन रेस 2007 में जीती थी और पहला खिताब 2008 में अपने नाम किया। वह 2013 में मर्सिडीज से जुड़े और वहीं से उनका करियर परवान चढ़ा।

अमेरिका में फंसे कोच, मुक्केबाज Vikas Krishan ने मांगी सरकार से मदद

2014 में V6 टर्बो हाइब्रिड युग की शुरुआत के बाद से  साल में जीत का औसत 10 रहा है। उन्होंने पहली जीत 10 जून, 2007 को  कनाडा में मॉन्ट्रियल के सर्किट गिलेस विलेन्यूवे में दर्ज की। 35 साल का रेसर यहां काफी सफल रहा है। Lewis Hamilton ने यहां सात जीत दर्ज की है। साल 2009 में हंगरी में उन्होंने 10 जीत दर्ज की। शूमाकर एकमात्र ऐसे ड्राइवर हैं, जिन्होंने आठ बार एक ही ग्रैंड प्रिक्स जीता है। उन्होंने ऐसा 1994 से 2006 के बीच किया है। हैमिल्टन ने साल 2012 में मोंजा में 20 वीं और 2014 में जापान में 30 वीं जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here