रिकॉर्ड्स बुक में Maradona : 1986 में रचा इतिहास

0
1368
Maradona in Records Book History Created in 1986 fifa world cup latest sports news in hindi

Maradona के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 16 मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड 

नई दिल्ली। डिएगो Maradona चले गए… जीवन में तमाम उतार चढ़ाव देखते हुए 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से बुधवार को निधन हो गया। मैराडोना की गिनती दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में होती है। पेले को दुनिया का सर्वकालिक महान फुटबालर माना जाता है। लेकिन अगर दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी की बात आती है तो मैराडोना उनपर भारी पड़ते हैं। रिकाॅर्ड बुक इस छोटे कद के खिलाड़ी की महानता की गवाह भी हैं। Maradona ने अपनी कप्तानी में 1986 में अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप जिताया। मैराडोना के नाम आज भी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 16 मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 1982 से 1994 तक अर्जेंटीना की कप्तानी की थी।

1986 के फीफा विश्वकप में Maradona की कप्तानी में अर्जेंटीना ने 1986 वर्ल्ड कप फाइनल में जर्मनी को 3-2 से शिकस्त दी थी। टूर्नामेंट में मैराडोना ने 5 गोल किए थे। तब प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मैराडोना को चुना गया था। उन्होंने गोल्डन बॉल अवॉर्ड जीता था। इंग्लैंड के खिलाफ किया गया उनका हैंड ऑफ गाॅड गोल फुटबाॅल इतिहास में अमर हो चुका है।

Diego Maradona का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 60 की उम्र में ली अंतिम सांस

अपने फुटबाॅल करियर में Maradona ने 312 गोल किए। उन्होंने 91 इंटरनेशनल मैच खेले और 34 गोल किए। इसके अलावा मैराडोना बार्सिलोना, नेपोली, सेविला, नेवेल्स ओल्ड ब्यूऑयज और बोका जूनियर्स जैसे नामचीन क्लब्स से खेल चुके हैं। बार्सिलोना से खेलते हुए उन्होंने 36 मैच में 22 और नेपोली के लिए 188 मैच में 81 गोल दागे।
मैराडोना ने अपने करियर में 11 टूर्नामेंट्स जीते। इसमें 1 वर्ल्ड कप, एक यूईएफए कप, एक नेशंस लीग, एक फीफा वर्ल्ड यूथ चैम्पियनशिप और 5 नेशनल कप शामिल हैं।

FIFA Awards 2020: मेसी, रोनाल्डो और लेवानडॉस्की बेस्ट प्लेयर के लिए नॉमिनेटेड

Maradona को फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी से भी नवाजा जा चुका है। उन्होंने एक बार वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल, एक बार बेलोन डी’ओर, 2 बार साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर, 6 बार नेशनल लीग टॉप स्कोरर अवॉर्ड जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here