AFC Asian Cup: नॉकआउट की धुंधली उम्मीदें, आज भारत के सामने सीरिया को हराने की चुनौती

0
57
AFC Asian Cup india to face Syria today in do or die match, need a giant killing Performance from Sunil chhetri and team

कतर। AFC Asian Cup में भारत आज अपने तीसरे और अंतिम ग्रुप-स्टेज गेम में सीरिया से भिड़ते हुए अपने हार के क्रम को समाप्त करना चाहेगा। भारतीय फुटबॉल टीम ने अपनी एएफसी एशियाई कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। जहां उन्हें 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें अगले गेम में भी हार का ही सामना करना पड़ा। उज्बेकिस्तान ने ब्लू टाइगर्स को उस मैच में 3-0 से हराया, जिससे वे ग्रुप बी में सबसे नीचे आ गए। भारत अब वापसी करना चाहेगा क्योंकि उन्हें आज सीरिया को हराने की उम्मीद है।

IND vs ENG: कोहली के बाहर होने से प्लेइंग XI पर सस्पेंस बढ़ा, इस खिलाड़ी की लग सकती है लॉटरी

दोनों के बीच पिछला मुकाबला हुआ था ड्रॉ

दोनों टीमों ने पिछली बार 2019 में इंटरकांटिनेंटल कप में एक-दूसरे का सामना किया था। उस समय भी स्टिमक टीम के मुख्य कोच थे। अहमदाबाद में खेला गया यह मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा था। हालांकि AFC Asian Cup में ऑस्ट्रेलिया और उज्बेकिस्तान से क्रमश: 0-2 और 0-3 की हार का सामना करने वाली भारतीय टीम महाद्वीप की शीर्ष टीमों को टक्कर देने में नाकाम रही है। सीरिया के खिलाफ जीत सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम को कुछ प्रतिष्ठा दिला सकती है। सीरिया वर्तमान में फीफा रैंकिंग में भारत (102वें पायदान) से 11 स्थान ऊपर 91वें स्थान पर है। कोच इगोर स्टिमक की टीम के लिए हालांकि जीत असंभव नहीं है क्योंकि उन्होंने अतीत में ( 2007, 2009 और 2012 के नेहरू कप टूर्नामेंट में) सीरिया पर जीत हासिल की है।

IND vs AFG: नहीं थम रहा रोहित के तीन बार बैटिंग करने का विवाद, अफगान दिग्गज से लेकर डिविलियर्स ने दिए बड़े बयान

नॉकआउट के लिए भारत को टॉप चार में जगह बनानी होगी

भारत अगर ‘अल बायत स्टेडियम’ में सीरिया को हरा देता है तो वह ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर रहेगा। यह हालांकि अंतिम 16 में उसे जगह दिलाने के लिए काफी नहीं होगा। AFC Asian Cup में भारत के खिलाफ पांच गोल हुए हैं और टीम एक भी गोल करने में नाकाम रही है। ऐसे में टीम के लिए तीसरे स्थान की छह में से चार सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीम के अलावा तीसरे स्थान की चार टीमें अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेगी। ग्रुप चरण का आखिरी मैच गुरुवार (ग्रुप ई और ग्रुप एफ) को खेला जायेगा। सीरिया को अगर टीम हराने में सफल रही तब भी उसके आगे बढऩे की संभावना का पता उसी दिन चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here