FIFA WC Qualifier: भारत की शानदार जीत, अहम मुकाबले में कुवैत को 1-0 से हराया

0
79
FIFA WC Qualifier sensational performance by Indian Football team, defeated Kuwait by 1-0, manveer did the magic

कुवैत सिटी। FIFA WC Qualifier: भारत की पुरुष फुटबॉल टीम ने बीती रात फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफायर के दूसरे राउंड के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराते हुए शानदार शरुआत की। कुवैत सिटी के जाबेर अल-अहमद अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में एकमात्र गोल करने वाले खिलाड़ी भारत के मनवीर सिंह रहे। मनवीर ने मैच के 75वें मिनट में गोल करके न केवल टीम इंडिया का खाता खोला, बल्कि शानदार जीत भी दिलाई। बता दें कि दूसरे राउंड के ग्रुप ए में भारत के अलावा कतर, कुवैत और अफगानिस्तान टीम शामिल है। इस ग्रुप की टॉप दो टीमें फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में अपनी जगह बनाएगी।

World Cup 2023: दूसरे सेमीफाइनल के साथ एक शानदार करियर भी खत्म, क्विंटन डिकॉक का वन-डे क्रिकेट से संन्यास

पहले हाफ में दोनों ओर से दिखा शानदार डिफेंस

FIFA WC Qualifier के इस मुकाबले की बात करें तो पहले हाफ तक दोनों टीमों का स्कोर 0-0 की बराबरी पर था। दोनों टीमों ने एक दूसरे के गोल पोस्ट पर एक के बाद एक गोल दागने का प्रयास किया, मगर शानदार डिफेंस के चलते दोनों टीमें नाकाम रही। भारत की ओर से सहल अब्दुल समद के पास 18वें मिनट में पहला बड़ा मौका था लेकिन वह नाकाम रहें। इसके बाद कप्तान सुनील छेत्री समेत महेश नाओरेम, आकाश मिश्रा गोल ने भी कुवैत के गोल पोस्ट पर हमला बोला, मगर वह सभी उनके डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे।

World Cup 2023: यादगार होगा फाइनल, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री भी कर सकते हैं शिरकत, वायुसेना करेगी एयर शो

मनवीर सिंह के गोल ने दिलवाई भारत को जीत

75वें मिनट में आखिरकार मनवीर सिंह ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। लल्लियानजुआला छांग्ते के शानदार पास को मनवीर सिंह ने आगे बढ़ाते हुए कुवैत के गोलकीपर को चकमा दिया और पहला गोल दागा। FIFA WC Qualifier में भारत का अगला मुकाबला अब 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में कतर से होगा। यह मैच भारत के लिए काफी कठिन रहने वाला है।

AUS vs SA: रोमांचक संघर्ष में दक्षिण अफ्रीका को हरा ऑस्ट्रेलिया फाइनल में, भारत से होगी भिड़ंत

टॉप 2 टीमों को मिलेगी एएफसी एशियन कप 2027 में एंट्री

इस मुकाबले में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाडिय़ों को आत्मविश्वास मिला होगा। क्योंकि FIFA WC Qualifier की यह जीत सिर्फ वर्ल्ड कप 2026 के लिए ही मायने नहीं रखती, बल्कि एएफसी एशियन कप 2027 के लिहाज से भी काफी अहम है। जिसकी वजह यह है कि क्वालिफायर के दूसरे राउंड की पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 में रहने वाली टीम सीधे एएफसी एशियन कप 2027 में पहुंच जाएगी। जिसके चलते भारतीय टीम के पास जगह बनाने का सुनहरा मौका होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here