AUS vs SA: रोमांचक संघर्ष में दक्षिण अफ्रीका को हरा ऑस्ट्रेलिया फाइनल में, भारत से होगी भिड़ंत

0
136
World Cup 2023 Semi final AUS vs SA Live Australia beat south africa to enter in the final, will face team india

कोलकाता। AUS vs SA: वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया का सामना 19 नवंबर को भारत से होगा। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 213 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआत तो अच्छी की लेकिन बीच के ओवर्स में अफ्रीकी स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी के चलते मैच खासा रोमांचक हो गया। लेकिन अंततः ऑस्ट्रेलिया ने 47.2 ओवर्स में 215 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

वॉर्नर और हेड ने दी तेज शुरुआत

World Cup 2023 के दूसरे सेमीफाइनल AUS vs SA में 214 रन के साधारण लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को ओपनर डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने मिलकर ताबड़तोड़ शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पावर प्ले का भरपूर फायदा उठाया और सिर्फ 38 गेंदों में 60 रन जोड़े। इस साझेदारी को एडन मार्करम ने तोड़ा। वॉर्नर 18 गेंदों में 29 रन बनाकर मार्करम की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मिचेल मार्श बिना खाता खोले ही रबाडा की गेंद पर कैच आउट होकर चलते बने। वहीं, हेड ने 48 गेंदों में 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वे केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड हुए।

अफ्रीकी स्पिनरों की घातक गेंदबाजी

हेड और वॉर्नर की तेज शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मैच में पूरी तरह से पकड़ बना ली थी। लेकिन, 14वें ओवर से केशव महाराज और तबरेज शम्सी की स्पिन जोड़ी ने कंगारूओं पर अपना शिकंजा कसना शुरु किया और ऑस्ट्रेलिया के पारी को बेहद धीमा कर दिया। उन्होंने अपनी घातक टर्न से प्रतिद्वंदी टीम के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। शानदार लाइन-लेंथ के साथ भारी टर्न की मदद से शम्सी ने पारी के मिडिल ओवर में मार्नस लाबुशेन (18 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (1 रन) को शानदार बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया पर अपना दबाव बनाया।

लेकिन, इस भारी दबाव में भी ऑस्ट्रेलिया के सबसे अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टिके रहे। उन्होंने टेस्ट मैच की तरह बल्लेबाजी की और 62 गेंदों में 30 रन की धीमी पारी खेली। वे बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में जेराल्ड कोएत्ज़ी की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका 212 रनों पर सिमटी

AUS vs SA मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। ऑस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ताश की तरह ढहते रहे और पूरी टीम 49.4 ओवर्स में 212 रनों पर सिमट गई। डेविड मिलर ने टीम के लिए सर्वाधिक 101 रनों की पारी खेली। इसी शतकीय पारी के कारण दक्षिण अफ्रीका सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सका। उनके अलावा क्लासेन ने 47 रन, कोइत्जे ने 19 तथा मार्करम और रबाडा ने 10-10 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने तीन-तीन विकेट लिए। जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड ने दो-दो विकेट झटके।

मिलर-क्लासेन ने टीम को संभाला

AUS vs SA मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत बेहद खराब रही। टीम 12वें ओवर में 24 रनों पर ही चार विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने पारी को संभाला। हालांकि इस दौरान बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। क्लासेन और मिलर ने मिलकर पांचवे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। इस समय ऐसा लगने लगा था कि दक्षिण अफ्रीका अब बड़े स्कोर तक पहुंच सकती है। लेकिन 31वें ओवर में टेविस हेड ने दो ओवर झटककर दक्षिण अफ्रीका को फिर बैकफुट पर धकेल दिया। हेड ने क्लासेन और मार्को यानसन को पवेलियन लौटाया। हालांकि एक छोर पर मिलर डटकर खेलते रहे।

World Cup 2023 में टॉप पर ‘किंग कोहली और शानदार शमी’, दूर-दूर तक मुकाबला नहीं

AUS vs SA Live: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्जी, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here