Asian Games 2023: रंगारंग समारोह के साथ उद्घाटन आज, हरमनप्रीत और लवलीना करेंगे भारत का परचम बुलंद

0
287
Asian Games 2023 opening ceremony of the hangzhou 19th Asian Games will be held at the hangzhou olympic sports center at 5.30 pm ist

बीजिंग। Asian Games 2023 आधिकारिक तौर पर आज हांगझोऊ में आयोजित उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा। 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह की मेजबानी, हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम करेगा जिसे बिग लोटस के नाम से भी जाना जाता है। एशियन गेम्स का उद्घाटन स्थल अत्याधुनिक तकनीकों और सुविधाओं से लैस है। इसे मुख्य रूप से साल 2018 में एक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में बनाया गया था। इस वेन्यू की कुल क्षमता 80,000 दर्शकों की है। एशियाई खेल उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे से शुरू होगा और भारत में इसकी लाइव स्ट्रीमिंग और सीधा प्रसारण उपलब्ध होगा।

Asian Games 2023: ये रहेगा भारत का आज का शेड्यूल, टेबल टेनिस-नौकायन में होगा मुकाबला

हरमनप्रीत सिंह और लवलीना होंगे भारत के ध्वज वाहक

हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और विश्व चैंपियन मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन Asian Games 2023 उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। गौरतलब है कि टोक्यो 2020 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा साल 2018 में आयोजित जकार्ता एशियाई खेलों में ध्वजवाहक थे। महाद्वीपीय प्रतियोगिता में कुल 655 भारतीय एथलीट 39 खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे। यह एशियाई खेल में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है।

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम क्वार्टर फाइनल में, रोइंग में बलराज पंवार फाइनल में पहुंचे

डिजिटल मशाल प्रज्ज्वलन समारोह का होगा आयोजन

Asian Games 2023 के उद्घाटन समारोह में चीन की समृद्ध विरासत को दर्शाया जाएगा, जबकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इको-फ्रेंडली टेक्नोलॉजी के साथ देश के आधुनिक दृष्टिकोण को भी दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि यह एशियाई खेल 2023 खेलों का पहला संस्करण होगा जहां डिजिटल मशाल-प्रज्ज्वलन समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें लाखों मशाल वाहक कियानतांग नदी पर डिजिटल लौ को डिजिटल मानव आकृति में बदलेंगे। 3डी एनिमेशन हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजी भी देखने को मिलेगी जिससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं होगा।

Asian Games 2023: भारत का चीन को करारा जवाब: खेल मंत्री का दौरा रद्द

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी होंगे शामिल

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग Asian Games 2023 के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। उनके साथ कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद, हांगकांग चीन के लीडर जॉन ली का-चिउ और रिपब्लिक ऑफ कोरिया के प्रधानमंत्री हान डक-सू भी समारोह में मौजूद होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here