T20 World Cup: टीम इंडिया की सेमीफाइनल में एंट्री लगभग तय, बाकी टीमें रन रेट में फंसी

0
221
T20 World Cup 2024 Team India almost in the semi-finals, Australia Afghanistan stuck

सेंट विंसेन्ट। T20 World Cup 2024 में सुपर 8 का आधे से अधिक दौर समाप्त हो गया है। अफगानिस्तान ने ग्रुप 1 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। और इसी के साथ इस ग्रुप से टीम इंडिया की सेमीफाइनल में एंट्री लगभग तय हो गई है। वहीं दूसरे स्थान के लिए अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में रोचक रेस शुरू हो गई है। हालांकि अभी बांग्लादेश को भी पूरी तरह से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर नहीं माना जा सकता है लेकिन उसकी संभावना काफी कम हैं।

T20 World Cup: अफगानिस्तान का धमाका, ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से धोया

टीम इंडिया ग्रुप-1 में टॉप पर

अगर ग्रुप-1 की बात करें तो टीम इंडिया पहले स्थान पर है। भारत ने अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 8 के दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की है। टीम की नेट रन रेट अभी 2.425 की है। जो बाकी तीनों टीमों से काफी ज्यादा है। साथ ही टीम दो जीत के साथ 4 अंक हांसिल कर चुकी है और सेमीफाइनल में एंट्री के पास है।

क्या कहते हैं सेमीफाइनल के समीकरण

ग्रुप 1 से Team India का T20 World Cup 2024 का सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है और टीम इंडिया को इस दौड़ से बाहर करना लगभग नामुमकिन है। यह तभी हो सकता है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 41 या इससे ज्यादा रन से हरा दे और साथ ही अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को 83 या इससे ज्यादा रन से हराए। वैसे क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं माना जाता लेकिन एक साथ इन दो शर्तों का पूरा हो पाना काफी मुश्किल है।

T20 World Cup: भारत vs बांग्लादेश मैच में बन गए बड़े रिकॉर्ड, विराट रनों के पहाड़ पर

टॉप पर रहना चाहेगी टीम इंडिया

वहीं, अगर टीम इंडिया की बात करें तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा मुकाबला भी जीतना चाहेगी। ताकि सुपर 8 में क्लीन स्वीप के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करे। भारत को अपना सेमीफाइनल मुकाबला गुयाना में 27 जून को खेलना होगा। मैच के दौरान भारी बारिश का अलर्ट है। मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। लिहाजा अगर बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो सेमीफाइनल में पहुंची दोनों टीमों में से जो सुपर 8 में टॉप पर होगी, वो फाइनल में पहुंचेगी। यही कारण है कि भारत सुपर 8 का आखिरी मुकाबला भी जीतकर ग्रुप 1 को टॉप करना चाहेगी। हार की स्थिति में भी भारत अब ग्रुप में टॉप फिनिश कर सकता है लेकिन तब यह देखना होगा कि उसका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर रहे।

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से पीटा, सेमीफाइनल का दावा और मजबूत

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में सेमीफाइनल की होड़

ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरी टीम के लिए अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होड़ है। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम आखिरी मैच में टीम इंडिया से हार जाती है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को हरा देती है तो भारत और अफगानिस्तान की टीमें इस ग्रुप से T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी मैच में टीम इंडिया को हरा देती है तो फिर अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। उदाहरण के लिए अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 1 रन से हराती है तो फिर अफगानिस्तान को बांग्लादेश पर 36 या इससे ज्यादा रन से जीत हासिल करनी होगी। अगर भारत और बांग्लादेश की टीम अपना-अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती है तो भारतीय टीम 6 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर रहेगी। फिर ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश तीनों के 2-2 पॉइंट्स होगे। इस स्थिति में नेट रन रेट से दूसरे सेमीफाइनलिस्ट का फैसला होगा।

Paris Olympics: श्रेयसी सिंह निशानेबाजी टीम में शामिल, सबसे बड़ा भारतीय दल

क्या रहेगी ग्रुप 2 की स्थिति

ग्रुप-2 में 2 ही मैच बाकी हैं, इनसे सेमीफाइनल की 2 टीमें तय होंगी। आज रात 8 बजे से इंग्लैंड और अमेरिका के बीच मैच होगा। वहीं ग्रुप का आखिरी मैच कल सुबह 6 बजे से वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। अमेरिका को अगर T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल की उम्मीदें बनाए रखनी हैं तो आज जीतना ही होगा। टीम के पास 2 मैच में 2 हार से कोई अंक नहीं है। इंग्लैंड को हराकर टीम 2 पॉइंट्स हासिल कर लेगी। इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के आखिरी मैच में बड़े अंतर से हारने की भी दुआ करनी होगी। तभी उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बनेंगी। इंग्लैंड को भी अमेरिका के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी ही होगी। इंग्लिश टीम के 2 मैच में 2 पॉइंट्स हैं और उनका रन रेट 0.412 है। साउथ अफ्रीका (0.625) और वेस्टइंडीज (1.814) का रन रेट इंग्लैंड से बेहतर है।

T20 World Cup: सुपर 8 में आज भारत vs बांग्लादेश, मैच पर बारिश का खतरा

रनरेट के जाल में फंसा ग्रुप-2

इंग्लैंड को T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल की उम्मीदें बनाए रखनी हैं तो अपना रन रेट साउथ अफ्रीका से तो बेहतर करना ही होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम को फिर साउथ अफ्रीका के बड़े अंतर से हारने का इंतजार करना होगा। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो आखिरी मैच जीतना ही होगा। साउथ अफ्रीका के 2 मैचों में 2 जीत से 4 पॉइंट्स हैं। टीम को सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो आज इंग्लैंड के हारने की दुआ करनी होगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें फिर आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को हराना होगा। अगर ऐसा भी नहीं हुआ तो उन्हें फिर अपना रन रेट वेस्टइंडीज या इंग्लैंड में से किसी एक टीम से तो बेहतर रखना ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here