Paris Olympics: श्रेयसी सिंह निशानेबाजी टीम में शामिल, सबसे बड़ा भारतीय दल

0
391
Paris Olympics 2024 Shreyasi Singh added in shooting team, largest Indian squad

नई दिल्ली। Paris Olympics में भारतीय ओलंपिक दल एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। यह रिकॉर्ड बनेगा सबसे बड़े निशानेबाजी दल का। दरअसल, पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल हिस्सा लेगा, जो ओलंपिक इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल होगा। इससे पहले टोक्यो 2020 में भारत के निशानेबाजी दल में 15 सदस्य शामिल थे।

T20 World Cup: फाइनल में एंट्री के लिए टीम इंडिया को सुपर 8 में करना होगा क्लीन स्वीप

Paris Olympics के लिए चुनी गई टीम में पहले 20 निशानेबाज शामिल थे। लेकिन अब Commonwealth Games की पूर्व चैंपियन श्रेयसी सिंह को भी जगह मिल गई है। इस तरह टीम में अब 21 सदस्य हो गए हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईआईएसएफ) ने पेरिस 2024 कोटा स्वैप के लिए एनआरएआई के आवेदन को मंजूर कर लिया है। जिसके बाद अब श्रेयसी सिंह महिला ट्रैप स्पर्धा में भाग लेंगी।

ऐसे मिली श्रेयसी को पेरिस ओलंपिक में कोटा

मनु भाकर द्वारा महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में राष्ट्रीय ट्रायल में सफल होने के बाद एनआरएआई ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल कोटा को महिला ट्रैप के लिए बदल दिया, जिससे शॉटगन स्पर्धाओं के लिए पिस्टल में कोटा खाली हो गया। इसी के तह 32 वर्षीय श्रेयसी सिंह पेरिस में ओलंपिक में डेब्यू करेंगी। उन्होंने गोल्ड कोस्ट में 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था और वह इंचियोन में आयोजित 2014 के Asian Games में कांस्य पदक जीतने वाली डबल ट्रैप टीम का हिस्सा थीं।

T20 World Cup: सुपर 8 में आज भारत vs बांग्लादेश, मैच पर बारिश का खतरा

ये है Paris Olympics में भारतीय टीमें

– शॉटगन स्पर्धाओं में श्रेयसी के साथ राजेश्वरी कुमारी (महिला ट्रैप), पृथ्वीराज तोंडिमन (पुरुष ट्रैप), अनंतजीत सिंह नरुका (पुरुष स्कीट), माहेश्वरी चौहान (महिला स्कीट) और रायजा ढिल्लों (महिला स्कीट) शामिल हैं, जिन्हें मंगलवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया।

– आठ भारतीय निशानेबाज राइफल स्पर्धाओं में भाग लेंगे जबकि सात पिस्टल स्पर्धाओं में भाग लेंगे। राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं के लिए भारत की टीम की घोषणा 11 जून को की गई थी।

– भारत की पांच मिश्रित टीमें भी हिस्सा लेंगी – राइफल और पिस्टल में दो-दो और शॉटगन स्कीट स्पर्धा में एक। पेरिस 2024 ओलंपिक में शूटिंग स्पर्धाएं 27 जुलाई से 5 अगस्त तक चेटौरॉक्स शूटिंग सेंटर में आयोजित की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here