IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से पीटा, सेमीफाइनल का दावा और मजबूत

0
206
T20 World Cup 2024 Super 8 match, India crushed Bangladesh, IND vs BAN, Team India

एंटीगुआ। IND vs BAN: टीम इंडिया ने T20 World Cup 2024 कप के सेमीफाइनल की दावेदारी और मजबूत कर दी है। भारत ने सुपर 8 चरण के अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश की चुनौती भी ध्वस्त कर दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में बांग्लादेश निर्धारित 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 146 रन ही बना सका। भारत ने यह मुकाबला 50 रनों से अपने नाम किया और सुपर-8 में दूसरी जीत दर्ज की। इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से शिकस्त दी थी। भारत की इस जीत के हीरो हार्दिक पांड्या रहे। जिन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों पर 50 रनों की धुंआधार पारी खेली और बाद में गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हांसिल किया।

बांग्लादेश के लिए कप्तान शांतो ने 40 और तंजीद हसन ने 29 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कोई और बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप ने 2-2, जबकि हार्दिक ने 1 विकेट अपने नाम किया।

T20 World Cup: फाइनल में एंट्री के लिए टीम इंडिया को सुपर 8 में करना होगा क्लीन स्वीप

शुरूआत अच्छी लेकिन फिर अटकी बांग्लादेश की पारी

IND vs BAN मुकाबले में भारत के खिलाफ 197 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने सधी हुई शुरुआत की और तीन ओवर की समाप्ति तक कोई विकेट नहीं गंवाया। बांग्लादेश का स्कोर तीन ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 16 रन हो गया है। हार्दिक पांड्या ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। लिटन 10 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तंजिद हसन ने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो के साथ मिलकर बांग्लादेश की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी कर पावरप्ले में अन्य कोई झटके लगने नहीं दिया। बांग्लादेश ने आठ ओवर की समाप्ति के बाद एक विकेट पर 50 रन बना लिए हैं। तंजिद 27 रन और शंटो सात रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तंजिद हसन को आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। तंजिद कप्तान नजमुल हुसैन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी निभा रहे थे, लेकिन कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू आउट कर तंजिद की पारी का अंत किया। तंजिद 29 रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव ने एक बार फिर अपनी गेंदबाजी से बांग्लादेश को परेशानी में डाला और नए बल्लेबाज के तौर पर उतरे तौहीद ह्रदोय को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। तौहीद छह गेंदों पर चार रन बनाकर आउट हुए।

भारत ने बांग्लादेश को दिया 197 रनों का लक्ष्य

एंटीगुआ में टी20 वर्ल्ड कप सुपर 8 के अपने दूसरे मुकाबले (IND vs BAN) में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने 197 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या के धुंआधार अर्धशतक (27 गेंदों पर 53 रन) के दम पर निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट के नुकसान पर 196 रनों का स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश के खिलाफ भले ही हार्दिक के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा सका हो लेकिन बल्लेबाजी सभी ने शानदार की।

कप्तान रोहित शर्मा ने 11 गेंदों पर 23 रन, विराट कोहली ने 28 गेंदों पर 37 रन, ऋषभ पंत ने 24 गेंदों में 36 और शिवम दुबे ने 24 गेंदों पर 34 रनों का योगदान दिया। सिर्फ सूर्यकुमार यादव ही बदकिस्मत रहे और सिर्फ 6 रन बना सके। बांग्लादेश के लिए रिशाद होसैन और तंजीम हसन शाकिब ने 2-2 और शाकिब अल हसन ने एक विकेट झटका।

पावरप्ले में भारत की बेहतर बल्लेबाजी

बांग्लादेश ने पहले ओवर्स से ही स्पिनर्स को अटैक पर लगाया। IND vs BAN मुकाबले में कप्तान शांतो ने पावरप्ले के 6 में से 4 ओवर्स स्पिनर्स से फिंकवाए। भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने तेज शुरूआत की और स्पिनर्स को निशाने पर लिया। हालांकि तेज बल्लेबाजी के चक्कर में रोहित शर्मा शाकिब की गेंद पर विकेट गंवा बैठे। इसके बाद कोहली और पंत ने मिलकर पावरप्ले समाप्त होने तक भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 53 रनों तक पहुंचा दिया।

T20 World Cup: शाई होप के धमाकों में उड़ा अमेरिका, वेस्टइंडीज ने 9 विकेट से रौंदा

अच्छी शुरूआत के बाद भारत को दो झटके

8वें ओवर की समाप्ति तक भारत 1 विकेट के नुकसान पर 71 रन बना चुका था। बांग्लादेश की तरफ से 9वां ओवर लेकर आए तंजीम हसन लेकर आए और यहीं पर मैच में बांग्लादेश ने वापसी की। तंजीम ने ओवर की पहली ही गेंद पर विराट कोहली को बोल्ड कर दिया। उन्होंने ओवरपिच गेंद फेंकी, जिस पर कोहली सिक्स मारना चाहते थे, आगे बढ़े और गेंद मिस कर गए। ऑफ कटर बॉल विकेट्स पर जा लगी। कोहली ने 28 गेंदों पर 37 रनों की पारी खेली। कोहली के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए और आते ही पहली ही गेंद पर छक्का लगा दिया। अगली गेंद तंजीम ने शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ गेंद फेंकी, जिस पर सूर्या कट लगा बैठे और गेंद लिटन दास के दस्तानों में चली गई। इसी के स्थान 9वें ओवर की समाप्ति तक भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 80 रन हो चुका था।

IND vs BAN : दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सुर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश : नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजीद हसन, जेकर अली, लिटन दास (विकेट कीपर), तौहीद ह्रदोय, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, रिशाद हुसैन, मेंहदी हसन, तंजीम हसन साकिब और मुस्तफिजुर रहमान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here