IND vs SA: केपटाउन की किंग बनी टीम इंडिया, अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर बदल दिया क्रिकेट का इतिहास

0
29
IND vs SA 2nd teat day 2, team india created history in cape town, defeated south Africa by 7 wickets, bumrah on fire

केप टाउन। IND vs SA: केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की है। भारत की इस जीत में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। सिराज ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाए, वहीं बुमराह ने दूसरी पारी में 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। पहली पारी में 98 रनों से पिछडऩे के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन बना सकी थी। इस तरह भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। भारत ने दूसरे ही दिन दूसरा टेस्ट जीत लिया। इसके साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही।

मार्करम के शतक के बिना संभव नहीं था अफ्रीका के लिए 176 रन जुटाना

दक्षिण अफ्रीकी टीम IND vs SA दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 55 रन बना सकी थी। इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 153 रन बनाए और 98 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। इसके बाद दूसरी पारी में मेजबान टीम ने एडम मार्करम के शतक की बदौलत 176 रन बनाए। दूसरे दिन का जब खेल शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका की टीम 36 रन से पीछे थी। इसके बाद एडन मार्करम ने टीम की पारी को संभाला और एक शानदार शतक जड़ा। लेकिन दूसरी छोर से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन बनाकर ऑल आउट हुई। ऐसे में टीम इंडिया को ये मुकाबला जीतने के लिए 79 रन का टारगेट मिला था, जिसे भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया।

AUS vs PAK: खराब रोशनी-बारिश ने रोका दूसरे दिन का खेल, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 116/2

बुमराह ने 6 विकेट लेकर कर दिखाया कमाल

जसप्रीत बुमराह IND vs SA दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए काल साबित हुए। बुमराह की गेंदबाज़ी का कोई जवाब नहीं था। बुमराह ने देखते ही देखते अफ्रीका के 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया। भारतीय पेसर ने मुकाबले की तीसरी और अफ्रीकी की दूसरी पारी में 6 विकेट लिए, जिसकी बदौलत इंडिया ने मेज़बान अफ्रीका को 176 रनों पर ऑलआउट कर दिया। मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाजों ने ही सभी 20 विकेट झटके, जिसमें बुमराह का अहम योगदान रहा।

Suryakumar Yadav आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नामित, इन तीन खिलाड़ियों से मुकाबला

साउथ अफ्रीका के सभी 20 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके

ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि जब सिर्फ तेज गेंदबाजों ने ही भारत के लिए 20 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा तीसरी बार देखने को मिला जब भारतीय पेसर्स ने पूरे 20 विकेट झटके और तीनों ही बार बुमराह ने कमाल किया। IND vs SA दूसरे टेस्ट में भारत के तेज गेंदबाजों ने 20 विकेट लिए, जिसमें बुमराह ने पहली पारी में 2 और दूसरी में 6 विकेट झटके, यानी बुमराह ने 20 में से 8 विकेट चटकाए। भारतीय पेसर्स ने सबसे पहले 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए टेस्ट में सभी 20 विकेट चटकाए थे, जिसमें बुमराह ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट अपने नाम किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here