IND vs SA: WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुँचा भारत, रोहित केपटाउन टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान

0
105
IND vs SA 2nd test India reaches top in WTC points table, Rohit first Asian captain to win Cape Town Test

नई दिल्ली। IND vs SA के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कर लिया। इस एकतरफा जीत के बाद अब भारतीय टीम WTC की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गई है। साथ ही, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा केपटाउन में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने हैं। केपटाउन के सहारा पार्क में खेले गए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

पहली पारी में टीम मात्र 55 रन पर ही सिमट गई। भारत भी अपनी पहली पारी में सिर्फ 153 रन ही बना सका। लेकिन, टीम ने 98 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में अफ्रीका की टीम 176 रन ही बना सकी। जिसके चलते भारत को सिर्फ 79 रन का र्लक्ष्य मिला। जिसे टीम ने 12 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। दो दिन में समाप्त हुए इस टेस्ट में कई रिकॉर्ड्स बने हैं।

IND vs SA: केपटाउन की किंग बनी टीम इंडिया, अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर बदल दिया क्रिकेट का इतिहास

अफ्रीका को पछाड़कर टॉप पर पहुँचा भारत

IND vs SA टेस्ट जीतने के बाद अब टीम इंडिया अंक तालिका में 54.16 जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर आ गई है। भारत ने महत्वपूर्ण 12 अंक हासिल कर साउथ अफ्रीका को पछाड़ दिया है। सीरीज का पहला मैच में जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका की WTC पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर था। लेकिन, केपटाउन टेस्ट में हार के बाद उनका जीत प्रतिशत घटकर 50 प्रतिशत हो गया। जो कि, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बराबर है।

टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच

IND vs SA का यह मुकाबला 147 साल के टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला रहा, जिसमें सिर्फ 2 दिन में ही नतीजा निकल गया। इस मैच में दोनों टीमें दोनों पारियों को मिलाकर भी 107 ओवर ही बैटिंग कर सकीं। केप टाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने 60.1 (23.2 और 36.5) ओवर बैटिंग की।

जबकि भारत ने 46.5 (12 और 34.5) ओवर ही बैटिंग की। यानी मैच कुल 107 ओवर में ही खत्म हो गया। इससे पहले सबसे छोटे टेस्ट का रिकॉर्ड 1932 में बना था। यह मैच मेलबर्न में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जो सिर्फ 109.2 ओवर ही चला। इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 72 रन से जीता था।

AUS vs PAK: खराब रोशनी-बारिश ने रोका दूसरे दिन का खेल, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 116/2

केपटाउन में भारत की पहली जीत

केपटाउन के सहारा पार्क में खेले गए IND vs SA मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की। इस स्टेडियम में भारत ने पहली बार कोई टेस्ट मैच जीता है। भारत ने इस मैदान पर अब-तक कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें से भारत को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। जबकि, 2 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारत ने यहां पहला टेस्ट 1993 में खेला था।

Suryakumar Yadav आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नामित, इन तीन खिलाड़ियों से मुकाबला

केपटाउन टेस्ट जीतकर रोहित ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

IND vs SA के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका के अभेद किले को जीतकर इतिहास रचा है। विजेता टीम के कप्तान रोहित शर्मा केपटाउन टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने हैं। इस मैदान में उनसे पहले अब तक किसी भी एशियन टीम का कप्तान टेस्ट नहीं जीत पाया है। इस सीरीज को ड्रॉ करने के बाद रोहित ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। वे साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रा कराने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने हैं। रोहित से पहले एमएस धोनी ने 2011 में अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रा कराई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here