Virat Kohli ने तोड़ दिया धोनी का यह रिकाॅर्ड

0
1590

दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बने Virat Kohli

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli कम से कम एक मामले में तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकाॅर्ड तोड़ ही दिया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीतकर उन्होंने यह उपलब्धि अपने नाम की है। दरअसल, Virat Kohli सभी SENA देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में टी-20 सीरीज जीतने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया है। धोनी अपने करियर में सिर्फ साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में ही टी-20 सीरीज जीत पाए थे। वे न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में टीम इंडिया को टी-20 सीरीज नहीं जिता सके थे।

Corona: इंग्लैंड क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका दौरा बीच में ही रद्द

Wrestling World Cup में भारतीय पहलवानों पर नियमों की मार!!

ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज की जीत Virat Kohli की कप्तानी में भारतीय टीम की विदेशी जमीन पर लगातार 10वीं टी-20 जीत है। इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3 और न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी-20 मैच जीते थे। वहीं, मौजूदा 3 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2 टी-20 में शिकस्त दी है।

पाकिस्तान को पीछे छोड़ सकता है भारत
अगर, देश और विदेश में टी-20 मैच जीतने की बात करें, तो भारतीय टीम पिछले 9 मैचों से अजेय है। यदि टीम इंडिया मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टी20 मुकाबले को भी जीत लेती है, तो वह लगातार 10 टी20 मैच जीतने वाली वर्ल्ड की तीसरी टीम बन जाएगी। इस मामले में टीम इंडिया पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगी। टी20 फार्मेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पहले नंबर पर अफगानिस्तान की टीम है।

Aus A vs Ind A: प्रैक्टिस मैच में ऑस्ट्रेलिया A को बढ़त

तीनों फॉर्मेट में सीरीज जीतने का रिकॉर्ड
दो या उससे ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज की बात करें, तो Virat Kohli ऑस्ट्रेलियाई धरती पर तीनों फॉर्मेट में सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान भी बन गए हैं। Virat Kohli ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज जीती थीं। वहीं, मौजूदा दौरे पर वनडे में मिली हार के बाद टी-20 सीरीज में भारत जीत दर्ज कर चुका है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मात दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here