IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराया, जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीरीज भी जीती

0
209
IND vs AUS 4th T20 Match Result Team India defeated Australia by 20 runs, break world record, also won the series

रायपुर। IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी-20 में 20 रन से शिकस्त दे दी है। इसी के साथ टीम ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। भारत ने 136वां टी-20 जीता, टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 135 टी-20 जीत हैं। सीरीज के इस चौथे मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 175 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 154 रन ही बना सकी। चौथे टी20 में जीत के साथ ही भारत ने इस सीरीज में भी 3-1 की अजेय बढ़त हांसिल कर ली है। IND vs AUS सीरीज का पांचवां और आखिरी टी-20 तीन दिसंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

NZ vs BAN : ऐतिहासिक जीत से 3 विकेट दूर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड के 7 विकेट 113 रन पर गिरे

अक्षर की फिरकी में फंसे कंगारू

हेड और फिलिप की शानदार शुरुआत के बाद अनुभवी स्पिनर अक्षर पटेल ने भारत की मैच में जबरदस्त वापसी कराई। उन्होंने खतरनाक साबित हो रहे ट्रेविस हेड को मुकेश कुमार के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद अक्षर ने एरोन हार्डी (9 रन) और बेन मैक्डरमोट (19 रन) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की टीम पर दबाव बना दिया। अक्षर ने IND vs AUS 4th T20 मैच में 4 ओवर में सिर्फ 16 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।

Sanju Samson के चयन के बाद भी फैंस नाराज, बोले-‘मौका नहीं बल्कि धोखा दिया’!

हेड और फिलिप ने दी तूफानी शुरुआत

175 रन से साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को ट्रेविस हेड और जोश फिलिप की जोड़ी ने मिलकर टीम को तेज शुरुआत दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 19 गेंदों में 40 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा। उन्होंने जोश फिलिप (7 रन) को बोल्ड कर चलता किया। हेड ने 16 गेंदों में 31 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

IND vs SA: सिर्फ इन तीन खिलाड़ियों पर बीसीसीआई खास मेहरबान, तीनों फार्मेट में मिली जगह

भारत ने बनाए 174 रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने नौ विकेट खोकर 174 रन बनाए। इस मैच में टीम इंडिया अच्छी स्थिति में थी, लेकिन आखिरी दो ओवर में भारत ने पांच विकेट गंवा दिए और ऑस्ट्रेलिया के सामने 175 रन का लक्ष्य रखा। भारत के लिए सबसे ज्यादा 46 रन रिंकू सिंह ने बनाए। यशस्वी जायसवाल ने 37 और जितेश शर्मा ने 35 रन का योगदान दिया। ऋतुराज गायकवाड़ 32 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए बेन ड्वारिसस ने तीन और तनवीर सांघा-जेसन बेहरनडॉर्फ ने दो-दो विकेट लिए।

रिंकु और जितेश की अर्धशतकीय साझेदारी

IND vs AUS 4th T20 मैच में प्रमुख 4 विकेट गंवाने के बाद छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जितेश शर्मा ने रिंकु सिंह के साथ मिलकर पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। जितेश ने आते ही हवाई फायर करना शुरु कर दिया। उन्होंने सिर्फ 19 गेंदों में 35 रन की तूफानी पारी खेली। जितेश ने रिंकु के साथ 32 गेंदों में 56 रन की अर्धतशकीय साझेदारी की। रिंकु ने पारी के अंत तक बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंदों में सर्वाधिक 46 रन बनाए।

IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान, संजू सैमसन की वापसी, टीम को मिले 3 कप्तान

गायकवाड़ और रिंकु ने संभाली पारी

63 रन पर 3 प्रमुख विकेट गंवाने के बाद ऋतुराज गायकवाड और रिंकु सिंह ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआती गेंदों को संभलकर खेला। लेकिन, सेट हो जाने के बाद दोनों ने हाथ खोलना शुरु किया और बड़े शॉर्ट लगाते हुए 31 गेंदों में 48 रन जोड़े। इस साझेदारी को ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर तनवीर सांघा ने तोड़ा। उन्होंने 28 गेंदों में 32 रन बनाकर सेट हो चुके ऋतुराज को द्वारशुइस के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, रिंकु ने अपनी पारी को जारी रखा।

T20 World Cup 2024: युगांडा ने किया क्वालिफाई, टूर्नामेंट की सभी 20 टीमें तय

यशस्वी और गायकवाड ने दी अच्छी शुरुआत

IND vs AUS 4th T20 में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जयसवाल की ओपनिंग जोड़ी ने पावर प्ले में अच्छी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 36 गेंदों में 50 रन जोड़े। यशस्वी बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में 28 गेंदों में 37 रन बनाकर कैच आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद भारत ने उपकप्तान श्रेयस अय्यर (8 रन) और कप्तान सुर्यकुमार यादव (1 रन) का विकेट कम अंतराल ने गंवा दिया।

Virat Kohli के फैसले से फैंस हैरान-परेशान, व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूरी के क्या है संकेत!

IND vs AUS 4th T20 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, मुकेश कुमार और आवेश खान।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान-विकेटकीपर), जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैक्डरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, क्रिस ग्रीन, बेन ड्वारशस, जेसन बेहरनडर्फ और तनवीर सांघा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here