IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान, संजू सैमसन की वापसी, टीम को मिले 3 कप्तान

0
278
IND vs SA Team india announced for South Africa tour, Sanju Samson returns in ODI, team gets 3 captains

नई दिल्ली। IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तीनों फॉर्मेंट में टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। यह पहली बार होगा कि टीम को हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान मिलेगा। टी-20 में सूर्यकुमार यादव, वनडे में केएल राहुल और टेस्ट में रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे। हालांकि बीसीसीआई रोहित शर्मा को इस बात के लिए मनाने की कोशिश कर रही थी कि वो अगले साल होने वाले T20 World Cup को देखते हुए सीरीज में टी20 टीम की कमान भी संभालें। लेकिन रोहित ने इससे इनकार कर दिया। वहीं विराट कोहली भी टी20 और वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

T20 World Cup 2024: युगांडा ने किया क्वालिफाई, टूर्नामेंट की सभी 20 टीमें तय

सैमसन की टीम में वापसी

10 दिसंबर से शुरू होने जा रहे इस IND vs SA दौरे पर टीम इंडिया को 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। साउथ अफ्रीका के लिए टीम इंडिया 6 दिसंबर को रवाना होगी। 3 वनडे की सीरीज के लिए ऑलराउंडर रजत पाटीदार और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है। वहीं सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम से ड्रॉप किया गया है।

IPL 2024: आज खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन, दुबई में 19 दिसंबर को लगेगा सबसे बड़ा दांव

पुजारा-रहाणे टेस्ट टीम से बाहर

बीसीसीआई ने दो टेस्ट मैचों की IND vs SA सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह नहीं मिली है। पुजारा अफ्रीकी पिचों पर 10 टेस्ट में 535 रन बना चुके हैं। जबकि अजिंक्य रहाणे ने 6 टेस्ट मैचों में 402 रन बनाए हैं। इसके बाद भी दोनों खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिलना काफी आश्चर्यजनक माना जा रहा है।

Virat Kohli के फैसले से फैंस हैरान-परेशान, व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूरी के क्या है संकेत!

साउथ अफ्रीका में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीता है भारत

भारत के लिए यह दौरा काफी अहम है। दरअसल, अफ्रीकी पिचों पर भारतीय टीम टेस्ट मैचों में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है। टीम इंडिया ने यहां की तेज पिचों में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। अब तक टीम इंडिया अफ्रीका में 8 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है और इसमें से 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। जबकि एक सीरीज ड्रॉ हुई थी। कुल मिलाकर टीम इंडिया ने अफ्रीका में 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम को महज 4 में जीत मिली है, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। शेष 12 मुकाबले में भारतीय टीम को पराजय का सामना करना पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here