T20 World Cup 2024: युगांडा ने किया क्वालिफाई, टूर्नामेंट की सभी 20 टीमें तय

0
46
Uganda qualifies for T20 World Cup 2024, all 20 teams of the tournament decided including Team India

विंडहोक। T20 World Cup 2024: युगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हराकर T20 World Cup 2024 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। युगांडा से पहले नामीबिया भी इस टूर्नामेंट क्वालिफाई कर चुकी है। युगांडा की इस ऐतिहासिक जीत के बाद जिम्बाब्वे की टीम विश्व कप से बाहर हो गई है। वेस्ट इंडीज और अमेरिका में आयोजित होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में युगांडा और नामीबिया की टीम पहली बार खेलेंगी।

IPL 2024: आज खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन, दुबई में 19 दिसंबर को लगेगा सबसे बड़ा दांव

अफ्रीका रीजन क्वालिफायर में युगांडा की टीम 6 मैचों में से 5 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही। टीम ने इससे पहले केन्या को 33 रन से, नाइजीरिया को 9 विकेट से, जिम्बाब्वे को 5 विकेट से और तंजानिया को 8 विकेट से हराया था। युगांडा को एकमात्र हार नामीबिया के खिलाफ नसीब हुई, जहां टेबल टॉपर ने उसे 6 विकेट परास्त किया। नामीबिया टूर्नामेंट की इकलौती टीम है, जिसने लगातार 5 मुकाबले जीतकर T20 World Cup 2024 के लिए क्वालिफाई किया।

Virat Kohli के फैसले से फैंस हैरान-परेशान, व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूरी के क्या है संकेत!

9 विकेट से जीता युगांडा

T20 World Cup 2024 अफ्रीका रीजन क्वालिफायर में आज युगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हराकर इतिहास रचा। विंडहोक के वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले गस इस मुकाबले में युगांडा ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का निर्णय लिया। टीम की घातक गेंदबाजी के सामने रवांडा की टीम मात्र 65 रन पर ऑलआउट हो गई। इस छोटे से लक्ष्य को युगंांडा के बल्लेबाजों ने सिर्फ 8.1 ओवर में चेज कर लिया। टीम की ओर से अल्पेश रमजानी, दिनेश नाकरानी, हेनरी सेन्सेन्दो और कप्तान ब्रायन मसाबा ने 2-2 विकेट चटकाए।

IND vs AUS: चौथे टी20 में होगी श्रेयस अय्यर की वापसी, बदल जाएगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI; इस खिलाड़ी की छुट्टी तय

T-20 World Cup 2024 होगा सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट

T-20 World Cup 2024 अब-तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होने वाला है। जिसमें कुल 20 देशों की टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ती नजर आएंगी। युगांडा की जीत के साथ अब टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी 20 टीमें तय हो चुकी हैं। जिसमें एशियन रीजन से नेपाल और ओमान ने क्वालिफाई किया है। जबकि अफ्रीका से युगांडा और नामीबिया ने वर्ल्ड कप का टिकट हासिल किया है।

NZ vs BAN 1st Test: विलियमसन ने जड़ा 29वां टेस्ट शतक, कोहली की बराबरी की

वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होने वाले T-20 World Cup के लिए 15 टीमों की पहले ही पुष्टि हो चुकी थी। अमेरिका और वेस्ट इंडीज का मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में खेलना जरूरी है। वहीं, टी-20 विश्व कप 2022 में टॉप-8 टीमों में शामिल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे।

बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने टी-20 विश्व कप 2022 के अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण जरूरी क्वालिफाई अंक प्राप्त कर लिए थे और अब ये दोनों देश भी T20 World Cup 2024 में खेलते दिखाई देंगे। वहीं, यूरोपीय देशों तथा पूर्वी एशिया-प्रशांत में खेले गए वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के आधार पर आयरलैंड और स्कॉटलैंड तथा पापुआ न्यू गिनी ने भी वर्ल्ड कप के मुख्य ड्रॉ में जगह बना ली है।

Rahul Dravid बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच, बीसीसीआई ने दिया ऑफर

7 कैरेबियाई मैदानों पर होंगे मैच

आईसीसी ने T-20 World Cup की मेजबानी के लिए कैरेबियन द्वीप समूह के कुल 7 देशों को चुना है। जिनमें एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, डोमिनिका, गुयाना, सेंट लूसिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस शामिल हैं। जो कि 4 से 30 जून तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। कैरेबियन देशों के साथ, अमेरिका भी पहली बार इस टूर्नामेंट की सह-मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

IND vs AUS: धोनी बनने चले थे ईशान किशन; कर बैठे बड़ी गलती, हार के बाद फैंस कर रहे ट्रोल

अमेरिका के 3 प्रमुख शहरों के स्टेडियम

T-20 World Cup 2024 अमेरिका के 3 शहरों डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क को चुना है। टूर्नामेंट के भव्य आयोजन के लिए डलास के ग्रैंड प्रेयरी, फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी और न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी में स्थित स्टेडियमों को शामिल किया है। सुविधाओं के हिसाब से देखते हुए इन मैदानों में दर्शकों के लिए बैठने की क्षमता बढ़ाई जाएगी। भव्य आयोजनों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए मॉड्यूलर स्टेडियम सिस्टम लागू किया जाएगा।

IND vs AUS: हारे हुए मैच में सबसे ज्यादा रनों के दो रिकॉर्ड, ऋतुराज ने कमाया तो प्रसिद्ध ने डुबोया नाम!

न्यूयॉर्क की नासाउ काउंटी में खेल और इवेंट पार्क, आइजनहावर पार्क में 34,000 सीटों वाले मॉड्यूलर स्टेडियम के निर्माण के लिए आईसीसी और नासाउ काउंटी के कार्यकारी के बीच एक समझौता हुआ है। जिसमें मीडिया और प्रीमियम मेहमानों के लिए क्षेत्रों का विस्तार करने के लिए मॉड्यूलर स्टेडियम सिस्टम द्वारा ग्रैंड प्रेयरी और ब्रोवार्ड काउंटी का आकार बढ़ाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here