World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को 99 रन से हराया, टॉप पर पहुंची

0
77
icc cricket world cup 2023 Nz vs ned new zealand beat netherlands by 99 runs

हैदराबाद। World Cup 2023 के छठे मैच में न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को 99 रन से हराकर लगातार दूूसरी जीत दर्ज की। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 322 रन बनाए थे। जवाब में नीदरलैंड की टीम 46.3 ओवर में 223 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इस मैच में कीवी बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम के लिए विल यंग ने सर्वाधिक 70 रन, रचिन रविंद्र ने 51 रन और कप्तान टॉम लाथम ने 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में मिशेल सेंटनर ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। इसी जीत के साथ अब न्यूजीलैंड पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गई है।

World Cup 2023: भारत-पाक मैच के 14 हजार टिकट और बेचेगी BCCI, दोपहर 12 बजे से बिक्री

सेंटनर का शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन

न्यूजीलैंड केे अनुभवी स्पिन ऑलराउंडर मिशेल सेंटनर ने इस मैच में नीदरलैंड के खिलाफ बेहद शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले बल्लेबाजी में 17 गेंदों में 36 रन की तूफानी पारी खेली। उसके बाद गेंदबाजी में 10 ओवर में 59 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। यह गेंदबाजी में World Cup 2023 का अब-तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। सेंटनर ने नीदरलैंड के प्रमुख बल्लेबाजों को चलता किया, जिसमें टीम के कप्तान स्कॉट एडवर्ड, मैक्स ओ‘डॉड, कॉलिन एकरमैन, रूलोफ़ वान डेर मेरवे और रयान क्लेन का विकेट शामिल था। उनके अलावा मैट हेनरी ने 3 विकेट तथा रचिन रविंद्र ने 1 विकेट चटकाया।

World Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे शुभमन गिल

नीदरलैंड की खराब शुरुआत

World Cup 2023 323 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे नीदरलैंड के बल्लेेबाज पूरी पारी में कीवी गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते नजर आए। टीम ने अपने सबसे इनफॉर्म बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह (12) को सिर्फ 21 रन पर खो दिया। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कॉलिन एकरमैन ने मैक्स ओ‘डॉड के साथ पारी को संभाला। टीम पहले 10 ओवर में केवल 35 रन ही बना सकी। धीमी रन रेट को तेज करने का प्रयास कर रहे मैक्स सिर्फ 16 रन बनाकर पगबाधा में आउट हो गए। वहीं, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अनुभवी ऑलराउंडर बास डी लीडे भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सकें और रचिन रविंद्र की गेंद पर कैच आउट हो गए।

Asian Games 2023: भारत के पदकवीरों का पीएम मोदी करेंगे स्वागत, भव्य समारोह की तैयारी

कॉलिन एकरमैन की अर्धशतकीय पारी

सिर्फ 67 रन पर 3 अपने तीन प्रमुख बल्लेबाजों का विकेट गंवाने के बाद नीदरलैंड पर भारी दबाव देखने को मिला। लेकिन, कॉलिन एकरमैन ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने तेजा निदामानुरु के साथ मिलकर 54 गेंदों में 50 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। तेजा 26 गेंदों में 21 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं, एकरमैन ने 73 गेंदों में 69 रन बनाकर World Cup 2023 में पहला अर्धशतक जड़ा। वे कीवी स्पिनर मिशेल सेंटनर की फिरकी का शिकार हुए।

World Cup 2023: हारे हुए मैच में वॉर्नर का कमाल, वर्ल्ड कप में ठोके सबसे तेज एक हजार रन

यंग और रचिन ने जड़े अर्धशतक

World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में टॉस हरकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को ओपनर डेवन कॉनवे और विल यंग ने अच्छी शुरुआत दी थी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 73 गेंदों में 67 रन जोड़े थे। पिछले मैच के शतकवीर कॉॅनवे 40 गेंदों में 32 रन बनाकर कैच आउट हो गए। वहीं, विल यंग ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए युवा सितारे रचिन रविंद्र के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 84 गेंदों में 77 रन की साझेदारी की। यंग ने 80 गेंदों में 70 रन तथा रचिन रविंद्र ने 51 गेंदों में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

Asian Games 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने तोड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड-एशियन गेम्स रिकॉर्ड, यहां देखिए लिस्ट

लाथम और सेंटनर ने दिया अच्छा फिनिश

यंग और रचिन की साझेदारी टूटने के बाद क्रीज पर आए डेरिल मिशेल ने कप्तान टॉम लाथम के साथ पारी को संभाला। मिशेल ने लाथम के साथ मिलकर 47 गेंदों में 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। मिशेल ने 47 गेंदों में 48 रन बनाए। वे बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में वैन मीकेरेन की गेंद पर बोल्ड होकर अर्धशतक से चूक गए। इसके बाद न्यूजीलैंड ने ग्लेन फिलिप्स(4) और मार्क चैपमैन(5) के रूप में लगातार 2 विकेट खो दिए।

World Cup 2023: किंग कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड, मास्टर ब्लास्टर सचिन को भी पीछे छोड़ा

लेकिन, कप्तान लाथम ने क्रीज के एक छोर पर डटकर बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंदों में 53 रन की कप्तानी पारी खेलकर  World Cup 2023 में पहला अर्धशतक जड़ा। वहीं, 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए स्पिन-ऑलराउंडर मिशेल सेंटनर ने पारी के अंत में 17 गेंदों में 36 रन की तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को 322 रन के विशाल स्कोर तक पहुँचा दिया। नीदरलैंड की ओर से पॉल वैन मीकेरेन, रूलोफ वैन डेर मेरवे और आर्यन दत्त ने 2-2 विकेट चटकाए।

World Cup 2023: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, खिताबी अभियान की जीत से शुरूआत

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान-विकेटकीपर)डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान-विकेटकीपर), विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ’डाउड, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, रूलोफ वान डर मेर्व, रायन क्लाइन, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here