World Cup 2023: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, खिताबी अभियान की जीत से शुरूआत

0
91
ICC Cricket World Cup Match update Ind vs Aus India beat Australia virat kohli ravindra jadeja kuldeep yadav

चेन्नई। World Cup 2023 के अपने ओपनिंग मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 200 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे टीम ने 4 विकेट खोकर हांसिल कर लिया। भारत के लिए केएल राहुल ने नाबाद 97 और विराट कोहली ने 85 रनों का योगदान दिया। भारत के शीर्ष 3 बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुए और ऑस्ट्रेलिया छोटे स्कोर का भी बचाव करने की स्थिति में था। लेकिन कोहली और राहुल की साझेदारी ने मैच में उलटफेर होने से बचा लिया।

हालांकि भारत की जीत के असली हीरो रहे गेंदबाज। रवींद्र जडेजा की अगुवाई में सभी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और नियमित अंतराल पर कंगारू खिलाड़ियों को आउट किया। यही कारण रहा कि ऑस्ट्रेलिया पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाया और टीम महज 199 रनों पर ही सिमट गई। जडेजा ने टीम के लिए 3 विकेट झटके।

रोहित-राहुल की 165 रनों की साझेदारी ने कंगारूओं से छीना मैच

2 रनों के स्कोर पर 3 विकेट खोने के बाद टीम इंडिया को विराट कोहली और केएल राहुल ने संभाला। दोनों ने एक-एक रन लेकर स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का बखूबी सामना किया। इस दौरान कोहली ने वर्ल्ड कप का अपना 7वां अर्धशतक पूरा किया। 50 रनों तक पहुंचने के लिए कोहली ने 75 गेंदों का सामना किया। इसके कुछ ही देर बाद दूसरे छोर पर केएल राहुल ने भी 72 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह वनडे क्रिकेट में उनका 16वां अर्धशतक रहा। दोनों ने मिलकर टीम के लिए 165 रनों की साझेदारी की। कोहली 85 रनों के स्कोर पर आउट हुए।

भारत की खराब शुरूआत, 2 रन पर गिरे 3 विकेट

200 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। महज 2 रनों के कुल स्कोर तक भारत के 3 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। ईशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर तीनों बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। 10 ओवर समाप्त होने तक भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 27 रन था।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 200 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, चेपॉक स्टेडियम में आज भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे World Cup 2023 का अहम मुकाबला खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया, लेकिन यह फैसला ऑस्ट्रेलिया को रास नहीं आया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49.3 ओवर्स में 199 रनों पर ऑल आउट हो गई। अब भारत को मैच जीतने के लिए 200 रन बनाने होंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहले जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने शुरूआती ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की। मिडल ओवर्स में जडेजा, कुलदीप और अश्विन की तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की धज्जियां उड़ाकर रख दीं। जडेजा ने 3, कुलदीप और बुमराह को 2-2 और अश्विन, सिराज और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरूआत, वॉर्नर-स्मिथ ने संभाला

World Cup 2023 के अपने पहले मुकाबले में टॉस जीतना ऑस्ट्रेलिया को रास नहीं आया। टीम को महज 5 रनों के स्कोर पर ही पहला झटका लगा। जसप्रीत बुमराह की आउट स्विंग गेंद पर विराट कोहली ने पहली स्लिप में मिचेल मार्श का शानदार कैच पकड़ा। बुमराह और सिराज ने शानदार गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया पर काफी दबाव बनाए रखा। लेकिन डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने संभलकर बल्लेबाजी करनी शुरू की। दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती संकट से उबारा और दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की।

World Cup 2023: भारत-पाक मैच के 14 हजार टिकट और बेचेगी BCCI, दोपहर 12 बजे से बिक्री

कुलदीप ने तोड़ी साझेदारी और हालात बदले

डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। दोनों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी। यहीं पर कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया को झटका दिया। कुलदीप ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। वॉर्नर ने 52 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। वॉर्नर के आउट होने के बाद मार्नश लाबुशेन क्रीज पर आए लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया दबाव में आ चुकी थी। 20 ओवर समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 85 रन था।

रवींद्र जडेजा ने उतारी ऑस्ट्रेलिया की खुमारी

वॉर्नर के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि स्मिथ और लाबुशेन मिलकर ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर तक पहुंचा देंगे। यहीं पर कप्तान रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा को गेंद थमाई और ऑस्ट्रेलिया की पारी बिखर गई। जडेजा ने एक के बाद एक 3 विकेट झटककर कंगारूओं को बैकफुट पर धकेल दिया। जडेजा का पहला शिकार स्टीव स्मिथ बने। 110 रनों के स्कोर पर स्मिथ को जडेजा ने बोल्ड कर दिया। स्मिथ ने 46 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया इस झटके से उबर पाती उससे पहले ही जडेजा ने अपने अगले ही ओवर में पहले मार्नस लाबुशेन और फिर एलेक्स कैरी को आउटकर ऑस्ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 119 रनों के स्कोर तक पवेलियन लौट चुकी थी।

World Cup 2023: दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here