World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका की आंधी में उड़ा बांग्लादेश, 149 रनों से रौंदा

0
69
Cricket World Cup 2023 South Africa vs Bangladesh Match Result South Africa crush Bangladesh SA vs BAN

मुंबई। World Cup 2023 में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन बदस्तूर जारी है। अपने 5वें मैच में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 149 रनों से रौंद दिया है। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका अब पॉइंट्स टेबल पर दूसरे नंबर पर आ गई है। वानखेडे स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम एक बार फिर 350 से अधिक का स्कोर खड़ा किया। टीम ने बांग्लादेश के सामने 383 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में बांग्लादेश की टीम 46.4 ओवर्स में 233 रनों पर सिमट गई। महमूदुल्लाह ने टीम के लिए 111 गेंदों पर 111 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलकर बांग्लादेश को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया अन्यथा टीम की और भी बुरी हार होती।

साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने 140 गेंदों में 174 रन की शतकीय पारी खेलकर टूर्नामेंट का तीसरा शतक जड़ा। उन्होंने डेविड वॉर्नर को पछाड़ते हुए विश्व कप का सर्वाधिक स्कोर भी बनाया है। बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का 382 रनों का स्कोर इस वर्ल्ड कप का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। अहम बात यह है कि तीनों ही बार यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका ने ही अंजाम दिया है। अफ्रीकी टीम ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 8वीं बार 350+ का स्कोर खड़ा किया।

Asian Shooting Championships 2023 आज से, ओलंपिक कोटा पर निशाने साधेंगे भारतीय शूटर्स

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

383 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम अफ्रीकी गेंदबाजों ने सामने बुरी तरह से फेल रही। शुरुआत से विकेट चटका रहे अफ्रीकी गेंदबाजों ने किसी भी बांग्लादेशी बल्लेबाज को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। टीम के लिए महमूदुल्लाह ने 111 गेंदों में सर्वाधिक 111 रन बनाए।

World Cup 2023: अंक तालिका में बड़ी उठापटक, पाकिस्तान के लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

पहला विकेट- तंजिद हसन (12 रन)- 7वें ओवर की पहली गेंद पर मार्को जेनसन ने विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन के हाथों कैच आउट कराया।

दूसरा विकेट- नजमुल हुसैन शान्तो (0)- 7वें ओवर में मार्को जेनसन ने अपनी दूसरी गेंद पर क्लासेन के हाथों कैच आउट करवाकर लगातार दूसरा विकेट झटका।

तीसरा विकेट- शाकिब अल हसन (1 रन)- 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर लिज़ाद विलियम्स ने क्लासेन के हाथों कैच आउट करवाकर चलता किया।

चौथा विकेट- मुश्फिकर रहीम (8 रन)- 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर जेराल्ड कोएत्ज़ी ने फेहलुकवायो के हाथों कैच आउट कराया।

पांचवां विकेट- लिटन दास (22 रन)- 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर कगिसो रबाडा ने LBW आउट किया।

छठां विकेट- मेहदी हसन मिराज (11 रन)- 22वें ओवर की आखिरी गेंद पर केशव महाराज ने फेहलुकवायो के हाथों कैच आउट कराया।

सांतवां विकेट- नसुम अहमद (19 रन)- 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर जेराल्ड कोएत्ज़ी ने कॉट एण्ड बोल्ड किया।

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को धूल चटाई, 8 विकेट से दी मात

डी कॉक ने जड़ा विश्व कप का तीसरा शतक

World Cup 2023 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षीण अफ्रीका की टीम ने अपने पहले दो विकेट रीज़ा हेंड्रिक्स (12 रन) और वैन डेर डुसेन (1 रन) के रूप में सिर्फ 36 रन पर गंवा दिये थे। इसके बाद दिग्गज ओपनर क्विंटन डी कॉक ने पारी को अपने दम पर चलाया। उन्होंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान एडन मार्करम के साथ 137 गेंदों में 131 रन की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने तोड़ा। मार्करम 69 गेंदों में 60 रन बनाकर शाकिब की फिरकी का शिकार बने।

91 रन बनाकर सेट हो चुके डी कॉक ने 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर एक और शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने जबरदस्त हिटिंग करते हुए सिर्फ 87 गेंदों में 142 रन जोड़े। इस तूफानी साझेदारी को हसन महमूद ने तोड़ा। दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे डी कॉक 140 गेंदों में 174 रन बनाकर हसन की गेेंद पर कैच आउट हुए। World Cup 2023 में तीसरा शतक जड़ने के बाद अब डी कॉक टूर्नामेंट के टॉप रन स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने सिर्फ 5 मैचों में 81.70 की औसत से 407 रन बना लिए हैं।

Asian Para Games: अवनी ने साधा शूटिंग में गोल्ड पर निशाना

क्लासेन और मिलर ने दिया शानदार फिनिश

डी कॉक के आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन ने अपनी आतिशी पारी को जारी रखा। उन्होंने पारी के अंतिम ओवर में हरफनमौला खिलाड़ी डेविड मिलर के साथ मिलकर टीम को शानदार फिनिश दिया। दोनों बल्लेबाजों ने मात्र 25 गेंदों में 65 रन जोड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचा दिया। क्लासेन ने 49 गेंदों में 90 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं, मिलर ने उनका साथ देते हुए 15 गेदों में नाबाद 34 बनाए।

शोक में डूबा क्रिकेट जगत, नहीं रहे दिग्गज स्पिनर Bishan Singh Bedi

World Cup 2023 दोनों टीमों की प्लेइंग 11

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, जेराल्ड कूट्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा और लिजाड विलियम्स।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, नसुम अहमद, हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here