शोक में डूबा क्रिकेट जगत, नहीं रहे दिग्गज स्पिनर Bishan Singh Bedi

0
103
Cricket world is in mourning, veteran spinner Bishan Singh Bedi is no more

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज Bishan Singh Bedi का आज निधन हो गया। उन्होंने 77 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। भारत के दिग्गज लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह की निधन की खबर पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर शोक जताया। उनका निधन देश की राजधानी दिल्ली में हुआ, वे पिछले दो साल से बीमार थे और करीब एक महीने पहले ही उनके घुटने सहित कई सर्जरी हुई थी।

World Cup 2023: अगले मैचों में फंसेगी भारत की प्लेइंग XI, दिखेंगे बड़े बदलाव

भारतीय स्पिन चौकड़ी का थे हिस्सा

क्रिकेट के सबसे महान बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक Bishan Singh Bedi ने भारत की ओर से 1967 से 1979 तक 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने 28.71 की औसत से 266 रन बनाए हैं। बेदी टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वे भारत की प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे, जिसमें भागवत चंद्रशेखर, ऑफस्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन शामिल थे। यह घातक स्पिन चौकड़ी 1970 के दशक हर टीम पर हावी थी।

Abu Dhabi Masters 2023: उन्नति हुड्डा बनी एकल चैम्पियन, पोनप्पा-क्रास्टो को युगल खिताब

इसके अलावा Bishan Singh Bedi का नॉर्थम्पटनशायर के साथ काउंटी चैम्पियनशिप में भी एक सफल करियर रहा है। जिसमें उन्होंने 20.89 की औसत से 434 फर्स्ट क्लास विकेट लिए। अपने शानदार करिअर में बेदी ने भारतीय टीम की कप्तानी भी की। उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी करते हुए 6 मैचों में जीत हासिल की और 11 मैचों में हार का सामना किया। वहीं, 5 मुकाबले ड्रॉ रहे। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने 4 मैचों में कप्तानी की। इसमें भारत को 1 में जीत मिली और 3 में हार झेलनी पड़ी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here