Asia Cup 2023: भारत-पाक सहित सभी देशों की टीमों का ऐलान, यहां देखिए स्क्वॉड

0
88
Asia Cup 2023 Teams of all countries including India & Pakistan announced, full squads, full schedule

नई दिल्ली। Asia Cup 2023 के शुरु होने में अब सिर्फ 1 दिन शेष रह गया है। पहली बार हायब्रिड मॉडल पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका और पाकिस्तान मिलकर कर रहे हैं। 1984 से शुरु हुए एशिया कप के 16वें संस्करण में नेपाल की टीम अपना डेब्यू करेगी। नेपाल की टीम ने एसीसी द्वारा आयोजित किये गए मेंस प्रिमियर कप 2023 का खिताब जीता था। जिसके चलतेे उसने एशिया कप के लिए क्वालिफाई किया तथा भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप-ए में अपनी जगह बनाई।

Asia Cup 2023: श्रीलंका को लगा एक और झटका, स्टार गेंदबाज हुआ चोटिल

राउंड-रॉबिन शैली में खेले जाएंगे सभी मैच

30 अगस्त से 17 सितंबर तक खेले जाने वाले Asia Cup 2023 में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 6 टीमों को 2 ग्रुपों में विभाजित किया गया है। पहले ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और नेपाल को जगह मिली है। वहीं, ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को शामिल किया गया है। सभी टीमें अपने ग्रुप के भीतर राउंड-रॉबिन शैली में खेलेंगी। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करेंगी। सुपर-4 में एक और राउंड-रॉबिन श्रृंखला होगी। वहां से टॉप-2 टीमें 17 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

National Sports Day: मेजर ध्यानचंद..जिनकी हॉकी स्टिक की जांच करवाती थी विरोधी टीम, ठुकरा दिया था हिटलर का ऑफर

कहां खेले जाएंगे सभी मैच?

Asia Cup 2023 में लीग स्टेज और सुपर-4 के मैचों समेत कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे। लीग स्टेज के 6 मैचों में से 3 मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे। 30 अगस्त को होने वाला पहला मैच मुल्तान में तथा बाकि दो मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे। वहीं, लीग स्टेज के बाकी बचे 3 मैच श्रीलंका के पल्लेकेले में आयोजित किये जाएंगे। 6 सितंबर से शुरु होने वाले सुपर-4 का पहला मैच पाकिस्तान के लाहौर में खेला जाएगा। इसके अलावा सुपर-4 से सभी पांचों मुकाबले श्रीलंका के कोलोंबो में आयोजित किये जाएंगे। कोलोंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही फाइनल मैच अयोजित किया जाएगा।

Women’s Asian Hockey 5s World Cup Qualifier: भारत की धमाकेदार जीत, थाईलैंड को 7-2 से हराकर वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई

Asia Cup 2023 में भाग लेने वाली सभी टीमें

ग्रुप-ए

भारत: रोहित शर्मा(कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, हार्दिक पंड्या(उपकप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रिसिध कृष्णा, संजू सैमसन(ट्रैवलिंग रिजर्व)

World Athletics Championship: गोल्ड मैडल तक कैसे पहुंचे नीरज चोपड़ा, यहां पढ़िए ..

भारतीय टीम Asia Cup 2023 की सबसे संतुलित टीम मानी जा रही है। जिसमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी यूनिट में एक से बढ़कर दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। टीम की बैटिंग यूनिट के टॉप ऑर्डर में अनुभवी कप्तान रोहित शर्मा, युवा सितारे शुभमन गिल और क्रिकेट के किंग विराट कोहली मौजूद हैं। वहीं, मिडिल ऑर्डर में चोट के बाद वापसी कर रहे भारतीय दिग्गज बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और के एल राहुल समेत उपकप्तान हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा भी शामिल हैं। गेंदबाजी में अनुभवी दिग्गज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जबरदस्त फॉर्म में हैं। वहीं, स्पिन डिपार्टमेंट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज कुलदीप यादव भी शानदार लय में हैं।

Asia Cup 2023: महामुकाबले से पहले टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी पर मंथन, शुभमन गिल या ईशान किशन

भारतीय टीम में इसके अलावा भी Asia Cup 2023 के लिए कई युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जिसमें तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा और ईशान किशन जैसे नए और प्रभावशाली खिलाड़ी है। वहीं, दूसरी ओर विश्व के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, अनुभवी ऑलराउंडर अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर जैसे गेंदबाज को शामिल किया है। भारत ने इस वर्ष वन-डे फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। साल की शुरुआत में श्रीलंका को घरेलू सीरीज में हाराने के बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीन पर हराया था। हालाकी मार्च में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 मैचों की सीरीज में 2-1 से हरा दिया था। लेकिन, हालही में भारत ने वेस्ट इंडीज दौरे पर मेजबान को 2-1 से सीरीज हराकर दोबारा बढ़िया वापसी की।

World Athletics Championships: एशियन रिकॉर्ड तोड़ा लेकिन पदक से चूकी भारतीय रिले टीम

पाकिस्तान: बाबर आजम(कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, सऊद शकील, तैय्यब ताहिर(ट्रैवलिंग रिजर्व)

विश्व की नंबर-1 वन-डे टीम पाकिस्तान ने इस वर्ष एकदिवसीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड से वन-डे सीरीज हारने के बाद अप्रैल और मई में शानदार वापसी की और न्यूजीलैंड को 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से करारी शिकस्त दी। इसके बाद हालही में टीम ने अफगानिस्तान को श्रीलंका में खेली गई 3 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराकर विश्व नंबर-1 का टैग हासिल किया था। बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान Asia Cup 2023 में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से तीसरी बार खिताब जीत सकती है।

World Athletics Championship: कदमों में दुनिया, नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास; बने वर्ल्ड चैम्पियन

नेपाल: रोहित पौडेल कप्तान, कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख, भीम शर्की, कुशल मल्ला, आरिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी, प्रतीश जीसी, मौसम ढकाल, संदीप जोरा, किशोर महतो, अर्जुन साउद

Asia Cup 2023: अफगानिस्तान ने घोषित की अपनी 17 सदस्यीय टीम, करीम जनत की होगी 6 साल बाद वापसी

ग्रुप-बी

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी(कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, राशिद खान, गुलबदीन नायब, करीम जनत, अब्दुल रहमान, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, सुलेमान सफ़ी, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी

विश्व की नई उभरती हुई टीम अफगानिस्तान ने पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से सभी क्रिकेट प्रेमियों को कार्फ प्रभावित किया है। यह साल वन-डे फॉर्मेट में टीम के लिए कुछ अच्छा नहीं रहा है। पहले टीम ने श्रीलंका के हाथों 2-1 से वन-डे सीरीज गवांई थी।। लेकिन, जुलाई में शानदार वापसी की और बांग्लादेश को उसके घरेलू मैदान पर 2-1 से हराई। हांलही में पाकिस्तान से बुरी तरह हारने के बाद Asia Cup 2023 में टीम पर दबाव देखा जा सकता है। लेकिन, टीम में विश्व के बेहतरीन गेंदबाजों की भरमार है, जिसके चलते यह टीम फाइनल में जगह बनाने में कामयाब भी हो सकती है।

Asian Games 2023: भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के हेड कोच होंगे लक्ष्मण, महिला टीम का कोच कानिटकर को बनाया

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन(कप्तान), लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम, अफीफ हुसैन ध्रुबो, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, नसुम अहमद, शक महेदी हसन, नईम शेख, शमीम हुसैन, तंज़ीद हसन तमीम, तंज़ीम हसन साकिब

मौजूदा समय में बांग्लादेश की टीम में नये कप्तान की नियुक्ती की गई है। शाकिब-अल-हसन अब टीम के नए कप्तान होंगे, वे पूर्व कप्तान तामिम की जगह टीम को Asia Cup 2023 में लीड करते नजर आएंगे। बांग्लादेश का इस वर्ष वन-डे क्रिकेट में प्रदर्शन बेहद साधारण रहा है। साल के शुरुआत में भारत को 3 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराने के बाद टीम ने मार्च में इंग्लैंड के हाथों 2-1 से सीरीज में हार झेली थी। वहीं, आयरलैंड को बांग्लादेश ने उसके घर में 2-0 से मात देकर अच्छी वापसी की थी। लेकिन, हालही में अफगानिस्तान के हाथों 2-0 से मिली हार से टीम के मनोबल में काफी गिरावट देखी गई है।

World Wrestling Championship : अमन सहरावत टीम में शामिल, आकाश और अनुज भी ट्रायल्स जीते

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, चैरिथ असालंका, सदीरा समरविक्रमा, धनंजय डी सिल्वा, दुशान हेमंथा, डुनिथ वेललेज, महीश थीक्षाना, प्रमोद मदुशन, कसुन राजिथा, दिलशान मदुशंका, मथीशा पथिराना

Asia Cup 2023 के पहले चोट के कारण कई खिलाड़ियों को खो चुकी श्रीलंकाई टीम इस समय बड़े सदमे में है। चोटिल खिलाड़ियों में सबसे पहला नाम अनुभवी ऑलराउंडर वनिंदु हसरंगा का है। हसरंगा ने हालही में लंकन प्रिमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। उनके अलावा तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा, लाहिरू मदुशंका और लाहिरू कुमारा भी चोटों के कारण टीम से गायब हैं। चोटिल खिलाड़ियों की जगह बिनुरा फर्नांडो और प्रमोद मदुशन को टीम में जगह दी गई हैं। श्रीलंकाई क्रिकेट द्वारा दिये गए एक बयान के अनुसार कुसल परेरा वन-डे क्रिकेट में दो साल के लंबे अंतराल के बाद टीम में वापसी कर रहे है। फिलहाल वे फ्लू से उबर रहे हैं और ठीक होने के बाद वह टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ जुड़ जाएंगे। श्रीलंका अपना पहला मैच 31 अगस्त को पल्लेकेले में बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here