World Athletics Championships: एशियन रिकॉर्ड तोड़ा लेकिन पदक से चूकी भारतीय रिले टीम

0
142
World Athletics Championships India's men's 4x400m relay team finished fifth in the final

बूडापेस्ट। World Athletics Championships: दुनियाभर के टॉप एथलीट इस वक्त वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक-दूसरे का सामना कर रहे हैं। इस प्रतियोगिता से भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई, जब नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे। इतना ही नहीं इस चैंपियनशिप में भारत की चार गुणा 400 मीटर की रिले टीम एशियन रिकॉर्ड तोड़ते हुए फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन वहां टीम मेडल जीतने से चूक गई। हालांकि भारतीय एथलीट्स के प्रदर्शन ने आगे की राह प्रशस्त कर दी है।

World Athletics Championship: कदमों में दुनिया, नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास; बने वर्ल्ड चैम्पियन

फाइनल में पांचवें स्थान पर रही टीम

एशियन रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार World Athletics Championships के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम फाइनल में पांचवें स्थान पर रही। भारत के मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वारियाथोडी और राजेश रमेश की चौकड़ी ने फाइनल में 2 मिनट 59.92 सेकंड का समय निकाला। अमेरिकी टीम को स्वर्ण, फ्रांस को रजत और ब्रिटेन को कांस्य पदक मिला जबकि जमैका की टीम चौथे स्थान पर रही। इससे पहले भारतीय टीम ने शनिवार को पहली हीट (क्वालीफाईंग रेस) में अमेरिका (2.58.47) के बाद दूसरा स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी।

Asia Cup 2023: अफगानिस्तान ने घोषित की अपनी 17 सदस्यीय टीम, करीम जनत की होगी 6 साल बाद वापसी

तोड़ा था जापान का रिकॉर्ड

प्रत्येक दो हीट में से शीर्ष तीन पर रहने वाली और अगली दो सबसे तेज रहने वाली चौकड़ी ही World Athletics Championships के फाइनल में पहुंचती है। एशियाई रिकॉर्ड 2 मिनट 59.51 सेकेंड का था जो जापान की टीम के नाम था। भारतीय टीम ने 59.05 सेकंड के अंतर से यह रिकॉर्ड तोड़ा था। इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड 2021 में 3.00.25 के समय से बना था। भारतीय खिलाडिय़ों ने विश्व रिकॉर्डधारी अमेरिकी चौकड़ी को कड़ी चुनौती दी और उनके करीब दूसरे स्थान पर रही थी। भारत दो हीट में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रहा था। इस तरह वह मजबूत ब्रिटेन (2.59.42) और जमैका (2.59.82) से आगे रहा जिन्होंने क्रमश: तीसरा और पांचवां स्थान हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here