IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन की टीम इंडिया में एंट्री संभव, ये होगी प्लेइंग XI

0
60
World Cup 2023 India vs England Playing XI, Ashwin may play, mohammed siraj miss, IND vs ENG

लखनऊ। IND vs ENG : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर मुकाबला खेला जाएगा। लखनऊ की पिच आमतौर पर स्पिनर्स को मदद करती आई है। यही कारण है कि आज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। पिछले 20 साल से वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को नहीं हरा पाए भारत के लिए आज का मैच हिसाब-किताब बराबर करने वाला हो सकता है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ जीत से सेमीफाइनल का रेड कार्पेट भी तैयार हो जाएगा।

World Cup 2023: नीदरलैंड ने बांग्लादेश को 87 रनों से रौंदा, टूर्नामेंट की दूसरी जीत

हार्दिक चोट के कारण आज के मैच से भी बाहर

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 की बात करें तो भारतीय टीम में एक बदलाव तय है। हार्दिक पांड्या चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं। लिहाजा वो टीम के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उनके स्थान पर पिछले मैच में सूर्यकुमार यादव को जगह मिली थी। ऐसे में सूर्या आज IND vs ENG मैच में भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। हार्दिक की चोट के बारे में बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि बोर्ड उन्हें लेकर कोई जल्दबाजी के मूड में नहीं है और पूरी तरह रिकवर होने के बाद ही उनके मैच में खेलने पर फैसला होगा।

अश्विन की वापसी संभव, शमी या सिराज में कौन बाहर होगा?

लखनऊ की पिच आमतौर पर स्पिनर्स को मदद करती है। टीम इंडिया में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की जगह पक्की है। तीसरे स्पिनर के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन को मौका मिल सकता है। ऐसे में शमी या सिराज में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है। शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जबर्दस्त गेंदबाजी की थी और वो महज एक ही मैच वर्ल्ड कप में खेले हैं। ऐसे में संभावना है कि आज के मैच में सिराज को आराम देकर शमी को प्लेइंग इलेवन में रखा जाए। हालांकि, राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की हालिया रणनीति को देखें तो दोनों टीम के साथ छेड़छाड़ को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में शमी को बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद बाहर किया जा सकता है।

IND vs ENG: वर्ल्ड कप में आज भारत करेगा ‘इंग्लैंड फतह’, 20 साल का हिसाब चुकाने का मौका

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड

दोनों टीमें वनडे में 106 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें से भारत ने 57 और इंग्लैंड ने 44 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। 3 मैच बेनतीजा रहे, वहीं दो मैच टाई भी हुए। वहीं अगर World Cup का हिसाब देख जाए तो दोनों टीमों के बीच 8 बार भिड़ंत हुई है। जिसमें से 4 बार इंग्लैंड और 3 बार भारत विजयी रहा है। 2011 वर्ल्ड कप में खेला गया मैच टाई हो गया था। इस मुकाबले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपना 48वां वनडे शतक लगाया था।

AUS vs NZ: खूब लड़ी लेकिन ऑस्ट्रेलिया से 5 रनों से हारी न्यूजीलैंड, रचिन का शतक बेकार

विराट टॉप रन स्कोरर, आज कुलदीप के पास मौका

World Cup 2023 में अगर 5 मैचों की बात करें तो विराट कोहली भारत के टॉप रन स्कोरर हैं, उन्होंने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 354 रन बनाए हैं। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिनके खाते में भी 300 से ज्यादा रन दर्ज हैं। गेंदबाजी की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं, उनके नाम 11 विकेट हैं। लखनऊ की पिच स्पिनर्स को मदद करती है। लिहाजा IND vs ENG मैच में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा गेमचेंजर साबित हो सकते हैं।

World Cup 2023: इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा करेंगे बड़ा धमाका, बस बनाने हैं इतने रन

पिच रिपोर्ट

इकाना स्टेडियम के विकेट पर स्पिनर्स को मदद मिलती आई है। यहां अब तक 7 वनडे मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 4 मैच जीते हैं। फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 215 रन है। शाम को यहां ओस भी गिरती है, जिससे बाद में बॉलिंग करने वाली टीम को मुश्किल हो सकती है।

IND vs ENG : दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव।

इंग्लैंड – जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), हैरी ब्रूक, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here