T-20 World Cup 2024: आईसीसी ने तय किए 10 मैदान, 7 कैरेबियाई और 3 अमेरिकी स्टेडियम्स में होंगे मैच

0
86
T-20 World Cup 2024 Live Updates ICC decide 10 grounds, matches will be held in 7 Caribbean and 3 American venues

नई दिल्ली। ICC ने मेंस T-20 World Cup 2024 के लिए सभी आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी है। वेस्ट इंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए कुल 10 मैदानों को चुना गया है। जिसमें वेस्ट इंडीज में 7 तथा अमेरिका में 3 मैदान शामिल हैं। कुछ दिन पहले ही अमेरिका के 3 शहरों को इस विश्व कप के लिए चुना गया था।

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत को झटका, मनिका बत्रा हारीं, बॉक्सिंग में जीत से आगाज

7 कैरेबियाई मैदानों पर होंगे मैच

आईसीसी ने T-20 World Cup 2024 की मेजबानी के लिए कैरेबियन द्वीप समूह के कुल 7 देशों को चुना है। जिनमें एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, डोमिनिका, गुयाना, सेंट लूसिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस शामिल हैं। जो कि 4 से 30 जून तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। कैरेबियन देशों के साथ, अमेरिका भी पहली बार इस टूर्नामेंट की सह-मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

IND vs AUS 2nd ODI: बारिश ने डाला मैच में खलल; ऋतुराज 8 रन बनाकर आउट, गिल और अय्यर क्रीज पर

अमेरिका के 3 प्रमुख शहरों के स्टेडियम

T-20 World Cup 2024 अमेरिका के 3 शहरों डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क को चुना है। टूर्नामेंट के भव्य आयोजन के लिए डलास के ग्रैंड प्रेयरी, फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी और न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी में स्थित स्टेडियमों को शामिल किया है। सुविधाओं के हिसाब से देखते हुए इन मैदानों में दर्शकों के लिए बैठने की क्षमता बढ़ाई जाएगी। भव्य आयोजनों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए मॉड्यूलर स्टेडियम सिस्टम लागू किया जाएगा।

न्यूयॉर्क की नासाउ काउंटी में खेल और इवेंट पार्क, आइजनहावर पार्क में 34,000 सीटों वाले मॉड्यूलर स्टेडियम के निर्माण के लिए आईसीसी और नासाउ काउंटी के कार्यकारी के बीच एक समझौता हुआ है। जिसमें मीडिया और प्रीमियम मेहमानों के लिए क्षेत्रों का विस्तार करने के लिए मॉड्यूलर स्टेडियम सिस्टम द्वारा ग्रैंड प्रेयरी और ब्रोवार्ड काउंटी का आकार बढ़ाया जाएगा।

Asian Games 2023: हॉकी में भारत ने उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा

T-20 World Cup 2024 होगा सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट

T-20 World Cup 2024 अब-तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होने वाला है। जिसमें कुल 20 देशों की टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ती नजर आएंगी। वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 15 टीमों की पहले ही पुष्टि हो चुकी है। अमेरिका और वेस्ट इंडीज का मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में खेलना जरूरी है। वहीं, टी-20 विश्व कप 2022 में टॉप-8 टीमों में शामिल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे।

Asian Games 2023: रोइंग में भारत का धमाल, दो सिल्वर सहित 3 पदक जीते, खाते में अब 4 मैडल

बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने टी-20 विश्व कप 2022 के अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण जरूरी क्वालिफाई अंक प्राप्त कर लिए थे और अब ये दोनों देश भी T-20 World Cup 2024 में खेलते दिखाई देंगे। वहीं, यूरोपीय देशों तथा पूर्वी एशिया-प्रशांत में खेले गए वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के आधार पर आयरलैंड और स्कॉटलैंड तथा पापुआ न्यू गिनी ने भी वर्ल्ड कप के मुख्य ड्रॉ में जगह बना ली है। अब आगे आने वाले महीनों में अमेरिका, एशिया और अफ्रीका में होने वाले क्वालीफायर राउंड से शेष पांच टीमें तय होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here