IND vs AUS 2nd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

0
853
IND vs AUS 2nd ODI Live Update India vs australia, Team India beat australia, win series, shubman gill, suryakumar yadav

इंदौर। IND vs AUS 2nd ODI: भारत ने 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से करारी शिकस्त दी। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 399 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलिया की पारी के 9वें ओवर में बारिश ने खलल डाला और डकवर्थ लुईस नियम से ऑस्ट्रेलया को 33 ओवर्स में 317 रन बनाने का लक्ष्य मिला। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 28.2 ओवर्स में महज 217 रनों पर ही सिमट गई। भारत के लिए आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3, प्रसिद्ध कृष्णा  ने 2 विकेट झटके। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

एक समय ऑस्ट्रेलिया के 8 विकेट महज 140 रनों पर गिर चुके थे लेकिन 9वें विकेट के लिए शॉन एबॉट ने धुंआधार अर्धशतक (40 गेंदों में 60 रन) लगाकर मैच को रोमांचक बना दिया। दूसरे छोर से जोश हेजलवुड ने भी उनका अच्छा साथ दिया। दोनों ने मिलकर 9वें विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। जिससे ऑस्ट्रेलिया सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी।

बारिश के बाद चली अश्विन की फिरकी

बारिश के बाद IND vs AUS 2nd ODI शुरू हुआ तो भारत की तरफ से गेंदबाजी का जिम्मा आर अश्विन को सौंपा गया। कप्तान केएल राहुल के इस निर्णय को अश्विन ने सही भी साबित किया और एक के बाद एक तीन विकेट झटककर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 101 रन कर दिया। अश्विन ने सबसे पहले मार्नस लाबुशेन को 27 रनों पर आउट किया। फिर उनका शिकार बने डेविड वॉर्नर, जो 53 रनों के स्कोर पर अश्विन का शिकार बने। उनकी जगह क्रीज पर आए जोश इंग्लिस भी महज 6 रन बनाकर अश्विन की फिरकी का शिकार हुए।

ऑस्ट्रेलिया को मिला नया लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 9वें ओवर में बारिश ने मैच में फिर खलल डाला। तेज बारिश के कारण मैदान को कवर्स से पूरी तरह ढक दिया गया। करीब एक घंटे बाद मैच वापस शुरू हुआ। डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को नया लक्ष्य मिला। अब उसके लक्ष्य को 50 ओवर में 400 से बदलकर 33 ओवर में 317 रन कर दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो गेंदों पर दो झटके

IND vs AUS 2nd ODI मैच में ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत बेहद खराब रही। दूसरे ओवर में नौ के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को दो झटके लगे। प्रसिद्ध कृष्णा ने ओवर की दूसरी गेंद पर मैथ्यू शॉर्ट को थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों कैच कराया। वह आठ गेंदों में नौ रन बना सके। इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ को स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके। दो ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 10 रन है। फिलहाल डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ क्रीज पर हैं।

भारत ने खड़ा किया 399 रनों का विशाल स्कोर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की ODI सीरीज के IND vs AUS 2nd ODI मैच में भारत ने 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए अब 400 रन बनाने होंगे। टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल (104) और श्रेयस अय्यर (105) ने शानदार शतक ठोके। जबकि कप्तान केएल राहुल ने भी 52 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर्स में सूर्यकुमार यादव ने महज 37 गेंदों में 72 रनों की धुंआधार पारी खेलकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

सूर्या के तूफान में उड़े गेंदबाज

इंदौर में सूर्यकुमार यादव का तूफान देखने को मिला। सूर्या ने एडम जैम्पा के खिलाफ धीमी शुरूआत की लेकिन उसके बाद जो रंग में आए तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। उन्होंने 44वें ओवर में कैमरन ग्रीन की गेंदबाजी पर लगातार चार छक्के जड़े। उन्होंने शुरुआती चार गेंदों पर चार छक्के लगाए। इसके बाद पांचवीं गेंद पर एक रन लिया। आखिरी गेंद पर भी एक रन आया। भारत ने 44वें ओवर में 26 रन बटोरे। इसके बाद भी सूर्या ने गेंदबाजों को जमकर निशाने पर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 24 गेंदों में वनडे करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में भी 50 रन बनाए थे।

गिल-अय्यर ने ठोके शतक, 200 रनों की साझेदारी

शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने 200 रनों की साझेदारी कर भारत को IND vs AUS 2nd ODI मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों ही खिलाड़ियों ने शानदार शतक ठोके। शुभमन ने 97 गेंदों में 104 रनों की पारी खेली। उन्हें एबॉट की गेंद पर श्रेयस का कैच मैथ्यू शॉर्ट ने लपका। वहीं श्रेयस ने 90 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 105 रन की पारी खेली। इन दोनों की शतकीय पारी ने ऑस्ट्रेलिया को मैच में बैकफुट पर धकेल दिया। श्रेयस ने भी अपने शानदार शतक से वर्ल्ड कप से पहले ही फॉर्म में वापसी के संकेत दिए

गजब की फॉर्म में शुभमन

शुभमन गिल पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। IND vs AUS 2nd ODI में गिल ने 92 गेंदों में वनडे करियर का छठा और ओवरऑल नौवां शतक जड़ा। वनडे में छह शतक के अलावा वह टेस्ट में दो और टी20 में एक शतक लगा चुके हैं। इंदौर में यह शुभमन का दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे वनडे में 78 गेंदों में 112 रन की पारी खेली थी। तब उन्होंने 13 चौके और पांच छक्के लगाए थे। अब शुभमन ने एक बार फिर बड़ी पारी खेली है।

श्रेयस अय्यर ने शतक से दिए फॉर्म वापसी के संकेत

भारत के स्टार बैटर श्रेयस अय्यर भी फॉर्म में लौट आए हैं। उन्होंने IND vs AUS 2nd ODI में 86 गेंदों में शतक जड़ा। यह उनके वनडे करियर का तीसरा और ओवरऑल चौथा शतक रहा। वनडे के अलावा टेस्ट में श्रेयस ने एक शतक लगाया है। मार्च में श्रेयस पीठ में चोट के कारण क्रिकेट से दूर हो गए थे। इसके बाद हाल ही में एशिया कप में उन्होंने वापसी की थी, लेकिन दो मैच खेलकर वह फिर चोटिल हो गए थे। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के पहले मैच में और इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में वह कुछ खास नहीं कर सके थे। अब शतक लगाकर श्रेयस ने विश्व कप से विपक्षी टीमों को चेतावनी दे दी है। वहीं, उनके शतक से टीम मैनेजमेंट भी राहत की सांस ले रहा होगा। श्रेयस विश्व कप की टीम में भी शामिल हैं।

T-20 World Cup 2024: आईसीसी ने तय किए 10 मैदान, 7 कैरेबियाई और 3 अमेरिकी स्टेडियम्स में होंगे मैच

भारत ने पावरप्ले में 80 रन बनाए

भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। 16 रनों के स्कोर पर ही भारत का पहला विकेट गिर गया। ऋतुराज गायकवाड़ 12 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हो गए। जोश हेजलवुड ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। यहां पर शुभमन गिल का साथ देने क्रीज पर आए श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी। इसी बीच बारिश ने भी मैच में खलल डाला लेकिन कुछ ही देर में मैच फिर शुरू हुआ। पावरप्ले समाप्त होने तक भारत का स्कोर 80 रन हो चुका था।

Asian Games 2023: हॉकी में भारत ने उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा

राहुल का वन-डे में सर्वाधिक औसत

मौजूदा समय में भारत के सबसे अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज के एल राहुल ने इस साल एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने इस साल खेले गए 11 वन-डे मैचों में 75.50 की औसत से 453 रन बना लिए हैं। जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। अगर, आज IND vs AUS 2nd ODI मैच में राहुल 57 रन और बना लेते हैं, तो उनके औसत में और उछाल आ जाएगा। उन्होंने एशिया कप में चोट के बाद वापसी कर शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके परिणामस्वरूप वे अब विश्व कप में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते नजर आएंगे।

Asian Games 2023: रोइंग में भारत का धमाल, दो सिल्वर सहित 3 पदक जीते, खाते में अब 4 मैडल

Asian Games 2023: चीन की धरती पर लहराया तिरंगा, हरमन-लवलीना बने ध्वजवाहक

IND vs AUS 2nd ODI मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

Bharat: शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल(कप्तान-विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा

Australia: डेविड वार्नर, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीवन स्मिथ(कप्तान), मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस, एलेक्स कैरी(विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सीन एबॉट, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, स्पेंसर जॉनसन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here