PAK vs NZ: बारिश ने पाकिस्तान को दी लाइफ लाइन, न्यूजीलैंड को 21 रन से हराया

0
101
ICC world cup 2023 PAK vs NZ Live Pakistan beat New Zealand by 21 runs duckworth lewis method

बेंगलुरु। PAK vs NZ: World Cup 2023 में बारिश ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर होने से फिलहाल बचा लिया है। बारिश से प्रभावित मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ-लुइस मैथड के तहत 21 रन से हरा दिया है। इस जीत से पाकिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर 5वें नंबर पर आ गई है और सेमीफाइनल की रेस में बरकरार है। फखर जमान ने 81 बॉल पर नाबाद 126 और कप्तान बाबर आजम ने 63 बॉल पर नाबाद 66 रन बनाए।

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 401 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान की बारिश से प्रभावित मैच में 25.3 ओवर्स में 200 रन बना चुकी थी लेकिन बारिश के कारण मैच रोक दिया गया। इसके बाद मैच शुरू नहीं हो सका और डकवर्थ-लुइस मैथड से पाकिस्तान को मैच में 21 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया।

बारिश के कारण 2 बार रोकना पड़ा खेल

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने PAK vs NZ मैच में शानदार तरीके से बल्लेबाजी शुरू की लेकिन बारिश ने लय तोड़ दी। मैच में बारिश के कारण 3 बार खेल रोकना पड़ा। पहली पारी खत्म होने के बाद बारिश हुई, जिस कारण दूसरी पारी शुरू करने में देरी हुई। इसके बाद भी पाकिस्तान की पारी के दौरान आसमान में बादल छाए रहे और आखिरकार तेज बारिश के कारण 21.3 ओवर के बाद खेल रोकना पड़ज्ञ। करीब एक घंटे तक खेल रूका रहा। इसके बाद ओवर्स रिवाइज करके खेल शुरू किया गया और पाकिस्तान को 41 ओवर में 342 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया। लेकिन करीब 15 मिनट बाद ही एक बार फिर बारिश शुरू हो गई और खेल को तीसरी बार रोकना पड़ा। उस समय तक पाकिस्तान ने 25.3 ओवर्स में 200 रन बना लिए थे। फखर जमां अपना शतक और कप्तान बाबर आजम अर्धशतक बना चुके थे।

फखर-बाबर की अच्छी बल्लेबाजी, पावरप्ले में संभला पाक

PAK vs NZ मैच में 402 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही। दूसरे ही ओवर में अब्दुल्लाह शफीक आउट हो गए। शफीक टिम साउदी की बॉल पर कप्तान केन विलियिमसन को कैच थमा बैठे। 6 रन के टीम स्कोर पर पहला विकेट गंवाने के बाद फखर जमां और बाबर आजम की जोड़ी ने पाकिस्तान को संभाला। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड को और कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर 75 रन पहुंचाया। इस दौरान फखर जमां ज्यादा आक्रामक दिखाई दिए।

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, Champions Trophy के लिए किया क्वालिफाई

न्यूजीलैंड खड़ा किया 401 रनों का विशाल स्कोर

टॉस हार कर PAK vs NZ मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के सामने 402 रन का लक्ष्य रखा। कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर 401 रन बनाए। रचिन रवींद्र ने 108 रन और कप्तान केन विलियम्सन ने 95 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद वसीम जूनियर ने तीन विकेट लिए।

न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही। डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने पहले विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी निभाई। कॉन्वे 39 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद चोट से वापसी कर रहे केन विलियम्सन ने रचिन रवींद्र के साथ 180 रन की साझेदारी की। विलियम्सन 79 गेंदों में 95 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद डेरिल मिचेल 18 गेंद में 29 रन, मार्क चौपमैन 27 गेंद में 39 रन, ग्लैन फिलिप्स ने 25 गेंद में 41 रन की पारी खेली। मिचेल सैंटनर 17 गेंद में 26 रन और टॉम लाथम दो रन बनाकर नाबाद रहे। वसीम के अलावा हसन अली, इफ्तिखार अहमद और हारिस रऊफ को एक-एक विकेट मिला। शाहीन अफरीदी ने PAK vs NZ मैच में 90 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। 24 वनडे पारियों में यह पहली बार है जब शाहीन अफरीदी बिना विकेट लिए रहे हैं।

रचिन रविंद्र ने जड़ा वर्ल्ड कप का तीसरा शतक

PAK vs NZ मैच में न्यूजीलैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने इस विश्व कप का अपना तीसरा शतक जड़ा। वह न्यूजीलैंड के लिए किसी एक विश्व कप में तीन शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रचिन ने 94 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली। रचिन रवींद्र मूलरूप से बंगलूरू के ही रहने वाले हैं। उनके पिता काम के लिए न्यूजीलैंड शिफ्ट हुए थे। एक तरह से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम उनका होमग्राउंड भी है। रचिन ने विश्व कप में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी शतकीय पारी खेली थी। वह पहले ही विश्व कप में तीन शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा वह एक विश्व कप में तीन सैकड़ा लगाने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं। न्यूजीलैंड के छह खिलाड़ियों ने विश्व कप में दो-दो शतक लगाए हैं। इनमें से तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक ही विश्व कप में द-दो शतक लगाए हैं। रचिन ने सबको पीछे छोड़ दिया।

NZ vs PAK : दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियम्सन (कप्तान), डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: अब्दुल्लाह शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here