अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, Champions Trophy के लिए किया क्वालिफाई

0
21
Afghanistan created history, qualified for Champions Trophy 2025 ICC World Cup 2023 Team India

नई दिल्ली। Champions Trophy: लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। World Cup 2023 के 34वें मैच में नीदरलैंड्स को एकतरफा अंदाज में हराने के साथ ही अफगानिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है। चैंपियंस ट्रॉफी वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट वर्ल्ड का दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट होता है।

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने नीदरलैंड को 7 विकेट से ठोका, अंक तालिका में पाकिस्तान से आगे

क्रिकेट इतिहास में अफगानिस्तान ने पहली बार Champions Trophy के लिए क्वालिफाई किया है। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन साल 2025 में होना है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान को करनी है। नियमों के हिसाब से वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के अलावा प्वाइंट्स टेबल में टॉप सात में रहने वाली टीमें डायरेक्ट चौंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करेंगी। नीदरलैंड्स के खिलाफ अफगानिस्तान ने इस विश्व कप की चौथी जीत का स्वाद चखा है और इसी के साथ इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपनी सीट भी पक्की कर ली है। वहीं वर्ल्ड कप 2023 की अंक तालिका में सबसे नीचे रहने वाली 2 टीमों का इस टूर्नामेंट में खेलने का सपना टूट जाएगा। फिलहाल इंग्लैंड और बांग्लादेश पर ये खतरा सबसे ज्यादा मंडरा रहा है।

IPL में 41 हजार करोड़ रुपए में हिस्सेदारी खरीदेगा सऊदी अरब !

8 साल बाद होगा चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन

आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी का पहली बार आयोजन 1998 में किया था। वहीं, वर्ष 2017 में आखिरी बार यह टूर्नामेंट खेला गया था। अब आईसीसी ने 2024-2031 के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में Champions Trophy को फिर से शामिल किया है और टूर्नामेंट के दो सत्र 2025 और 2029 में आयोजित किए जाएंगे। टूर्नामेंट का आयोजन पारंपरिक प्रारूप में होगा। जिसमें चार टीमों को दो ग्रुप में विभाजित होंगी और हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here