ICC U-19 WC: सेमीफाइनल में आज यंग ब्रिगेड के सामने अफ्रीकी चुनौती, 10वीं बार फाइनल पर निगाहें

0
30
ICC U-19 WC team india to face south africa u19 team in 1st semifinal, young brigade eying to reach into final for 10th time

केपटाउन। ICC U-19 WC: मौजूदा चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में आज मेजबान साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। दोनों टीमें अपने अपने आखिरी मैच जीतकर अंतिम 4 में पहुंची हैं। उदय सहारन की कप्तानी वाली भारत की अंडर 19 टीम ने नेपाल को 132 रन से पराजित किया जबकि प्रोटियाज टीम ने श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री मारी। भारत की टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अभी तक कोई मैच नहीं हारी है। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज और सुपर सिक्स के अपने सभी मैच जीतकर यहां तक पहुंची है। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने सभी मैच जीते हैं। भारतीय टीम 10वीं बार फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी।

अब तक भारत ने किया है कमाल का प्रदर्शन

भारतीय टीम का दबदबा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टीम ने जो  सबसे कम रन से इस ICC U-19 WC में जीत दर्ज की है वह अंतर 84 रन का रहा है। भारत ने 5 में से 3 मुकाबले 200 से ज्यादा के अंतर से जीते हैं। साउथ अफ्रीका की टीम अपने पांच में से एक मैच हार चुकी है। उसे ग्रुप स्टेज के दूसरे मैच में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उसने लगातार 3 मुकाबले जीते हैं। प्रोटियाज टीम के दो मुकाबले बेहद नजदीकी रहे जिसमें उसे विंडीज के खिलाफ 31 रन से जीत मिली जबकि इंग्लैंड के खिलाफ 36 रन से हार नसीब हुई। उसके बाद से साउथ अफ्रीका ने स्कॉटलैंड को 7 विकेट से जबकि जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया। श्रीलंका को प्रोटियाज टीम ने 119 रन से धोया।

SL vs AFG: महज 56 रनों का लक्ष्य दे सका अफगानिस्तान, श्रीलंका ने 10 विकेट से जीता मैच

आज सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस की होगी अहम भूमिका

भारतीय टीम की कमजोरी दूसरी पारी में बैटिंग है। ICC U-19 WC के 5 मैचों में से भारतीय टीम ने 4 मुकाबलों में टॉस गंवाए हैं और इस दौरान उसे पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया गया है। एक बार टीम इंडिया टॉस जीतने में सफल रही। सुपर सिक्स के आखिरी मुकाबले में उसने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। ऐसे में भारतीय टीम की दूसरी पारी में बैटिंग का टेस्ट नहीं हुआ है। साउथ अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए बोर्ड पर बड़ा स्कोर टांग सकती है और बाद में टीम इंडिया को बैटिंग के लिए उतार सकती है।

NZ vs SA: न्यूजीलैंड के 511 रनों के जवाब में द.अफ्रीका स्टंप्स तक 80/4

बल्लेबाजी है साउथ अफ्रीका टीम की कमजोरी

साउथ अफ्रीका की टीम बैटिंग में जूझती रही है। ICC U-19 WC में मेजबान टीम का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं जड़ सका है। जबकि भारत की ओर से मुशीर खान अकेले दो बार शतकीय पारी खेल चुके हैं। टीम इंडिया के स्क्वॉड में 3 सेंचुरियन शामिल हैं। साउथ अफ्रीकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाने में असफल हो सकती है या बड़ा स्कोर चेज करने में भी उसे दिक्कत हो सकती है। हालांकि मेजबान होने के नाते उसे लोकल दर्शकों का सपोर्ट मिलेगा।

IND vs ENG: भारत ने कब्जाया दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड को 106 रनों से दी मात, बजबॉल की निकली हवा

ICC U-19 WC 2024 में दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत: उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

दक्षिण अफ्रीका: जुआन जेम्स (कप्तान), लुआन-ड्रे प्रीटोरियस (विकेटकीपर), स्टीव स्टोक, डेविड टीगर, रिचर्ड सेलेट्सवेन, दीवान मराइस, रोमाशन पिल्ले, रिले नॉर्टन, ट्रिस्टन लुस, नकोबानी मोकोएना, क्वेना मफाका, मार्टिन खुमालो, ओलिवर व्हाइटहेड, सिफो पोट्सेन, एनटांडो जुमा, रईक डेनियल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here