Asia Cup 2023 आज से, वर्ल्ड कप से पहले एशिया फतह करने की जंग; ऐसा है टीमों का हाल

0
39
Asia Cup 2023 begins today, before world cup 5 teams out of 6 will show their strength, updates and records

कोलंबो। Asia Cup 2023: मुल्तान में आज से शुरु होने वाले एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बेताब दर्शकों को दोनों देशों के बीच 3 हाई वोल्टेज मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। जबकि 5 टीमों को वर्ल्ड कप से पहले अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखने अंतिम मौका भी मिलेगा। वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरु हो रहा है जिससे पहले यह नेपाल को छोड़कर अन्य 5 टीमों के पास खिलाड़ियों को लेकर चल रहे कुछ सवालों के जवाब ढूंढने का अंतिम मौका होगा। निश्चित रूप से वैश्विक टूर्नामेंट से पहले कुछ द्विपक्षीय और अभ्यास मैच कराये जायेंगे। लेकिन श्रीलंका और पाकिस्तान में खेले जाने वाले एशिया कप से सभी टीम को कई देशों के टूर्नामेंट का माहौल मिलेगा जो करीब-करीब वर्ल्ड कप जैसा होगा।

एशिया कप के लीग स्टेज मैच नहीं खेलेंगे KL Rahul, कोच राहुल द्रविड ने की पुष्टि

केएल राहुल पर होंगी निगाहें

केएल राहुल पहले दो मैचों में नहीं खेलेंगे जिन्हें भारतीय टीम में अतिरिक्त शर्त के साथ शामिल किया गया है। राहुल ने सर्जरी के बाद उबरने की प्रक्रिया के बाद बल्लेबाजी स्तर में प्रगति दिखायी है लेकिन विकेटकीपिंग की तैयारी को लेकर अब भी कुछ चिंतायें हैं क्योंकि उन्हें एक हल्की सी चोट विकेटकीपिंग अभ्यास के दौरान लग गयी। Asia Cup 2023 के दौरान राहुल के प्रदर्शन पर निगाहें लगी रहेंगी क्योंकि उनकी मौजूदगी से भारतीय मध्यक्रम में मजबूती और लचीलापन मिलता है। भारत 2 सितंबर पालेकेले में पाकिस्तान से भिड़ेगा जिसमें श्रेयस अय्यर के मैदान पर उतरने की उम्मीद है।

Asia Cup 2023: भारत-पाक सहित सभी देशों की टीमों का ऐलान, यहां देखिए स्क्वॉड

बुमराह-कृष्णा ODI में वापसी को बेताब

जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा को लेकर भी इसी तरह की चिंता होगी। दोनों गेंदबाजों ने चोट के कारण लंबे समय से बाहर रहने के बाद इस महीने के शुरु में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की T20I सीरीज के दौरान भारतीय टीम में वापसी की जिसमें उन्होंने अच्छी गेंदबाजी भी की। लेकिन वनडे क्रिकेट की जरूरतें T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से काफी अलग होती हैं क्योंकि उन्हें 10 ओवरों तक गेंदबाजी करने के अलावा 50 ओवर तक क्षेत्ररक्षण भी करना होगा। भारतीय टीम प्रबंधन श्रीलंका की उमस भरी परिस्थितियों में इस अतिरिक्त कार्यभार पर इन दोनों की प्रतिक्रिया देखना चाहेगा। Asia Cup 2023 में भारत सबसे मजबूत दावेदार रहता है लेकिन पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान भी अपनी ताकत दिखाने के लिए आतुर होंगे।

Asia Cup 2023: श्रीलंका को लगा एक और झटका, स्टार गेंदबाज हुआ चोटिल

चोट से जूझ रहे श्रीलंका और बांग्लादेश

श्रीलंका की टीम 6 बार एशिया कप जीत चुकी है लेकिन अभी वह पूरी टीम जुटाने में जूझ रही है क्योंकि दुश्मंता चामीरा, वानिंदु हसारंगा, लाहिरू कुमारा और दिलशान मधुशनाका चोटिल हैं। इन अहम गेंदबाजों की अनुपस्थिति श्रीलंका के लिए Asia Cup 2023 में चिंताजनक होगी क्योंकि ये लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। बांग्लादेश की तैयारी चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से प्रभावित रही है क्योंकि तमीम इकबाल और इबादत हुसैन चोटिल होने के कारण बाहर हो गये हैं जिससे 6 साल के अंतराल बाद शाकिब अल हसन को वनडे में कप्तान बनाया गया है।

Asia Cup 2023: महामुकाबले से पहले टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी पर मंथन, शुभमन गिल या ईशान किशन

शानदार लय में है पाकिस्तान

अन्य टीमों की परेशानियों को देखते हुए पाकिस्तान एक संतुलित यूनिट दिखती है। वह Asia Cup 2023 का खिताब जीतने की कोशिश में होगी और इससे उनके विश्व कप अभियान में आत्मविश्वास बढ़ेगा। बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्तान की टीम हाल में अफगानिस्तान पर 3-0 की जीत से आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी और टीम सही समय पर शिखर की ओर बढ़ रही है। हाल में पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान श्रृंखला से क्रिकेट में नयी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली। अगले कुछ हफ्तों में हम देखेंगे कि प्रतिद्वंद्विता फिर से शुरु हो रही है जबकि इस दौरान कुछ नये नायक भी देखने को मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here