World Test Championship: पॉइंट्स के परसेंटेज से तय होंगे दोनों फाइनलिस्ट

0
778
World Test Championship ICC decided point and percentage system for WTC australia india latest sports news in hindi

World Test Championship: ICC ने तय किए नए नियम 

नई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर, भारत दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली। World Test Championship के फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों के लिए योग्यता तय करने के नए नियम तय हो गए हैं। आईसीसी के अनुसार अब टीम के प्वाइंट्स के परसेंटेज के आधार पर यह तय होगा कि फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेंगी। नए रैंकिंग सिस्टम के कारण अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया टाॅप पर पहुंच गया है। जबकि भारत पहले स्थान से खिसककर दूसरे नंबर पर आ गया है।

10 से अधिक टी-20 खेलने वाले खिलाडी को मिलेगा वार्षिक अनुबंध- BCCI

World Test Championship के नए रैंकिंग सिस्टम के संबंध में क्रिकेट कमेटी की सिफारिशों को आईसीसी ने मंजूरी दे दी है। दरअसल, आईसीसी की आखिरी क्वाटरली मीटिंग में चीफ एग्जीक्यूटिव कमेटी और क्रिकेट कमेटी द्वारा इसपर अंतिम फैसला लिया गया। आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव मनु साहनी ने इस संबंध में कहा कि क्रिकेट कमेटी और चीफ एग्जीक्यूटिव कमेटी दोनों ने इस नए सिस्टम को अपना समर्थन दिया है। नया सिस्टम कोरोना के कारण टेस्ट नहीं खेल पाने वाली टीमों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आईसीसी ने कई विकल्पों पर विचार किया, लेकिन कमेटी को रैंकिंग सिस्टम का यह नया प्रारूप सबसे अच्छा लगा।

Nations League: बेल्जियम भी सेमीफाइनल में

न्यूजीलैंड को हो सकता है फायदा

World Test Championship के नए सिस्टम से फाइनल की रेस में बनीं टीमें ज्यादा प्रभावित नहीं होंगी। इसका सबसे बड़ा फायदा न्यूजीलैंड को हो सकता है। न्यूजीलैंड को अब अपनी दोनों टेस्ट सीरीज पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर हीं खेलनी हैं। न्यूजीलैंड ने न्यूजीलैंड में खेले गए पिछले 6 टेस्ट मैच जीते हैं और अगर वह पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप कर 240 पॉइंट्स हासिल कर लेता है, तो उसके पास 420 पॉइंट्स होंगे।

AUS vs IND Series: बुमराह से डर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

पॉइंट्स परसेंटेज के आधार पर दूसरे स्थान पर खिसका भारत

पॉइंट्स टेबल में पहले दो स्थानों पर रहने वाली टीमें जून में होने वाले फाइनल में एक दूसरे के सामने होंगी। World Test Championship के नए पॉइंट्स परसेंटेज सिस्टम के आधार पर अब ऑस्ट्रेलिया 82.22 फीसदी अंकों के साथ पहले, भारत 75 फीसदी अंकों के साथ दूसरे और इंग्लैंड 60.83 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। जबकि, पॉइंट्स में भारत पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here