T20 World Cup: सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत, डकवर्थ लुईस नियम से हारा बांग्लादेश

0
297
T20 World Cup 2024 Super 8 match AUS vs BAN Australia beat bangladesh by Duckworth-Lewis rule

नई दिल्ली। T20 World Cup 2024 के सुपर 8 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने भी जीत के साथ अपना खाता खोला है। कंगारू टीम ने डकवर्थ लुईस नियम से बांग्लादेश को 28 रन से हराकर इस चरण में अपनी पहली जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 140 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बारिश की वजह से खेल रुकने तक 11.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर 100 रन बना लिए थे। डकवर्थ लुईस नियम के तहत ऑस्ट्रेलिया के लिए इस वक्त पार स्कोर 72 रन था। कंगारू टीम इससे 28 रन आगे थी। ऐसे में बारिश की वजह से मैच आगे न हो पाने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

मैच में डेविड वॉर्नर 35 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 53 रन बनाकर और ग्लेन मैक्सवेल छह गेंद में 14 रन बनाकर नाबाद रहे। सुपर-8 के ग्रुप-1 में अब भारतीय टीम शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे स्थान पर है। दोनों के दो-दो अंक हैं। भारत का नेट रन रेट +2.350 है, जबकि कंगारू टीम का नेट रन रेट +1.824 है। ऑस्ट्रेलिया को अब सुपर-8 के अगले मुकाबले में अफगानिस्तान से 22 जून को भिड़ना है। वहीं, बांग्लादेश की टीम 22 जून को बांग्लादेश का सामना करेगी।

पेट कमिंस ने बनाई T20 World Cup 2024 की पहली हैट्रिक

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने खास उपलब्धि हासिल की। वह टी20 विश्व कप 2024 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने। वहीं, ओवरऑल टी20 विश्व कप में वह ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी है। कमिंस टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले ब्रेट ली के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई हैं। ली ने ऐसा 2007 T20 World Cup में किया था। कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया था। इसके बाद 20वें ओवर की पहली गेंद पर तौहिद को आउट करते हुए कमिंस ने खास उपलब्धि हासिल की।

बांग्लादेश ने 140 रन बनाए

T20 World Cup 2024 के इस अहम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 141 रन का टारगेट दिया है। बांग्लादेश की ओर से कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। उनके अलावा तौहीद हृदॉय ने 40 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा बांग्लादेश का कोई अन्य खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान पैट कमिंस ने तीन विकेट लिए। यह उनका हैट्रिक विकेट था। एडम जम्पा ने 2 झटके। मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोयनिस और ग्लेन मैक्सवेल को 1-1 विकेट मिला।

Suryakumar Yadav ने टी20 क्रिकेट में किया विराट कोहली का रिकॉर्ड बराबर

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया: मिचेल मार्श (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजीद हसन, लिटन दास (विकेट कीपर), शाकिब अल हसन, तौहीद हृदॉय, महमूदुल्लाह, रिशाद हुसैन, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब और मुस्तफिजुर रहमान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here